Antigua kya hai – अण्टीगुआ क्या है?

 

 

Antigua kya hai
                   अण्टीगुआ और बारबुडा का ध्वज

नामअण्टीगुआ और बारबुडा
राजधानीसेंट जॉन
क्षेत्रफल281 स्क्वायर किलोमीटर
जनसंख्या (2011)80,000
ऊँचा पर्वतमाउंट ओबामा

Antigua kya hai -अण्टीगुआ क्या है

Antigua kya hai अण्टीगुआ और बारबुडा कैरिबियन सागर में बसा एक छोटासा देश है. इस देश की खोज मशहूर खोजकर्ता क्रिस्तोफस कोलंबस ने साल 1493 में की थी. देश का नाम भी कोलंबस ने स्पेन के एक पुराने गिरिजाघर के नाम पर रखा.

Antigua kya hai

                              दुनिया के नक़्शे पर अण्टीगुआ का स्थान

Antigua kya hai- अण्टीगुआ का इतिहास

सन 1632 में ब्रिटिश खोजकर्ता क्रिस्टोफर कोरिंगटन ने अण्टीगुआ पर कॉलोनी बनायीं इसके बाद से ही यह देश ब्रिटिश साम्राज्य के अधीन हो गया.ब्रिटिश शासको ने अण्टीगुआ पर बड़े पैमाने में गन्ने की खेती की. वहा के मूलनिवासियो को बंदी और गुलाम बनाया गया.ग़ुलामो से खेती और मजदूरी के काम करवाये जाने लगे. भुकमरी,गुलामी और बीमारियो के वजह से अण्टीगुआ की ज्यादातर मूलनिवासी ख़त्म हो गए.1 नवंबर 1983 को अण्टीगुआ और बारबुडा आझाद हो गए.

Antigua kya hai
                            माउंट ओबामा का बॉगी पिक

Antigua kya hai-अण्टीगुआ का भूगोल

अण्टीगुआ और बारबुडा ‘लिवार्डस द्वीपों’ में बसा है. अण्टीगुआ का क्षेत्रफल 281 स्क्वायर किलोमीटर में फैला है. देश को 81 किलोमीटर लंबी समुद्री सिमा है. अण्टीगुआ की पहचान “किनारों का देश” के नाम से भी होती है. अण्टीगुआ में तक़रीबन 370 से ज्यादा समुद्री किनारे है. देश का सबसे ऊंचा पर्वत “माउंट ओबामा या बॉगी पिक” है. इसकी ऊंचाई 402 मीटर है.अण्टीगुआ की राजधानी सेंट जॉन है जहा अण्टीगुआ की तक़रीबन एक तिहाई आबादी रहती है. साल 2011 जनगणना के अनुसार अण्टीगुआ में तकरीबन 80,000 लोग रहते है. अण्टीगुआ में 6 राज्य है,जिसमे सेंट जॉन, सेंट पिटर, सेंट मैरी,सेंट पॉल,सेंट फिलिप और सेंट जॉर्ज शामिल है.

अण्टीगुआ की पहचान दुनिया में एक समृद्ध टूरिस्ट स्पॉट के तौर पर होती है. टूरिज्म ही अण्टीगुआ का मुख्या व्यवसाय है. इसके अलावा अण्टीगुआ की पहचान सट्टेबाजारी, जुवा और गैम्बलिंग के लिए होती है.अण्टीगुआ दुनिया के उन चुनिंदा देशों में से एक है जहा ऑनलाइन गैंबलिंग को मान्यता मिली है.क्रिकेट अण्टीगुआ का राष्ट्रिय खेल है.मशहूर वेस्ट इंडीज क्रिकेटर सर विविन रिचर्ड अण्टीगुआ के नागरिक है. क्रिकेट के साथ ही सेलिंग भी अण्टीगुआ में काफी लोकप्रिय खेल है.

शेयर करे !