सपना चौधरी कौन है ?

सपना चौधरी

सपना चौधरी कौन है?

सपना चौधरी

हरियाणा की मशहूर डांसर और गायिका सपना चौधरी का जन्म 25 सितंबर 1990 को हरियाणा के रोहतक में हुआ.सपना चौधरी के परिवार में उनकी माँ, भाई और एक बहन है.सपना के पिता निजी कंपनी में काम करते थे,उनका निधन साल 2008 में हुआ था.सपना के पिता और बहन का नाम अबतक खबरों में नही आया है.सपना के माँ का नाम नीलम और भाई का नाम करण चौधरी है.


यह भी पढ़िए :- सपना चौधरी के सुपरहिट गाने कौनसे है?


सपना को बचपन से संगीत से प्यार था.स्कूली दिनों में वे गाना गाया करती थी.सपना ने कभी नही सोचा था की वह बड़ी होकर सिंगर डांसर बनेंगी.पिता के अचानक मौत से सपना को इस पेशे में आना पड़ा.पिता के मौत के बाद सपना के घरकी आर्थिक हालात ख़राब हो गए थे, इसलिए माँ को सहारा देंने के लिए सपना को स्टेज परफ़ॉर्मर बनना पड़ा.

सपना चौधरी के करियर की शुरुआत

सपना चौधरी
स्टेज डांस करते हुए सपना चौधरी

पिता के मृत्यु के बाद किसी तरह घर को चलाना था,इसलिए सपना जो भी काम मिलता करती थी.सपना बचपन से गाना गाती थी इसलिए उनके किसी पहचान वाले ने उन्हें रागिनी गाने का प्रस्ताव दिया,जिसे सपना ने स्वीकार कर लिया.करियर के शुरुआत में सपना शहर शहर रागिनी गाती फिरती थी.उस समय उनकी कोई खास पहचान नही थी.जिस भी आर्केस्ट्रा में उन्हें गाने का मौका मिलता वह उस आर्केस्ट्रा में चली जाती थी.इन रागिनी और आर्केस्ट्रा कार्यक्रम के जरिए जो भी कुछ मिलता उसे अपने माँ को दे देती.

रागिनी के प्रोग्राम की वजह से सपना का आत्मविश्वास बढ़ा.उसके बाद सपना ने स्टेज डांस करना शुरू कर दिया.आर्केस्ट्रा और रागिनी के साथ साथ डांस की वजह से सपना की लोकप्रियता धीरे धीरे बढती गयी.रोहतक और आसपास के लोग उन्हें और उनके डांस को पसंद करने लगे.शहर में सपना चौधरी के गाने और सपना चौधरी की रागिनी चर्चा का विषय बन गयी.

सपना को असली पहचान हरियाणवी गाना “सॉलिड बॉडी रै” की वजह से मिली.मोर म्यूजिक कंपनी द्वारा निर्मित इस गाने पर डांस कर सपना ने सुर्खियां बटोरी.उनका यह डांस वायरल हो गया.इसी डांस की बदौलत सपना चौधरी उत्तर भारत में मशहूर हो गयी.इसके बाद सपना ने खुद की आर्केस्ट्रा कंपनी बनाई.सपना की लोकप्रियता के कारण इस आर्केस्ट्रा कंपनी को पैर पसारने में ज्यादा वक़्त नही लगा.हरियाणा,पंजाब,उत्तरप्रदेश और बिहार में इस आर्केस्ट्रा ने लोकप्रियता हासिल की.आज की तारीख में सपना चौधरी का आर्केस्ट्रा हरियाणा और आसपास के राज्यो में सबसे बड़े आर्केस्ट्राओ में से एक है.

सपना चौधरी का टीवी और फ़िल्मी करियर

सपना चौधरी
बिग बॉस में सपना चौधरी का स्वागत करते सलमान खान

डांस और गानों की बदौलत उत्तर भारत में अपनी खास पहचान बनाने के बाद सपना चौधरी ने सफलता की एक और सीढ़ी चढ़ते हुए बॉलीवुड की चमचमाती दुनिया में अपना कदम रखा.

साल 2017 में सपना ने टीवी के मशहूर और विवादित शो बिग बॉस में हिस्सा लिया.बिग बॉस में एंट्री मिलने के बाद सपना की पहचान समूचे भारत को हुयी.बिग बॉस की वजह से दक्षिण और मध्य भारत के राज्यो में भी सपना चौधरी पहचाने जाने लगी.बिग बॉस में सपना 56 दिनों तक रही,इसके बाद उनका एलिमिनेशन हो गया.


यह भी पढ़िए:- बिग बॉस में अपने पसंदीदा स्टार को वोट कैसे करे ?


बिग बॉस में मिली एंट्री की वजह बॉलीवुड ने अपने दरवाजे सपना के लिए खोल दिए.इसके बाद सपना ने “जर्नी ऑफ़ भांगओवर” और “वीरे की वेडिंग” फिल्मो में आइटम नंबर किया जो बेहद लोकप्रिय हुए.सपना ने “नानु की जानु” फ़िल्म में भी एक छोटासा किरदार निभाया है.

सपना चौधरी से जुड़े विवाद

सपना चौधरी
सपना चौधरी का सुसाइड नोट

लोकप्रियता के साथ साथ सपना चौधरी का नाता विवादों के साथ भी जुड़ा है.आरोपों के मुताबिक सपना ने 17 फरवरी 2016 को गुड़गांव में आयोजित एक रागिनी कार्यक्रम में दलितों के लिए जातिसूचक शब्द का इस्तेमाल किया था.सपना के रागिनी के ऊपर आपत्ति दर्ज कराते हुए दलित संगठन “बहुजन आजाद मोर्चा” के अध्यक्ष “सतपाल तँवर” ने सपना के खिलाफ हिसार पुलिस थानेमें एफआईआर दर्ज कराई थी.शिकायत के बाद जाँच के लिए एसआईटी का गठन किया गया था.

विवादों को बढ़ता देख सपना ने सार्वजनिक रूप से दलित समुदाय की माफी मांगी.माफी मांगने के बावजूद कुछ दलित संघटनो ने सोशल मीडिया पर लगातार सपनाके खिलाफ बहुत आपत्तिजनक टिप्पणियां की.इन सब से तंग आकर सपना ने 5 सितंबर 2016 को चूहे मारने की दवा खाकर ख़ुदकुशी करने की कोशिश की.ख़ुदकुशी की कोशिश करने से पहले सपना ने 6 पन्नों का सुसाइड नोट लिखा था,जिसमे उन्होंने खुदखुशी करने की वजह बताई थी.

इस विवाद के चलते सपना चौधरी का करियर ख़त्म होने की कगार पर था.बादमे 29 सितम्बर 2016 को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने सपना को जमानत दी.

●◆★ समाप्त ★◆●

नोट:- इस आर्टिकल में लिखी गयी सभी जानकारी को लिखनें मे बेहद सावधानी बरती गयी है.फिर भी किसी भी प्रकार त्रुटि की संभावना से इनकार नही किया जा सकता.इसके लिए आपके सुझाव कमेंट के माध्यम से सादर आमंत्रित हैं.

शेयर करे !