पनर स्टेटस कैसे चेक करे ?

पनर स्टेटस

PNR नंबर क्या है – पनर स्टेटस कैसे चेक करे ?

पनर स्टेटस कैसे चेक करे यह जानने से पीएनआर नंबर होता क्या है यह जान लेते है.भारत में रोजाना तकरीबन 3 करोड़ से ज्यादा लोग रेलवे से सफ़र करते है.रेल नेटवर्क के मामले में दुनिया में भारत का चौथा नंबर आता है.यानि भारत में हरवक्त कोई न कोई व्यक्ति रेलवे में मौजूद रहता है.ऐसे में हर मिनट कोई न कोई व्यक्ति रेलवे का टिकट बुक करता है.रेलवे का टिकट बुक करने वाले हर व्यक्ति को PNR नंबर मिलता है.


यह भी पढ़िए :- 


10 अंको का पीएनआर नंबर हर टिकट पर छपा हुआ होता है.इसे पैसेंजर नेम रिकॉर्ड के नाम से जाना जाता है.जब भी कोई पैसेंजर टिकट बुक करता है.तब उसकी जानकारी रेलवे के सिस्टम में फिट हो जाती है.इस जानकारी को ट्रैक करने में आसानी हो इसलिए पीएनआर नंबर का इस्तेमाल होता है.

PNR नंबर का उपयोग – पनर स्टेटस चेक कैसे करे ?

पीएनआर नंबर का इस्तेमाल पीएनआर स्टेटस चेक करते समय होता है.इसके अलावा हमारी टिकट बुकिंग की हर जानकारी हासिल करने के लिए पीएनआर स्टेटस नंबर का इस्तेमाल होता है.इंडियन रेलवे हमारी सुविधा के लिए हमें एडवांस टिकट बुकिंग करने की सुविधा देता है.इसी सुविधा के चलते हम यात्रा के 120 दिन पहले भी टिकट बुक कर सकते है.

इस टिकट के स्टेटस को ट्रैक करने के लिए हमें पीएनआर नंबर की जरुरत पड़ती है.पीएनआर नंबर की मदत से हम आसानी से पता कर सकते है की,हमारी टिकट कन्फर्म हुयी की नही.पनर स्टेटस की मदत से हम हमारी ट्रेन के जानकारी चेक कर सकते है.टिकट कन्फर्म होने पर पीएनआर स्टेटस से हम हमारी सीट की जानकारी ले सकते है.

अब चलिए जान लेते है की पीएनआर स्टेटस चेक कैसे करते है.पनर स्टेटस चेक करने के तिन तरीके है.इनमे वेबसाइट,एप्लीकेशन और एसएमएस की मदत से पनर स्टेटस चेक करना शामिल है.इन सभी तरीको से पनर स्टेटस कैसे चेक करते है.इसके बारे में हम जानेंगे.

वेबसाइट के जरिए पनर स्टेटस कैसे चेक करे ?

पनर स्टेटस

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर आप आसानी से पनर स्टेटस चेक कर सकते है.इसके लिए आपको भारतीय रेलवे की सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा.यहाँ आपको PNR Enquiry नाम का ऑप्शन मिलेगा.

इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको आपका पीएनआर नंबर डालने के लिए कहा जायेगा.यहाँ अपना पीएनआर नंबर डालते ही आपके सामने आपका संपूर्ण पीएनआर स्टेटस आ जायेगा.

एसएमएस के जरिए पनर स्टेटस चेक कैसे करे ?

पीएनआर स्टेटस चेक करने का और एक आसान जरिया है मोबाइल एसएमएस.मोबाईल एसएमएस के जरिए आप आसानी से अपना पनर स्टेटस चेक कर सकते है.एसएमएस से पनर नंबर चेक करने के लिए आपको अपने मोबाईल में अपना 10 अंको का पीएनआर नंबर डालना होगा.बादमे इस पीएनआर नंबर को 139 या 5676747 पर भेज देना है.

एसएमएस भेजने में तुरंत बाद आपको आपके मोबाइल फोन में पीएनआर सम्बन्धित सभी जानकारी हासिल हो जायेगी.

एप्लीकेशन के माध्यम से पनर स्टेटस चेक कैसे करे ?

एंड्राइड उपभोक्ताओं के लिए गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे कई एप्लीकेशन मौजूद है.जिनकी मदत से आप महज कुछ मिनटो में पनर स्टेटस चेक कर सकते है. इसके लिए आपको भारतीय रेलवे से जुड़ा कोई भी एक एप्लीकेशन प्ले स्टोर से इनस्टॉल करना होगा.फिर इस एप्लीकेशन में आपको पीएनआर स्टेटस चेक करने का ऑप्शन मिलेगा.इस ऑप्शन की मदत से आप आसानी से पीएनआर स्टेटस चेक कर सकते है.

●◆★ समाप्त ★◆●

नोट:- हमे उम्मीद है की आपको अपने सवाल “पीएनआर स्टेटस चेक कैसे करे” का जवाब मिल गया होगा.इस आर्टिकल में लिखी गयी सभी जानकारी को लिखनें मे बेहद सावधानी बरती गयी है.फिर भी किसी भी प्रकार त्रुटि की संभावना से इनकार नही किया जा सकता.इसके लिए आपके सुझाव कमेंट के माध्यम से सादर आमंत्रित हैं.

शेयर करे !