मोटू पतलू कार्टून क्या है ?

मोटू पतलू कार्टून

मोटू पतलू कार्टून क्या है ?

फुरफुरी नगर के दो दोस्तो पर बनी मोटू पतलू कार्टून सीरीज भारतीय 3डी एनीमेशन टीवी प्रोग्राम है.इस प्रोग्राम को बच्चों के मनोरंजन के लिए बनाया गया है, जो अब भारत में बेहद लोकप्रिय है.मोटू पतलू भारत के साथ साथ सिंगापुर में भी विशेष लोकप्रिय है.

इस कार्टून को ऑनलाइन देखा जा सकता है, इसके लिए वियकॉम 18 कंपनी के ऑफिसियल वेबसाइट और एप्लीकेशन वूट ने प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया है.इस वेबसाइट पर जाकर मोटू पतलू कार्टून को देखा जा सकता है.


Link 1:-मोटू पतलू कार्टून यहाँ देखिए


मोटू पतलू कार्टून की शुरुआत

अब टीवी पर मशहूर हो चुके मोटू पतलू एक ज़माने में कॉमिक बुक के माध्यम से बच्चों के बिच लोकप्रिय थे.जानीमानी पब्लिकेशन कंपनी “लोटपोट कॉमिक्स” ने मोटू पतलू को कॉमिक्स के रूप में बाजार में उतारा.इस कॉमिक को बच्चों ने काफी पसंद किया.इसलिए माया डिजिटल स्टूडियोज कॉसमॉस एंटरटेनमेंट कंपनी ने मोटू पतलू को 3डी एनीमेशन के जरिए टीवी प्रोग्राम में बदलने के बारे में सोचा.

📖मोटू पतलू के मजेदार कॉमिक्स यहाँ पढ़े !📖


यह भी पढ़िए :-


माया डिजिटल स्टूडियोज कॉसमॉस एंटरटेनमेंट कंपनी ने लोटपोट कॉमिक्स के साथ करार किया और कॉमिक के डिजिटल अधिकार को ग्रहण किया.इसके बाद कंपनी ने मोटू पतलू कार्टून को एनीमेशन के रूप में बनाना शुरू किया और सुहास कडव के निर्देशन में 16 अक्टूबर 2012 को मोटू पतलू कार्टून पहली बार टीवी पर आया.

साल 2012 में पहली बार टीवी पर प्रसारित होने के बाद इस कार्टून प्रोग्राम ने भारतीय हिंदी भाषिक क्षेत्रों में अपनी पहचान बना ली.उत्तर भारत में यह कार्टून विशेष लोकप्रिय हुआ.आज की तारीख में मोटू पतलू कार्टून हिंदी समेत तेलुगु और तमिल भाषा में प्रसारित होता है. भारत में यह टीवी प्रोग्राम “निकलोडियन” और सिंगापुर में “वसंथम” चैनल पर प्रसारित होता है.

मोटू पतलू कार्टून की कथा

इस कार्टून प्रोग्राम की कथा फुरफुरी नगर के दो दोस्त मोटू पतलू और अन्य किरदारों के बिच घूमती है.मोटू और पतलू किसी न किसी मुसीबत में पड़ते रहते है और मजेदार ढंग से उससे बाहर भी आते है.मुसीबत में पडने के बाद इंस्पेक्टर चिंगम उन्हें बचाने के लिए आता है.

इसी प्रोग्राम में डॉ.झटका नाम का एक साइंटिस्ट है जो अपने अजीबोगरीब प्रयोग करता रहता है.इन प्रयोगों में साइंटिस्ट मोटू पतलू का ईस्तेमाल करता है और उन्हें मुसीबत में डालता है.

घसीटाराम भी मोटू पतलू कार्टून का अहम् किरदार है. घसीटाराम को झूट बोलने की आदत होती है और इसी आदत के चलते वह मोटू पतलू को मुसीबत में डालता रहता है.इस टीवी शो में जॉन द डॉन नाम का किरदार मोटू पतलू का दुश्मन है,जो हमेशा मोटू पतलू को परेशान करता है.

