होली कब है 2019? होलिका दहन का शुभ मुहूर्त कब है?

होली कब है

होली कब है 2019 ?

होली कब है 2019 यह सवाल अक्सर पूछा जाता है.होली और धूलिवंदन को लेकर लोग सालभर उत्साहित रहते है.होली हिंदु धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है.होली फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाई जाती है. भारत, नेपाल और दुनियामें जहा भी हिंदु रहते है वहा होली को धूमधाम से मनाया जाता है.अलग अलग प्रदेशों में होली मनाने के तौर तरीके अलग है.लेकिन हर जगह इस त्यौहार को बुराई पर अच्छाई के जित के तौर पर मनाया जाता है.होली दो दिन मनाई जाती है.पहले दिन होलिका दहन किया जाता है और दूसरे दिन धूलिवंदन यानि रंगपंचमी मनाई जाती है.

इस साल होली 20 मार्च 2019 को मनाई जायेगी और धूलिवंदन या रंगपंचमी 21 मार्च 2019 को मनाई जायेगी.


यह भी पढ़िए :-


होली दहन का मुहूर्त :- होली कब है 2019 ?

होली हर साल होली अलग तारीख को आती है. इसलिए होली दहन का समय भी हर साल बदलता है.इस साल होली दहन का मुहूर्त 20 मार्च की रात को 8.57 मिनट से 21 तारीख की सुबह 12.28 मिनट तक है.

होलिका दहन मुहूर्त- 8:57 से 12:28
भद्रा पूंछ- 5:23 से 6:24
भद्रा मुख- 6:24 से 8:07
रंगवाली होली-21 मार्च
पूर्णिमा तिथि आरंभ- 10:44 (20 मार्च)
पूर्णिमा तिथि समाप्त- 07:12 (21 मार्च)

होली दहन का महत्त्व – होली कब है 2019 ?

हिंदु धर्म के अनुसार पृथ्वी पर जब भी अधर्म बढता है तब उसे मिटाने के लिए भगवान अवतार लेते है और अधर्म को ख़त्म कर देते है.कई सालों पहले पृथ्वी पर हिरण्यकश्यप नाम का अधर्मी राजा राज करता था.उसकी होलिका नाम की एक बहन थी.इस राजा ने अपने जुल्मो से पृथ्वी पर हाहाकार मचा दिया था.पृथ्वी को अधर्मी राजा और उसकी बहन के अत्याचारों से बचाने के लिए विष्णु भगवान के परम भक्त प्रल्हाद ने राजा के बेटे के रूप में जन्म लिया.अपनी भक्ति से प्रल्हाद ने भगवान विष्णु को प्रसन्न किया.भक्ति के इसी शक्ति की मदत से प्रल्हाद ने फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होलिका का अंत किया.तबसे फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होलिका दहन किया जाता है.बादमे भगवान विष्णु ने नरसिंह अवतार लेकर अधर्मी राजा हिरण्यकश्यप का वध किया.

होली दहन के पीछे की कहानी – होली कब है 2019 ?

हिंदु धर्म में हर त्यौहार मनाने के पीछे एक कहानी होती है.होलिका दहन के पीछे भी एक मशहूर कहानी है.कई हिंदु पुराणों में इस कहानी का जिक्र मिलता है.इस कहानी को आप इस आर्टिकल में पढ़ सकते है.

नोट:- हमें उम्मीद है आपको अपने सवाल “होली कब है” का जवाब मिल गया होगा.इस आर्टिकल में लिखी गयी सभी जानकारी को लिखनें मे बेहद सावधानी बरती गयी है.फिर भी किसी भी प्रकार त्रुटि की संभावना से इनकार नही किया जा सकता.इसके लिए आपके सुझाव कमेंट के माध्यम से सादर आमंत्रित हैं.

शेयर करे !