यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कैसे करे?

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कैसे करे?

भारत में रोजाना करोडो लोग यूट्यूब पर वीडियो देखते है.आप और हम भी इन लोगों में शामिल है.कई बार हमें कोई वीडियो पसंद आ जाता है और हम उसे बार बार देखते है.ऐसे में हमारा इंटरनेट का डेटा ख़त्म होने लगता है.इंटरनेट का डेटा बचाने के लिए हम उस वीडियो को यूट्यूब एप्लीकेशन में ऑफलाइन कर सकते है.इसके बाद बिना इंटरनेट के भी हम उस वीडियो को जब चाहे तब देख सकते है.लेकिन ऑफलाइन करने के बावजूद यह यूट्यूब वीडियो डाउनलोड नही होता है.

वीडियो को यूट्यूब एप्लीकेशन में ऑफलाइन करने से वह वीडियो हमारे फोन में डाउनलोड नही होता है.कहने का मतलब जब हम किसी अन्य वेबसाइट से वीडियो डाउनलोड करते है तब वह वीडियो हमारे फोन की मेमोरी में सेव होता है.और हम इस वीडियो को व्हाट्सएप्प या अन्य किसी के भी साथ शेयर कर सकते है.वही अगर आप यूट्यूब एप्लीकेशन से वीडियो ऑफलाइन करते है तो वीडियो उस एप्लीकेशन में ही सेव हो जायेगा.आप इस वीडियो को व्हाट्सएप्प या अन्य किसी के साथ शेयर नही कर सकते.ऐसे में उस वीडियो को ऑफलाइन करने का क्या मतलब?

इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने का सबसे आसान उपाय बता रहे है.इस उपाय की मदत से आप महज कुछ मिनटों के भीतर अपनी पसंदीदा यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते है और जब चाहे तब उसे देख और शेयर कर सकते है.

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के एप्लीकेशन !

अगर आप एंड्राइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है, तब गूगल प्ले स्टोर पर आपको ढेरों ऐसे एप्लीकेशन मिल जायेंगे जिनकी मदतसे आप यूट्यूब की वीडियो आसानी से डाउनलोड कर सकते है.


यह भी पढ़िए:-


एंड्राइड एप्लीकेशन से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने में सबसे बड़ी दिक्कत होती है एप्लीकेशन पर चल रही जाहिरात.जब भी हम ऐसे किसी एप्लीकेशन से वीडियो डाउनलोड करने की कोशिश करते है तब एप्लीकेशन पे चल रही जाहिरात हमें परेशांन कर देती है. कई बार तो यह एप्लीकेशन काम भी नही करते और मोबाईल फोन हैंग होने लगता है.

ऐसी परिस्थितियों में वीडियो डाउनलोड करना दूर की बात है, हमें अपना फोन रीस्टार्ट करना पड़ता है.इसलिए ज्यादातर लोग इन एप्लीकेशन का इस्तेमाल नही करते.

ब्राउज़र की मदत से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करे !

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने का सबसे आसान तरीका है ब्राउज़र.आप अपने मोबाईल या कंप्यूटर ब्राउज़र की मदत से आसानी से यूट्यूब की वीडियो डाउनलोड कर सकते है.

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड

ब्राउज़र की मदत से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अपने ब्राउज़र में यूट्यूब का वह वीडियो चलाए जिसे आप डाउनलोड करना चाहते है.
वीडियो के शुरू होने के बाद आपको उसे पॉज करना है और वीडियो के यूआरएल (URL) में एक छोटासा बदलाव करना है.अगर आप अपने मोबाईल के ब्राउज़र से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने की कोशिश करेंगे तब आपका यूआरएल कुछ “https://m.youtube.com” इस तरह का होगा.

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए यूआरएल में आपको बस “https://” के बाद ‘ss’ लिखना होगा.आपको बस ‘m.’को हटाकर उसकी जगह ‘ss’ लिख देना है और इसे सर्च कर देना है.अब आपका यूआरएल कुछ “https://ssyoutube.com” इस तरह दिखेगा.

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड

जैसे ही आप यूआरएल में ‘SS’ लिखकर इसे सर्च करेंगे तो आप Savefrom.net की वेबसाइट पर चले जायेंगे. यहाँ आपको आपका वीडियो दिखाई देगा,साथ में आपको HD,MP4,3GP जैसे विकल्प भी मिलते है.आप जिस फॉर्मेट में यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करना चाहते है उस फॉर्मेट को चुनकर डाउनलोड बटन को दबा दीजिए.डाउनलोड बटन को दबाने के तुरंत बाद आपका यूट्यूब वीडियो डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा और महज कुछ मिनटों में वीडियो आपके मेमोरी कार्ड में सेव हो जायेगा.

ब्राउज़र के जरिए यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने का यह सबसे आसान तरीका है.अगर आप मोबाईल में इस तरीके को अपनाते है तब आप गूगल क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल करे.इससे डाउनलोड फ़ास्ट और सिक्योर होगी.

नोट:- इस आर्टिकल में लिखी गयी सभी जानकारी को लिखनें मे बेहद सावधानी बरती गयी है.फिर भी किसी भी प्रकार त्रुटि की संभावना से इनकार नही किया जा सकता.इसके लिए आपके सुझाव कमेंट के माध्यम से सादर आमंत्रित हैं.

शेयर करे !