Dropbox क्या है ? Dropbox kya hai ?

Dropbox kya hai

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते है तो आपने कभी न कभी ड्रॉपबॉक्स के बारे में जरूर पढ़ा होगा.अगर आप नही जानते की Dropbox kya hai तो हम इस आर्टिकल में आपको ड्रॉपबॉक्स के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

ड्रॉपबॉक्स क्या है – Dropbox kya hai ?

ड्रॉपबॉक्स एक क्लाउड फ़ाइल होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी है.यानि ड्रॉपबॉक्स आपको ऐसी सुविधा प्रदान करती है जिसकी मदत से आप अपने डॉक्यूमेंट,फोटो, वीडियो और अन्य किसी भी फाइल्स को ऑनलाइन जमा कर सकते है.जरुरत के समय पर आप इन सब फाइल्स को किसी भी डिवाइस से इस्तेमाल कर सकते है.ड्रॉपबॉक्स कई मायनो में गूगल ड्राइव की तरह ही काम करता है.लेकिन इसके प्लान्स और फीचर अलग अलग है.अगर आप गूगल ड्राइव क्या होता है नही जानते तो निचे बताए आर्टिकल को पड़ लीजिए.इससे आपको ड्रॉपबॉक्स के बारे में और आईडिया मिल जायेगी.


यह भी पढ़िए :-


ड्रॉपबॉक्स का काम आपकी डिजिटल फाइल्स को एक ऑनलाइन फोल्डर में जमा करना होता है.जरुरत पडने पर इन फाइल्स को हमारे इस्तेमाल के लिए उपलब्ध कर दिया जाता है.ड्रॉपबॉक्स के वजह से हमें पेनड्राइव या अन्य कोई अतिरिक्त स्टोरेज डिवाइस साथ रखने की जरुरत नही पढती.Dropbox kya hai इसके बारे में हम और जानेंगे उससे पहले थोडा ड्रॉपबॉक्स का इतिहास समझ लेते है.

ड्रॉपबॉक्स का इतिहास – Dropbox kya hai ?

एमआईटी के छात्र ड्रियू ह्यूस्टन ने साल 2009 ने ड्रॉपबॉक्स की शुरुआत की.ड्रॉपबॉक्स के शुरुआत के पीछे ड्रियू की भुलने की आदत थी.एमआईटी में पढाई करते समय ड्रियू ह्यूस्टन हमेशा अपनी पेनड्राइव भूल जाते थे.कई बार वे अपनी पेनड्राइव खो देते है.इसकी वजह से उनकी महत्वपूर्ण डेटा खो जाता था.इस बात से परेशान ड्रियू ने एक ऐसा तरीका खोजने पर ध्यान दिया,जिसकी मदत से फाइल्स को पेनड्राइव में स्टोर करने की जरुरत ही न पड़े.यानि नही कोई फ़ाइल पेनड्राइव में स्टोर होगी और नही कोई डेटा गुम होता.

ड्रियू ने अपनी इस आईडिया पर काम करना शुरू किया.मई 2007 में ड्रियू ने एवेंफ्लोव इंक नाम की कंपनी की स्थापना की.बादमे उन्होंने वाय कॉम्बिनटोर नाम की कंपनी से फंडिंग ली.इसी फंडिंग के बदौलत ड्रियू ने ऑक्टूबर 2008 में “Getdropbox.com” नाम की वेबसाइट शुरू की.इसी वेबसाइट पर वे ऑनलाइन स्टोरेज की फैसिलिटी देने लग गए थे. बदमे साल 2009 में getdopbox का नाम बदलकर dropbox कर दिया गया.

ड्रॉपबॉक्स क्या काम आता है – Dropbox kya hai ?

ड्रॉपबॉक्स के बारे में हमें थोड़ी जानकारी तो हो गयी.अब बड़ा सवाल यह है की आखिर ड्रॉपबॉक्स क्या काम आता है.इसका उपयोग क्या है.यही सवाल है जिसका जवाब हम देने की कोशिश करेंगे.दरअसल ड्रॉपबॉक्स का काम बेहद सिंपल है.ड्रॉपबॉक्स उन्ह डिजिटल फाइल्स को अपने सर्वर में होस्ट करके रखता है जिन्हें आप अपलोड करते है.और जरुरत पडने पर आपको आपकी फाइल्स को एक्सेस करने की सेवा प्रदान करता है.

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपके पास कुछ फोटोज और पीडीएफ फाइल्स है.अब आप इन्ह फाइल्स को कहा रखेंगे.एक तो अपने मोबाईल में या फिर कंप्यूटर में या पेनड्राइव में.इन तीनो डिवाइस में अपने इम्पोर्टेन्ट फाइल्स को सेव करके रखना जोखिम भरा है.क्योंकि मोबाईल और पेनड्राइव कब खो जाए पता नही और कंप्यूटर कभी भी हैंग हो सकता है. जिसकी वजह से आपको उसे फॉर्मेट करना पड़ेगा और आपकी इम्पोर्टेन्ट फ़ाइल खो जाएँगी.

