बोकेह मोड क्या है ? Bokeh mode kya hai?

Bokeh mode kya hai

बोकेह मोड क्या है ?- Bokeh mode kya hai?

Bokeh mode kya hai – बोकेह मोड फोटोग्राफी के इस्तेमाल किए जानेवाला एक लोकप्रिय मोड़ है.बोकेह मोड में फोटो के बैकग्राउंड को ब्लर यानि धुंधला किया जाता है. इस मोड की मदत से फोटोग्राफर को प्राइम ऑब्जेक्ट पर ज्यादा फोकस मिलता है. जिसके वजह से फोटो खुबसूरत बनता है.

बोकेह “Bokeh” मूल जापानी शब्द बोके “Boke” से बना है. बोके का मतलब जापानी में धुंधला होता है.बोकेह शब्द का सबसे पहले इस्तेमाल माइक जोनाथन ने साल 1996 में किया.इसके बाद से फोटोग्राफी के दुनिया में शब्द तेजीसे मशहूर हुआ.

Bokeh mode kya hai – कैसे काम करता है बोकेह मोड

Bokeh mode kya hai
नॉर्मल मोड और बोकेह मोड का अंतर

बोकेह मोड का इस्तेमाल पहले प्रोफेशनल फोटोग्राफी में किया जाता था.महँगे और प्रोफेशनल डीएसएलआर कैमरा की मदत से बोकेह मोड में फोटोग्राफी होती थी.लेकिन बदलती टेक्नोलॉजी की वजह अब कई स्मार्टफोन में भी बोकेह मोड की सुविधा मिलती है.

बदलती मोबाइल टेक्नोलॉजी में स्मार्टफोन के कॅमेरा पर ख़ासा ध्यान दिया जा रहा है.हर मोबाइल कंपनी अपने स्मार्टफोन कॅमेरा को और बेहतर बनाने की कोशिश कर रही है.इसके चलते कई प्रीमियम स्मार्टफोन कंपनिया ड्यूल कैमरा वाले स्मार्टफोन बाजार में उतार रहे है.

इन ड्यूल कैमरा स्मार्टफोन में एक कैमरा हाई रेसोलुशन फोकस करता है.वही दुसरा कैमरा लो रेसोलुशन फोकस करता है.इन दो कॅमेरा की मदत से स्मार्टफोन यूजर बोकेह मोड के साथ बेहतरीन फोटो निकालने में सक्षम हो जाता है.इस सेटअप में हाई रेसोलुशन वाला कैमरा ऑब्जेक्ट पर फोकस करता है और लो रेसोलुशन कैमरा बैकग्राउंड को कवर करता है.लो रेसोलुशन की वजह से फोटो का बैकग्राउंड अपने आप प्राइम ऑब्जेक्ट की तुलना में धुंधला पड़ जाता है. जिसकी बदौलत मोबइल स्मार्टफोन में भी बेहतरीन बोकेह इफ़ेक्ट देखने को मिलता है.

Bokeh mode kya hai – ड्यूल कैमरा स्मार्टफोन में बोकेह इफ़ेक्ट

Bokeh mode kya hai
ड्यूल कैमरा स्मार्टफोन

दो कैमरा स्मार्टफोन में बोकेह मोड़ आसानी से मिल जाता है.तकरीबन हर स्मार्टफोन में यह मोड डिफ़ॉल्ट यानि पहले से एक्टिवेट होता है.हो सकता है कुछ ड्यूल कैमरा स्मार्टफोन में बोकेह मोड पहले से एक्टिवेट ना हो.ऐसे में बोकेह मोड को स्मार्टफोन की कॅमेरा सेटिंग में जाकर आसानी से एक्टिवेट किया जा सकता है.

ड्यूल कैमरा होने की वजह से स्मार्टफोन में स्टैंडर्ड डीएसएलआर कैमरा की तरह फोटो खीचना संभव हो सकता है.लेकिन स्मार्टफोन में बोकेह मोड कीतना कारगर होगा यह पूरी तरह स्मार्टफोन कैमरा के ऊपर निर्भर होगा.मतलब जिस स्मार्टफोन का कैमरा जितना पावरफुल होगा उतना ही बोकेह मोड कारगिर साबित होगा.

Bokeh mode kya hai – सिंगल कैमरा स्मार्टफोन में बोकेह इफ़ेक्ट

Bokeh mode kya hai
गूगल कैमरा का लोगो

सिंगल कैमरा स्मार्टफोन में बोकेह मोड में फोटोग्राफी करना थोडा मुश्किल होता है.क्योंकि इन स्मार्टफोन को बोकेह मोड के लिए नही बनाया गया है.फिर भी ऐसे स्मार्टफोन के लिए इंटरनेट पर काफी एप्लीकेशन मौजूद है.जिनकी मदत से सिंगल कैमरा स्मार्टफोन द्वारा खिंची फोटो को भी बोकेह मोड देकर खुबसूरत बनाया जा सकता है.

शेयर करे !