ईमेल कैसे भेजे ? Email kaise bheje ?

email kaise bheje

अगर आपको email kaise bheje नहीं पता है तो घबराने की जरुरत नही है.इस आर्टिकल में हम आपको email kaise bheje इसकी पूरी जानकारी देंगे.

पुराने समय में एक दूसरे के साथ संपर्क बनाने के लिए इंसानो, घोड़ो,कबूतरों का इस्तेमाल होता था.बादमे इंसान ने थोड़ी तरक्की की.कम्युनिकेशन के लिए एक अलगसे व्यवस्था की,जिसके चलते पत्रव्यवहार से संपर्क बनाना शुरू हो गया.अब पत्र व्यवहार भी ख़त्म होने की कगार पर है.पत्र व्यवहार की जगह आधुनिक एसएमएस और ईमेल ने ले ली है.


यह भी पढ़िए:- 


आज हरकोई घरबैठे आसानी से अपने परिजनों से किसी भी माध्यम के जरिए संपर्क कर सकता है.यह माध्यम फिर एसएमएस,ईमेल,फोन कॉल या फिर वीडियो कॉल भी हो सकता है.हम घरबैठे आसानी अपने परिजनों को एसएमएस भेज सकते है.हम आसानी से वीडियो कॉल कर अपने परिजनों से बात का सकते है.

ईमेल की जरुरत – email kaise bheje

संपर्क बनाने या एकदूसरे के साथ कम्युनिकेट करने के कई माध्यम है.ईमेल भी इन्ही माध्यमो में से एक है.लेकिन ईमेल का ज्यादातर उपयोग व्यावसायिक बातचीत के दौरान होता है.आपस में बात करने के लिए ईमेल का इस्तेमाल नही किया जाता.इसलिए ईमेल से हमारा जुड़ाव उतना नही है जीतना की एसएमएस और फोन कॉल्स से है.यही एक वजह के कारण बेहदसे लोगो को email kaise bheje इसकी जानकारी नही होती.

ईमेल की जरुरत ज्यादातर व्यावसायिक और एकेडमिक्स बातचीत के दौरान होती है.यानि जब भी हमें किसी प्रोडक्ट के बारे में कस्टमर केअर से बात करनी हो,या फिर हमें कोई एप्लीकेशन भेजना हो तब ईमेल की जरुरत पड़ती है.ज्यादातर विद्यार्थियों को ईमेल की जरुरत पड़ती है.छुट्टी के लिए या किसी आवेदन के लिए छात्रों को ईमेल की जरुरत होती है.ऐसे में अगर आपको ईमेल कैसे भेजते है इसकी जानकारी नही होगी तो दिक्कत हो जाती है.इसलिए इस आर्टिकल में हम मोबाईल स्मार्टफोन से email kaise bheje इसकी जानकारी लेंगे.

मोबाईल से ईमेल कैसे भेजे – Mobile se email kaise bheje

आज की तारीख में हरकोई मोबाईल स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है.स्मार्टफोन की वजह से बेहद से काम आसान हो गए है.मोबाईल स्मार्टफोन से संपर्क बनाना भी आसान हो गया है.कुछ बटन दबाते ही हम आसानी से एक दूसरे के साथ बात कर सकते है.मोबाईल से ईमेल भेजना बेहद आसान है.आप एप्लीकेशन के जरिए या जीमेल की वेबसाइट “www.gmail.com” के जरिए आसानी ईमेल भेज सकते है.

अपने मोबाईल स्मार्टफोन में जीमेल एप्लीकेशन ओपन करना होगा.एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको एक पेंसिल का चिन्ह दिखेगा.इस चिन्ह को सेलेक्ट कर आप ईमेल भेज सकते है.अगर आपके एप्लीकेशन में ऐसा चिन्ह नही आता तो फिर आप कंपोज़ नाम के ऑप्शन पर क्लीक कर दे.

कंपोज़ ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस आयेगा.अब इसे कुछ बातो को समझना होगा.

ईमेल का स्वरुप कैसा होता है – email kaise bheje

email kaise bheje

 

सबसे पहले बॉक्स में from लिखा होगा.यहाँपर आपको अपनी जीमेल आईडी डालनी होगी.

दूसरे बॉक्स में To लिखा होगा.यहापर उस व्यक्ति की जीमेल आईडी डालनी है.जिसे आप ईमेल भेजना चाहते है.मान लीजिए आप हमें ईमेल भेजना चाहते है तो आपको To वाले बॉक्स में हमारी जीमेल आईडी “[email protected]” डालना होगा.

तीसरे बॉक्स में Subject लिखा हुआ होगा.सब्जेक्ट का मतलब है विषय.यानि आपका ईमेल किस संदर्भ या विषय में है इसके बारे में यहाँ लिखना होगा.

इसके बाद चौथे बड़े बॉक्स में आपको Compose Email का ऑप्शन मिलेगा.इसमें आपको ईमेल की बॉडी लिखनी होगी.यानि संपूर्ण ईमेल लिखना होगा.जो भी आप लिखना चाहते है वो सब यहाँ लिख दे.

अगर आप ईमेल के साथ कोई डिजिटल फ़ाइल जोड़ना चाहते है तो वह भी जोड़ सकते है.इसे अटैचमेंट कहते है.इसके लिए आपको ऊपर के पेपर क्लिप के चिन्ह पर क्लिक करना होगा.इसमें आप फोटो, वीडियो, ऑडियो या फिर कोई डॉक्यूमेंट जोड़कर भेज सकते है.

जब आपका ईमेल लिखकर पूर्ण हो जाए तो आप विमान जैसे चिन्ह को क्लीक कर दीजिए.इसके बाद आपका ईमेल सामने वाले व्यक्ति तक पोहंच जायेगा.

●◆★ समाप्त ★◆●

नोट:- हमें उम्मीद है आपको आपका सवाल “email kaise bheje” का जवाब मिल गया होगा.इस आर्टिकल में लिखी गयी सभी जानकारी को लिखनें मे बेहद सावधानी बरती गयी है.फिर भी किसी भी प्रकार त्रुटि की संभावना से इनकार नही किया जा सकता.इसके लिए आपके सुझाव कमेंट के माध्यम से सादर आमंत्रित हैं.

शेयर करे !