छोटा भीम कार्टून क्या है ?

छोटा भीम

नामछोटा भीम
पहचानकार्टून टीवी शो
निर्माताग्रीनगोल्ड एनीमेशन प्राइवेट लिमिटेड
लेखकनिधि आंनद
राज विश्वानंदा
अरुण शेंदुर्निकर
वितरकग्रीनगोल्ड
पोगो टीवी
सिरसा टीवी
कार्टून नेटवर्क
प्रसारण अवधी12 मिनट
भाषाहिंदी
इंग्लिश
तमिल
तेलुगु
वेबसाइटwww.greengold.tv

छोटा भीम कार्टून क्या है ?

छोटा भीम कार्टून भारत में सबसे ज्यादा पसंद कियी जानेवाली कार्टून टीवी सीरीज है.इस कार्टून शो की शुरुआत राजीव चिलाका ने 2008 में की थी.तबसे यह शो बेहद लोकप्रिय हो गया है.


लिंक:-

1:- छोटा भीम के एपिसोड यहाँ देखिए

 2:- छोटा भीम के एपिसोड यहाँ देखिए

 3:- मोटू पतलू के एपिसोड यहाँ देखिए

4:-डोरेमोन के एपिसोड यहाँ देखिए


भीम का टीवी पर सफ़र

आज लोकप्रियता की शिखर पर पहुचे इस टीवी शो को एक ज़माने में कोई टीवी चैनल दिखाने के लिए तैयार नही था.राजीव चिलाका भारतीय किरदारों पर एक एनीमेशन टीवी सीरीज बनाना चाहता थे लेकिन तब हर तरफ जापानी टीवी शो की धूम थी.कोई भी बड़ी कंपनी भारतीय किरदारों पर टीवी शो बनाने के लिए तैयार नही थी. इस बात से परेशान होकर राजीव ने अपनी पुरानी कंपनी से इस्तीफा दिया.इसके बाद राजीव चिलाका ने साल 2001 में अपनी एनीमेशन कंपनी की शुरुआत की.इस कंपनी का नाम उन्होंने ग्रीनगोल्ड एनीमेशन रखा.

छोटा भीम
ग्रीनगोल्ड कंपनी का लोगो

ग्रीनगोल्ड एनीमेशन ने शुरुआत में बोंगो नाम से शो बनाया.यह शो साल 2004-2006 के बिच डीडी नेशनल पर प्रसारित हुआ.इसके बाद कंपनी ने विक्रम बेताल और कृष्णा जैसी प्रसिद्ध कहानियों को लेकर टीवी शो बनाया.यह टीवी शो कार्टून नेटवर्क पर प्रसारित हुए और देखते ही देखते बेहद प्रसिद्ध हो गए.

कृष्णा के सफलता के बाद ग्रीनलैंड एनीमेशन ने छोटा भीम कार्टून शो को बनाया.यह शो पोगो टीवी पर प्रसारित किया गया और बेहद कम वक़्त में छोटा भीम कार्टून दुनियाभर में प्रसिद्ध हो गया.साल 2011 तक छोटा भीम कार्टून के 200 एपिसोड टेलीकास्ट हो चुके थे. छोटा भीम पर 2011 तक 30 फिल्मे भी बन चुकी है. छोटा भीम पहला भारतीय एनीमेशन है जिसपर फ़िल्म बनी है.

छोटा भीम कार्टून है दुनियाभर में मशहूर

छोटा भीम
छोटा भीम और माइटी राजु के पुतले

इन सालों में छोटा भीम की लोकप्रियता इतनी बड़ गयी की,इस शो ने दुनिया के सबसे बड़े एनीमेशन कंपनियों और टीवी शो को टीआरपी की रेस में पीछे छोड़ दिया.जापानी टीवी शो “डोरेमोन” को भारतीय बाजार में काफी लोकप्रियता हासिल हुयी थी.डोरेमोन की इस लोकप्रियता को कम करने में छोटा भीम की मुख्य भूमिका रही है.

आज की तारीख में दुनियाभर के 5 करोड़ से ज्यादा बच्चे छोटा भीम देखते है. इनमे भारत में सबसे बड़ी तादात है. भारत के साथ ही छोटा भीम पाकिस्तान में बेहद लोकप्रिय है. छोटा भीम पाकिस्तान में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला कार्टून शो है. पाकिस्तान में यह टीवी शो कार्टून नेटवर्क और पोगो पर प्रसारित किया जाता है. पाकिस्तान के साथ ही छोटा भीम श्रीलंका,अफगानिस्तान, ईरान में बेहद लोकप्रिय है. श्रीलंका में यह सिरसा टीवी पर प्रसारित होता है.

छोटा भीम कार्टून के किरदार

टीवी शो छोटा भीम के आठ मुख्य किरदार है. इनमे भीम,इंदुमती, राजु,चुटकी,जग्गू,कालिया,ढोलू और भोलू काफी लोकप्रिय है.