मोटू पतलू कार्टून के किरदार

इस कार्टून में तकरीबन बिस किरदार है.जिनमे सात आठ मुख्य किरदार है और बाकि के किरदार परिस्थितियों के अनुसार सामने आते है.इनमे मोटू पतलू, डॉ.झटका, घसीटाराम,इंस्पेक्टर चिंगम,जॉन द डॉन,चायवाला,नंबर वन,नंबर टू,बॉक्सर,बबलगम, जॉनी, अम्मा, सब्ज़ीवाली, वायेरस,मेयर मिस्टर सिन्ह,सनी,छोटू,मुन्नी,दादा झटका शामिल है.

मोटू पतलू कार्टून के मुख्य किरदारों का विवरण

मोटू पतलू कार्टून

मोटू

इस कार्टून टीवी के दो प्रमुख किरदारों में मोटू एक है.वजन बड़ा होने के की वजह से उसे मोटू कहते है.मोटू एक अच्छा इंसान है जिसे दूसरों की मदत करना पसंद है. साथ ही मोटू को जल्द आमिर बनने की इच्छा है.इसलिए वह कुछ उटपटांग हरकते करता है और मुसीबत में पड़ जाता है.मोटू को समोसे खाना बेहद पसंद है.मोटू समोसे चुराकर खाता है.समोसे खाने के बाद मोटू छोटा भीम की तरह शक्तिशाली बन जाता है.इतना होने के बावजूद मोटू चूहों से डरता है.


मोटू पतलू कार्टून

पतलू

मोटू पतलू कार्टून का दुसरा मुख्य किरदार है पतलू. शरीर पतला होने की वजह से उसे पतलू कहते है.पतलू शहर का सबसे होशियार व्यक्ति है.उसे न्यूज़पेपर पढना बेहद पसंद है.पतलू हमेशा मोटू को परेशानियों से बचने में मदत करता है.


मोटू पतलू कार्टून

डॉ.झटका

डॉक्टर झटका फुरफुरी नगर में रहने वाला साइंटिस्ट है.वैसे तो इस साइंटिस्ट के एक्सपेरिमेंट अच्छे होते है, लेकिन आम लोगों के लिए यह एक्सपेरिमेंट कोई मायने नही रखते.डॉक्टर झटका अपने एक्सपेरिमेंट की वजह से मोटू पतलू को मुसीबत में डालता रहता है.


मोटू पतलू कार्टून

इंस्पेक्टर चिंगम

इंस्पेक्टर चिंगम फुरफुरी नगर का पुलिसवाला है.चिंगम रजनीकांत का फैन है और उसे अपने आपपर गर्व है.वैसे चिंगम कुछ खास बहादुर नही है वह हमेशा मोटू पतलू की मदत लेता है.चिंगम के साथ में हेरा फेरी नाम के दो हवालदार भी होते है.


मोटू पतलू कार्टून

जॉन द डॉन

जॉन फुरफुरी नगर का गुंडा है,उसे बेहद बड़ा डॉन बनना है.लेकिन जब भी वह ऐसीवैसी हरकत करता है इंस्पेक्टर चिंगम मोटू पतलू की मदत से उसे पकड़ लेता है.जॉन को इंस्पेक्टर चिंगम से ज्यादा मोटू पतलू से डर लगता है. जॉन को कविता लिखने का शौक है.


मोटू पतलू कार्टून के आवाज

इस कार्टून के किरदार बेहद प्यारे है, उनके दिखने से ज्यादा उनके आवाज बेहद मीठे है.इन कार्टून किरदारों को अलग अलग वॉइस आर्टिस्ट ने आवाज दिया है.

  • मोटू पतलू,इंस्पेक्टर चिंगम,घसीटाराम,जॉन द डॉन और बॉक्सर को सौरव चक्रवती ने आवाज दी है.
  • डॉक्टर झटका को ओमी शर्मा ने आवाज दी है.
  • हवालदार हेरा और फेरी को आँचल त्रिवेदी ने आवाज दी है.
  • चायवाला और नंबर वन को संकल्प रस्तोगी ने आवाज दी है.
  • सब्ज़ीवाली के किरादर को रेनू शारदा ने आवाज दी है.

●◆★ समाप्त ★◆●

नोट:- इस आर्टिकल में लिखी गयी सभी जानकारी को लिखनें मे बेहद सावधानी बरती गयी है.फिर भी किसी भी प्रकार त्रुटि की संभावना से इनकार नही किया जा सकता.इसके लिए आपके सुझाव कमेंट के माध्यम से सादर आमंत्रित हैं.

शेयर करे !