Facebook video monetize kaise kare ?

Facebook video monetize kaise kare

Facebook video monetize kaise kareहालही में फेसबुक ने भारत में वीडियो क्रिएटर को अपने वीडियो को मोनेटाइज करने का ऑप्शन दिया है. इस सुविधा से अब वीडियो क्रिएटर यूट्यूब की तरह ही फेसबुक वीडियो से भी पैसे कमा सकते है.अगर आप भी एक वीडियो क्रिएटर है और आपको Facebook video monetize kaise kare नही पता है तो यह आर्टिकल आपको जरूर मदत करेगा.तो बिना टाइमपास करे सीधा मुद्दे पर आते है.

फेसबुक वाच क्या है ? – Facebook video monetize kaise kare ?

फेसबुक वीडियो को मोनेटाइज कर उससे पैसा कमाना बेहद आसान है.लेकिन उससे पहले फेसबुक वाच के बारे में जानना जरुरी है.फेसबुक वाच एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके जरिए वीडियो क्रिएटर फेसबुक पर अपने वीडियो को डालकर उसे मोनेटाइज कर सकते है. यानि अगर आप एक यूट्यूबर है तो यह प्लेटफार्म आपके लिए बेहद काम का साबित हो सकता है.आप अपने यूट्यूब वीडियो को फेसबुक पेज पर अपलोड कर उससे पैसे कमा सकते है.
इस प्लेटफार्म पर फेसबुक आपको वीडियो मोनेटाइजेशन की सुविधा देता है.बादमे आपके वीडियो आने वाले व्यू के हिसाब से आपको कुछ पैसे देता है.वीडियो मोनेटाइजेशन जनरेट हुयी कमाई का 55% आपको दिया जाता है और बाकि का शेयर फेसबुक अपने पास रखता है.यह प्लेटफार्म भी कुछ कुछ यूट्यूब की तरह ही है.फरक बस इतना है की सोशल मीडिया शेयरिंग का आपको यहाँ फायदा मिल सकता है.


यह भी पढ़िए :-


जैसे की हम जानते है.फेसबुक दुनिया की सबसे बडी सोशल मीडिया कंपनी है.अकेले भारत में ही फेसबुक के 25 करोड़ से ज्यादा कस्टमर है.अब आप मान लीजिए की इन सभी कस्टमर में से अगर कुछ लोग भी आपके वीडियो को शेयर करते है तो वो कितना वायरल हो जायेगा. वीडियो को शेयर,लाइक और उसपर कमेंट करने से वीडियो की रिच और बढ़ जाती है.इससे वीडियो को और ज्यादा व्यू मिलने में मदत होती है. ऐसा यूट्यूब में नही होता.इसलिए यूट्यूब के मुकाबले फेसबुक वीडियो से पैसा कमाना आसान हो जाता है.

फेसबुक वीडियो मोनेटाइज करने के लिए क्राइटेरिया – Facebook video monetize kaise kare ?

Facebook video monetize kaise kare

वीडियो को वायरल करना एक बात लेकिन उसे मोनेटाइज कर उससे पैसा कमान अलग बात है. फेसबुक पर वीडियो मोनेटाइज करने के लिए कुछ क्राइटेरिया तय किया गया है.अगर आप इस क्राइटेरिया को पूरा करते है तो आपके वीडियो आसानी से मोनेटाइज हो जायेंगे. फेसबुक वीडियो मोनेटाइज करने के लिए क्राइटेरिया कुछ इस प्रकार से है.

  • फेसबुक वीडियो मोनेटाइज करने के लिए आपके पास एक फेसबुक पेज होना जरुरी है.बिना फेसबुक पेज के आप वीडियो को मोनेटाइज नही कर सकते.
  • इस पेज पर कम से कम 10,000 फॉलोवर होने चाहिए. यानि कम से कम 10,000 लोगो ने आपके पेज को लाइक किया हुआ होना जरुरी है.
  • आप इस पेज पर जो भी वीडियो डालते है उसकी लंबाई कम से कम 3 मिनट की होनी चाहिए.
  • 3 मिनट से छोटी वीडियो को मोनेटाइज नही किया जा सकता.
  • सबसे मुश्किल क्राइटेरिया है वाच टाइम.आपके सभी वीडियो पर पिछले 60 दिनों के भीतर 30,000 मिनट का वाच टाइम होना जरूरी है.
  • यह वाचटाइम भी कम से कम 1 मिनट का होना चाहिए.अगर कोई शख्स 50 सेकंद वीडियो देखकर चला जाता है तब उसे वाच टाइम में नही गिना जायेगा.
  • वीडियो को 1 मिनट या उससे ज्यादा समय तक देखे जानेपर वाच टाइम में गिना जायेगा.

