शशि थरूर कौन है?

शशि थरूर कौन है
शशि थरूर कौन है

 

 

Shashi tharoor wife
शशि थरूर अपनी माँ लिली और बहने स्मिता और शोभा के साथ

नामशशि चंद्रन थरूर
पिताचंद्रन थरूर
मातालिली थरूर
जन्म9 मार्च 1956
पेशाराजनीती
लेखक
वक्ता
पत्नीतिलोत्तमा मुखर्जी
क्रिस्टा जाइल्स
सुनंदा पुष्कर
बेटा/बेटी1)ईशान थरूर
2)कनिष्क थरूर

शशि थरूर का जन्म 9 मार्च 1956 में इंग्लैंड की राजधानी लंदन में हुआ.शशि थरूर के पिता का नाम चंद्रन थरूर और माँ का नाम लिली थरूर है.थरूर को स्मिता और शोभा नाम की दो बहने है.थरूर की प्राथमिक शिक्षा केरला के पल्लिकड शहर में हुयी.

शशि थरूर की उपलब्धिया

शशि थरूर ने साल 1975 में दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से इतिहास और अर्थशास्त्र में डिग्री प्राप्त की.बादमे वे आगे की पढाई के लिए अमेरिका चले गए. साल 1978 में उन्होंने अमेरिका की स्टफ यूनिवर्सिटी से डिग्री प्राप्त की.

थरूर ने संयुक्त राष्ट्र में 29 साल राजनयिक के तौर पर काम किया था.साल 2006 में उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के तौर पर चुनाव लड़ा था जिसमे वे बान कि मून से बेहद कम मार्जिन से हार गए थे. साल 2008 से 2011 तक थरूर रेड क्रॉस की आंतरराष्ट्रीय कमिटी में सलाहकार रहे थे.

Shashi tharoor latest book
शशि थरूर की लोकप्रिय किताब

थरूर सोशल मीडिया पर काफी सक्रीय है. वक्ता और लेखक की तौर पर थरूर काफी लोकप्रिय है.थरूर ने कई अखबारो और मैगज़ीन के लिए लेख लिखे है. थरूर ने कई किताबे लिखी है जिनमे से बेहद सी लोकप्रिय है.

शशि थरूर का पारिवारिक जीवन

Shashi tharoor first wife
तिलोत्तमा मुखर्जी और बेटा कनिष्क थरूर

शशि थरूर की पहली शादी तिलोत्तमा मुख़र्जी से साल 1977 में हुयी. तिलोत्तमा मुखर्जी पूर्व काँग्रेसी नेता कैलाशनाथ काटजू की नाती है. दोनों के ईशान थरूर और कनिष्क नाम के दो बेटे है.ईशान थरूर टाइम मैगज़ीन के एडिटर थे अब वे वाशिंगटन पोस्ट में कार्यरत है. कनिष्क थरूर लेखक है.

Shashi tharoor wife
शशि थरूर की दूसरी पत्नी

शशि थरूर की दूसरी शादी कनाडा की क्रिस्टा जाइल्स से साल 2007 में हुयी थी.लेकिन कुछ विवादों के चलते महज तीन साल बाद 2010 में दोनों अलग हो गए.क्रिस्टा जाइल्स थरूर के साथ संयुक्त राष्ट्र में काम करती थी.

Shashi tharoor wife
शशि थरूर और पत्नी सुनंदा पुष्कर

22 अगस्त 2010 में शशि थरूर ने सुनंदा पुष्कर से शादी की थी. लेकिन 17 जनवरी 2014 को सुनंदा की संधिग्द हालात में मौत हो गयी थी.इस केस में थरूर मुख्य आरोपी है.

शशि थरूर का राजनितिक जीवन

शशि थरूर कौन है
शशि थरूर राज्यमंत्री के पद पर

शशि थरूर ने साल 2009 में भारतीय राजनीती में प्रवेश किया.उन्होंने साल 2009 में केरला के तिरुअनंतपुरम से आम चुनाव जीता. इस जित के बाद थरूर को विदेश विभाग में राज्यमंत्री बनाया गया.लेकिन साल 2010 में आईपीएल विवाद में नाम आने के बाद उन्हें मंत्रिपद से इस्तीफा देना पड़ा था. साल 2012 में थरूर को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सरकार में मंत्री बनाया गया.साल 2014 में हुए आम चुनावों में थरूर ने भारतीय जनता पार्टी के ओ.गोपालाचारी को 15000 से अधिक मतों से पराजित किया.इसके बाद थरूर को भारतीय कांग्रेस का राष्ट्रिय प्रवक्ता चुना गया था लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत योजना की तारीफ करने पर उनको प्रवक्ता पद से हटा दिया गया था.

शशि थरूर के विवाद

  • लोकप्रियता के साथ साथ थरूर का नाम विवादों से जुड़ा रहा है
  • साल 2010 में थरूर का नाम आईपीएल विवाद से जुड़ा था,इस विवाद में उनकी पत्नी सुनंदा पुष्कर का नाम भी शामिल था हालांकि तब दोनों की शादी नही हुयी थी.
  • इसी साल थरूर ने पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के विदेश नीतियों की आलोचना की थी,जिसके बाद थरूर को अपनीही पार्टी में विरोध का सामना करना पड़ा था.
  • साल 2016 में थरूर ने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी कन्हैया कुमार की तुलना शहीद भगत सिंह से की थी,इस पर देशभर में काफी विवाद हुआ था.
  • साल 2017 में  थरूर ने इंग्लैंड के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल को 20 वे सदी के क्रूर हुकुमशाह बताया था.थरूर ने चर्चिल की तुलना हिटलर से कर दी थी.जीसके बाद थरूर को काफी आलोचना सहनी पड़ी.
  • साल 2014 में पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत में थरूर का हाथ होने के आरोपो के चलते थरूर को मुख्य आरोपी बनाया गया है. उनके खिलाफ बीजेपी के नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने शिकायत दर्ज करवाई है.
Shashi tharoor wife
मैहर तरार
  • पाकिस्तानी मूल की पत्रकार मेहर के साथ चलते रिश्तो की वजह से शशि थरूर विवादों में फसे थे.
शेयर करे !