मोहम्मद शमी कौन है

मोहम्मद शमी भारतीय क्रिकेट खिलाडी है।शमी आंतराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करते है। शमी दाए हाथ के तेज गेंदबाज है जो गेंद को रिवर्स स्विंग कराने में माहिर है।

मोहम्मद शमी का परिचय

मोहम्मद शमी का जन्म 9 मार्च 1990 में उत्तरप्रदेश राज्य में अमरोहा जिल्हे के साहसपुर गांव में हुआ। शमी के पिता का नाम तौसीफ अली है और वे एक किसान है। शमी के परिवार में एक बहन और तीन भाई है।उनके तीनों भाई अपने जीवन में तेज गेंदबाज बनना चाहते थे।

मोहम्मद शमी
                                  मोहम्मद शमी

नाममोहम्मद शमी
पितातौसीफ अली
माताअंजुम आरा
जन्म 9 मार्च 1990
पेशाक्रिकेटर
पत्नीहसीन जहान

आम धारणा को माने तो शमी के पिता तौसीफ अपने बचपन में गेंदबाजी करते थे।उनका सपना था की वे एक दिन देश के लिए क्रिकेट खेले,लेकिन उनका यह सपना पूरा न हो सका।इसलिए तौसीफ ने अपने बेटो को गेंदबाजी की शिक्षा दी।

 

मोहम्मद शमी का शुरूआती करियर

मोहम्मद शमी ने फर्स्ट क्लास क्रिक्रेट की शुरुआत साल 2010 में असाम के खिलाफ की थी। इसके बाद शमी को भारत की (अ) टीम में जगह मिली।साल 2011 में शमी ने इंडियन प्रीमियम लीग में जगह बनायीं।पहले और दूसरे साल वे कोलकाता नाईट राइडर की तरफ से खेले थे।

मोहम्मद शमी का अंतरराष्ट्रीय करियर

अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट

मोहम्मद शमी ने अपने अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट करियर की शुरुआत 6 जनवरी 2013 को पाकिस्तान के खिलाफ की थी।इस शृंखला में शमी ने 9 ओवर में 23 रन देकर 1 विकेट चटकाई थी। इसके बाद अक्टूबर 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शमी को भारतीय टीम में जगह मिली थी,इस शृंखला में शानदार प्रदर्शन करते हुए एक ही मैच में शमी ने 3 विकेट लीए थे।

अपनी इसी जबरदस्त प्रदर्शन की वजह से मोहम्मद शमी ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट वर्ल्डकप में अपनी जगह बनायीं और शानदार प्रदर्शन किया।

अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर

मोहम्मद शमी
                          मोहम्मद शमी टेस्ट करियर

शमी ने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत नवंबर 2013 में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ की थी।अपने करियर की मात्र 29 वे टेस्ट मैच में मोहम्मद शमी ने अपने 100 विकेट चटकाकर एक नया मुकाम बनाया।

अंतरराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट

शमी ने अपने अंतरराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी करियर की शुरुआत 21 मार्च 2014 को पाकिस्तान के खिलाफ की थी।

मोहम्मद शमी पर लगे आरोप

मोहम्मद शमी
            मोहम्मद शमी और पत्नी हसीन जहान

6 जून 2014 को शमी की शादी मॉडल हसीन जहान से हुयी थी। शादी का रेसेप्शन मोरादाबाद के 5 स्टार होटल में हुआ।

9 मार्च 2018 को शमी की पत्नी हसीन जहान ने शमी पर घरेलु हिंसा,हत्या की कोशिश और बलात्कार का आरोप लगाया है। इन्ह आरोपों के चलते भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने शमी के साथ वार्षिक कॉन्ट्रैक्ट को रद्द कर दिया है।

 

 

शेयर करे !