अगर आप इन सभी क्राइटेरिया को पूरा करते है तब आप फेसबुक वीडियो मोनेटाइज कर सकते है.आप का पेज इन सभी क्राइटेरिया को पूरा करता है की नही इसे चेक करने के लिए आप इस लिंक की मदत लीजिए.लिंक पर क्लीक करने से पहले अपने फेसबुक अकाउंट में लॉगिन जरूर कर ले और लिंक को डेस्कटॉप में ओपन करे.

फेसबुक वीडियो पर ऐड ब्रेक कैसे लगाए – Facebook video monetize kaise kare ?

अगर आपका फेसबुक पेज ऊपर बताई गयी सभी क्राइटेरिया को पूरा करता है.तब आप अपनी वीडियो पर ऐड ब्रेक लगा सकते है.ऐड ब्रेक लगाने के लिए दो ऑप्शन दिए गए है.एक है ऑटोमैटिक और दुसरा है मैन्युअल. ऑटोमैटिक ऐड ब्रेक अपने आप वीडियो पर लग जायेगा.मैन्युअल ऐड ब्रेक आपको खुद लगाना होगा.आप अपने मर्जी के अनुसार अपनी मनचाहे जगह यह ऐड लगा सकते है.ऐड ब्रेक लगाने के बाद फेसबुक की टीम आपके वीडियो को चेक करेगी.अगर आपका वीडियो ऐड ब्रेक लगाने के लिए एलिजिबल होता है तब आपके वीडियो पर ऐड दिखाई जाएँगी.

फेसबुक ने तिन तरह के ऐड ब्रेक तैयार किए है.इनमे प्रिरोल ऐड, मिड रोल ऐड और इमेज ऐड शामिल है.प्रिरोल ऐड वीडियो को शुरुआत में दिखाई देंगे.मिड रोल ऐड वीडियो के बिच में और इमेज ऐड वीडियो के निचे बैनर के रूप में दिखेंगे.कब कौनसा ऐड दिखाना है यह फेसबुक का एल्गोरिथ्म तय करेगा.वीडियो की क्वालिटी और वीडियो देखने वाले यूजर के इंटरेस्ट की हिसाब से ऐड ब्रेक दिखाई देंगे.

क्या यूट्यूब वीडियो को फेसबुक पर अपलोड किया जा सकता है – Facebook video monetize kaise kare ?

फेसबुक अपने प्लेटफार्म को क्लीन रखने के लिए काफी जागरूक है.इसलिए किसी भी तरह के कॉपीराइट कंटेंट को आप मोनेटाइज नही कर सकते.लेकिन यूट्यूब वीडियो को फेसबुक पर अपलोड किया जा सकता है.बशर्ते वह वीडियो आपका खुदका हो.अगर आप किसी भी अन्य व्यक्ति का वीडियो फेसबुक पर डालेंगे तो आपको कॉपीराइट का नोटिस आ जायेगा.अगर आप किसी फ़िल्मी गाने का वीडियो डालते हो तब भी आपको कॉपीराइट स्ट्राइक मिलेगा.या फिर आपको वो गाना हटाना पड़ेगा.

एक्सट्रीम वीडियो एडिट कर आप उसे मोनेटाइज कर सकते है.यानि यूट्यूब पर अवेलेबल वीडियो को एडिट कर उसमे आपका कुछ योगदान देकर आप उठा वीडियो को फेसबुक पर अपलोड कर सकते हो. साथ ही उस वीडियो को आप मोनेटाइज कर सकते हो. इसके लिए आपको फेसबुक क्रिएटर स्टूडियो की मदत हो सकती है.यूट्यूब क्रिएटर स्टूडियो की तरह ही फेसबुक क्रिएटर स्टूडियो में ढेर सारे ऑप्शन दिए गए है. इनकी मदत से आप वीडियो को एडिट कर उसे मोनेटाइज कर सकते है.

●◆★ समाप्त ★◆●

नोट:- हमें उम्मीद है आपको आपका सवाल “Facebook video monetize kaise kare ” का जवाब मिल गया होगा.इस आर्टिकल में लिखी गयी सभी जानकारी को लिखनें मे बेहद सावधानी बरती गयी है.फिर भी किसी भी प्रकार त्रुटि की संभावना से इनकार नही किया जा सकता. इसके लिए आपके सुझाव कमेंट के माध्यम से सादर आमंत्रित हैं.

शेयर करे !