बस इसी मुश्किल से बचने के लिए ड्रॉपबॉक्स काम आता है.एकबार आपने अपनी जरुरत की फाइल्स को ड्रॉपबॉक्स में अपलोड कर दिया फिर वह फ़ाइल सेक्युरली जमा हो जायेगी.जबतक आप खुद उन फ़ाइल को डिलिट नही करते तबतक फाइल्स ड्रॉपबॉक्स में ही पड़ी रहेंगी.और इन फाइल्स का इस्तेमाल आप कभी भी कही भी कर सकते है.इसके लिए आपको जगह जगह पेनड्राइव लेकर घूमने की जरुरत नही पड़ती.आप किसीभी कंप्यूटर या मोबाईल से उन फ़ाइल को देख सकते है और उनका इस्तेमाल कर सकते है.

ड्रॉपबॉक्स का इस्तेमाल कैसे करे ? – Dropbox kya hai ?

Dropbox kya hai

ड्रॉपबॉक्स का इस्तेमाल करना बड़ा आसान है.सबसे पहले आपको ड्रॉपबॉक्स के ऑफिसियल वेबसाइट www.Dropbox.com पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होगा.इसके लिए आपके पास ईमेल आईडी होना जरुरी है.ईमेल आईडी की मदत से आप आसानी से ड्रॉपबॉक्स में अपना अकाउंट बना सकते है.

अकाउंट बन जाने के बाद आप ड्रॉपबॉक्स के डैशबोर्ड में आ जायेंगे.यहाँ आपको आपकी फाइल्स अपलोड करने का ऑप्शन मिलेगा.इसकी मदत से आप अपनी जरुरी फाइल्स को ड्रॉपबॉक्स में सेव कर सकते है.

ड्रॉपबॉक्स का इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते है.लेकिन इसमें आपको सिमित मात्रा में फ़ाइल स्टोर करने की जगह मिलेगी.जिसमे आप केवल 2GB तक फाइल्स को जमा कर सकते है.अगर आपको इससे ज्यादा जगह चाहिए तब आपको प्रीमियम प्लान सेलेक्ट करना होगा.इसके लिए आपको कुछ रुपयों का भुगतान करना होगा.

ड्रॉपबॉक्स के फायदे – Dropbox kya hai ?

  • इस सेवा का सबसे बड़ा फायदा है सुरक्षा.ड्रॉपबॉक्स में एकबार फ़ाइल स्टोर करने पर उन फ़ाइल को चुराये जाने की या गुम हो जानेकी गुंजाइश नही होती.
  • आप ड्रॉपबॉक्स के फ्री वर्जन का इस्तेमाल करके भी 2GB तक की स्टोरेज हासिल कर सकते है.
  • ड्रॉपबॉक्स का इस्तेमाल करने से आपको हर जगह पेनड्राइव या अन्य स्टोरेज डिवाइस ले जाने की जरुरत नही पड़ती.
  • इसके प्रीमियम प्लान के इस्तेमाल से आप बड़ी से बड़ी फ़ाइल को भी जमा रख सकते है.
  • ड्रॉपबॉक्स की मदत से आप ऑनलाइन ही फ़ाइल को किसी दूसरे शख्श के साथ शेयर कर सकते हो.

ड्रॉपबॉक्स के नुकसान – Dropbox kya hai ?

  • इस सेवा का सबसे बड़ा नुकसान है इंटरनेट डेटा और वक़्त खर्च होना.
  • ड्रॉपबॉक्स के इस्तेमाल के लिए आपके पास हाईस्पीड इंटरनेट होना जरुरी है.बिना इंटरनेट कनेक्शन के आप ड्रॉपबॉक्स का इस्तेमाल नही कर सकते है.
  • इंटरनेट कनेक्शन स्लो होनेपर आपको फाइल्स अपलोड और डाउनलोड करने में काफी वक़्त लगता है.
  • ड्रॉपबॉक्स के प्रीमियम प्लान के लिए आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी.

 

 ●◆★ समाप्त ★◆●

नोट:- हमें उम्मीद है आपको आपका सवाल “Dropbox kya hai” का जवाब मिल गया होगा.इस आर्टिकल में लिखी गयी सभी जानकारी को लिखनें मे बेहद सावधानी बरती गयी है.फिर भी किसी भी प्रकार त्रुटि की संभावना से इनकार नही किया जा सकता. इसके लिए आपके सुझाव कमेंट के माध्यम से सादर आमंत्रित हैं.

शेयर करे !