महज 5 मिनट में नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाए ?

नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये

नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाए ?

नई जीमेल अकाउंट बनाना बेहद ही सरल और आसान प्रक्रिया है.आप अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप से घरबैठे आसानी से नई जीमेल अकाउंट बना सकते है.इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की महज 5 मिनट में आप अपने मोबाइल से नई जीमेल अकाउंट कैसे बना सकते है.

नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाए ?

अपने मोबाइल पर नई जीमेल अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में जाकर किसी भी ब्राउजर को ओपन करना है.यहां पर हम गूगल क्रोम को ओपन कर लेते है.आप चाहे तो यूसी,ओपेरा, पुफिन या और कोई ब्राउज़र का इस्तेमाल कर सकते है.ब्राउज़र ओपन होने के बाद यहाँ आपको जीमेल टाइप करके सर्च करना है.जैसे ही आप जीमेल सर्च करेंगे तो आप के सामने ऐसा ही कुछ ऑप्शन आयेगा.अब आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसके www.gmail.com लिखा है.या फिर आप सीधे इस लिंक से जीमेल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है.

नई जीमेल अकाउंट बनाने की जानकारी

जैसे ही आप जीमेल की ऑफिसियल वेबसाइट पर आयेंगे.तब आपके सामने नई जीमेल अकाउंट बनाने के लिए ऑप्शन मिलेगा.आपको क्रिएट न्यू अकाउंट पर क्लिक करना होगा.जैसे ही आप क्रिएट न्यू अकाउंट पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा.नई जीमेल अकाउंट बनाने के लिए आपको यह फॉर्म सही जानकारियों के साथ भरना होगा.

यह भी पढ़िए :- मोबाइल पर गाना डाउनलोड करने के बेहतरीन एप्लीकेशन कौनसे है?

यह भी पढ़िए : – यूट्यूब,फेसबुक और अन्य कोई भी वीडियो मोबाइल से डाउनलोड कैसे करे ?

नई जीमेल अकाउंट बनाने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर और आपके जन्मदिन की जानकारी पता होना जरुरी है.इस फॉर्म को कैसे भरना है वह हम बता रहे है.

नई जीमेल अकाउंट बनाने की पहली स्टेप

नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाए ?

  1. पहले नंबर के डिब्बे में आपको आपका नाम लिखना है. ध्यान रखिए यहाँ सिर्फ आपको अपना नाम लिखना है.सरनेम लिखने के लिए दुसरा बॉक्स दिया गया है.
  2. दूसरे डिब्बे में आपको केवल अपना सरनेम लिखना है. आप चाहे तो यहाँ अपने पिता का नाम और सरनेम दोनों लिख सकते है.
  3. तीसरे डब्बे में आपको यूजर आईडी डालनी है.यही आईडी आपके नई जीमेल अकाउंट की आईडी होगी.इस वेबसाइट की जीमेल यूजर आईडी kyakyukaun@gmail.com है.इसी तरह से आप भी अपने नाम की यूजर आईडी का इस्तेमाल कर सकते है.जब आप इस डिब्बे में अपनी पसंद की यूजर आईडी लिखेंगे. तब गूगल चेक करेगा की यह यूजर आईडी उपलब्ध है या नही.हो सकता है की आपके नाम वाले किसी और व्यक्ति ने इस यूजर आईडी का इस्तेमाल किया हो.अगर यह यूजर आईडी उपलब्ध नही हुयी तो गूगल आपको दूसरी यूजर आईडी डालने के लिए कहेगा.अगर आपकी यूजर आईडी उपलब्ध हुयी तो गूगल हरे रंग का राईट का नीशान दिखायेगा. इसका मतलब आपकी यूजर आईडी उपलब्ध है और आप इस यूजर आईडी का इस्तेमाल कर सकते है.
  4. चौथे डिब्बे में आपको पासवर्ड डालना होगा.पासवर्ड डालते समय ध्यानसे ऐसा पासवर्ड रखे जो हमेशा आपको याद रहे.
  5. पांचवे डिब्बे में आपको फिरसे वही पासवर्ड डालना है जो आपने चौथे डिब्बे में डाला था.पासवर्ड सुरक्षित होना जरुरी है.पासवर्ड के तौर पर मोबाइल नंबर,जन्मतारीख या ऐसा कुछ ना रखे जो अन्य लोगो को पता है.इससे आपका नई जीमेल अकाउंट हैक हो सकता है.

नई जीमेल अकाउंट बनाने की दूसरी स्टेप

नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाए ?

  1. नई जीमेल अकाउंट बनाने के लिए अब आपको जन्म की तारीख डालनी होगी.ध्यान से आप अपनी सही जन्म तारीख डालिए.
  2. इसके बाद आपको बताना है की आप पुरुष है या महिला.आप अपने जेंडर की हिसाब से यह सेलेक्ट कर ले.
  3. तीसरे डिब्बे में अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है. मोबाइल नंबर डालने से पहले आपको अपने देश का कोड सेलेक्ट करना होगा.वैसे गूगल बड़ा होशियार है.वह पहलेसे जानता है की आप कौनसे देश के है.इसी हिसाब से वह कोड पहलेसे सेलेक्ट कर के रखता है.
  4. अगर आपके पास पहलेसे कोई जीमेल अकाउंट है तो उसकी आईडी आपको चौथे डिब्बे में देनी होगी.अब आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे है.तो जाहिर सी बात है की,आप नई जीमेल अकाउंट बना रहे है.इसलिए आपके पास अन्य जीमेल आईडी नही होगी.तो आप इस डिब्बे को ऐसे ही छोड़ दीजिए.
  5. पांचवे डिब्बे में आपको अपने देश का नाम सेलेक्ट करना होगा.जैसे की हमने ऊपर बताया गूगल बड़ा होशियार है.वह पहलेसे जानता है की आप कौनसे देश के है.इसी हिसाब से वह देश का नाम भी पहलेसे सेलेक्ट कर के रखता है.लेकिन अगर आपके देश का नाम पहलेसे नही है तो आप अपने हिसाब से सेलेक्ट कर ले.देश का नाम सेलेक्ट करने के बाद निचे कंटिन्यू की नीलीवाली बटन को दबा दीजिए.

नई जीमेल अकाउंट बनाने की आखरी स्टेप

नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाए ?

जब आप कंटिन्यू की बटन दबाएंगे तो आपके सामने प्राइवेसी पॉलिसी का पेज आ जायेगा.आप चाहे तो इसे पढ़ लीजिए.जब आप इस पेज को निचे निचे करेंगे तो आपको आई अग्री “I Agree” नाम की नीली बटन दिखाई देगी.उस बटन पर क्लिक कर दीजिए.इस बटन पर क्लिक करते ही आपकी नई जीमेल अकाउंट बन जायेगा और आप अपने नई जीमेल अकाउंट में पोहंच जायेंगे.

अब आप लॉगआउट हो जाइए और अपनी यूजर आईडी,पासवर्ड की मदत से अपनी नई जीमेल अकाउंट में फिरसे लॉगिन करके देख लीजिए.चेक कर लीजिए की सबकुछ ठीक से काम कर रहा है की नही.

शेयर करे !