छोटा भीम
छोटा भीम

छोटा भीम

यह इस टीवी शो का मुख्य किरदार है. भीम के पास अलौकिक शक्तियां है जिनकी वजह से वह काफी शक्तिशाली है. भीम अपने दोस्तों की मदत करने के लिए हमेशा तैयार रहता है.


छोटा भीम
चुटकी

चुटकी

गुलाबी गालो वाली चुटकी भीम की सबसे अच्छी दोस्त है. वह ढोलकपुर के हलवाई टुनटुन की बेटी है.भीम ने चुटकी को गुस्सैल बैल से बचाया था तबसे दोनों अच्छे दोस्त है. चुटकी भीम को अपना होनेवाला पति मानती है और भीम की माँ को अपनी सास समझती है. अगर भीम किसी और लड़की से बात करे तो चुटकी को बेहद गुस्सा आता है. चुटकी को चेस खेलना बेहद पसंद है. चुटकी मार्शल आर्ट में माहिर है और वह हर मुसीबत में भीम की मदत करती है.


छोटा भीम
राजु

राजु

अधनंगा राजु चार साल का बच्चा है. उसके पिता राजा की सेना के सेनापति है. राजु बड़ा होकर पिता की तरह सेनापति बनना चाहता है. समाज में कुछ बुरा होता देख राजु को गुस्सा आ जाता है.


छोटा भीम
जग्गू

जग्गू

बैंगनी रंग का जग्गू एक बोलनेवाला बंदर है. यह बंदर भीम के साथ रहता है. भीम और जग्गू साथ में बेहद मस्ती करते है. लड्डू चुराना,पेड़ो पर झुलना भीम को जग्गू ने सिखाया है.


छोटा भीम
इंदुमती

इंदुमती

सर पर नारंगी फूल लगाने वाली इंदुमती ढोलकपुर की राजकुमारी है.इंदुमती को अलग अलग जगहों पर घुमना बेहद पसंद है. वह अपने साथ भीम और उसके दोस्तों को भी घुमने के लिए ले जाती है. इंदुमती और चुटकी वैसे काफी अच्छे दोस्त है लेकिन भीम को लेकर दोनों के बिच विवाद होता है.


छोटा भीम
कालिया

कालिया

ढोलकपुर में रहनेवाला 10 साल का कालिया पहलवान है. कालिया भीम से जलता है. वह हरपल भीम के खिलाफ साजिश करता रहता है. भीम और उसके दोस्तों को तकलीफ पहुचाना कालिया का मुख्य काम है.


छोटा भीम
ढोलू और भोलू

ढोलू और भोलू

एक जैसे दिखने वाले नों जुडवा भाई है. यह दोनों छोटे और कमजोर है इसलिए कालिया की मेहरबानी पर जीते है.


छोटा भीम कार्टून की कहानी

इस टीवी शो की कहानी ढोलकपुर नाम के एक काल्पनिक गांव की है.जहा भीम अपने दोस्तों राजु, चुटकी, जग्गू और इंदुमती के साथ रहता है. भीम की उम्र केवल 9 साल की है. इसलिए उसके दोस्त और गांववाले उसे छोटा भीम कहते है. भीम के पास अलौकिक शक्तिया है. जिनकी मदत से वह अपनी दोस्तों की मदत करता है और गांव पर आनेवाले मुसीबतो से मुकाबला करता है.गांव में रहनेवाला कालिया भीम से जलता है. वह अपने दो जुडवा भाई ढोलू और भोलू को साथ लेकर भीम और उसके दोस्तों के खिलाफ साजिश करता रहता है.

इस टीवी शो की शुरुआती दिनो में एपिसोड की कहानी को काफी सिंपल रखा जाता था.क्योंकि तब बच्चों को सस्पेंस कहानिया पसंद नही आती थी.लेकिन अब इन कहानियो को सस्पेंस से भरपूर बनाया जाता है.और बच्चे इसे एन्जॉय करते है.

छोटा भीम कार्टून की ब्रांड वैल्यू

छोटा भीम
हैदराबाद में स्थित ग्रीनगोल्ड की दुकान

दुनियाभर में बढती लोकप्रियता की वजह से छोटा भीम की ब्रांड वैल्यू तेजीसे बढ़ी है. आज की तारीख में इस किरदार की ब्रांड वैल्यू 300 करोड़ रुपयों से ज्यादा की है.
ग्रीनगोल्ड एनीमेशन कंपनी ने 2009 में कॉमिक बुक के कारोबार में कदम रखा. साल 2010 में कंपनी ने खिलौनों की कारोबार में कदम रखा और अपना व्यापार बढ़ाया.अबतक कंपनी ने 300 से ज्यादा प्रोडक्ट के साथ हाथ मिलाया है.साथ ही कंपनी ने भारत के कई शहरों में अपनी दुकाने भी खोली है.

शेयर करे !