गूगल ड्राइव क्या है ? google drive kya hai ?

google drive kya hai

गूगल ड्राइव क्या है ? – google drive kya hai ?

आज के इंटरनेट की दुनिया में google drive kya hai यह जानना बेहद जरुरी है.गूगल ड्राइव की मदत से आप अपने फोन और कंप्यूटर का स्टोरेज बचा सकते है.आप गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करके अपने फोटो, वीडियो और जरुरी फ़ाइल को ऑनलाइन स्टोर करके रख सकते है.जरुरत पडने पर आप इन फ़ाइल को इस्तेमाल कर सकते है.

आसान भाषा में समझा जाए तो गूगल ड्राइव एक तरह का मेमोरी कार्ड है.जिस तरह हमारे फ़ोन में मेमोरी कार्ड होती है.या जिस तरह से कंप्यूटर में स्टोरेज ड्राइव होता है. उसी तरह गूगल ड्राइव भी काम करता है.फरक बस इतना है की हमारे मोबाईल और कंप्यूटर में हम फ़ाइल डाउनलोड करके रख सकते है और गूगल ड्राइव में हमें फ़ाइल अपलोड करना पड़ता है.

गूगल ड्राइव की खासियत – google drive kya hai ?

गूगल ड्राइव 24 अप्रैल 2012 को लांच किया गया था.फिलहाल गूगल ड्राइव के 100 करोड़ से ज्यादा ग्राहक है.इस ड्राइव में तकरीबन 15 GB तक फ़ाइल को फ्री में स्टोर किया जा सकता है.बादमे 100 GB से लेकर 30 TB तक आप फ़ाइल स्टोर कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको पैसे चुकाने पड़ेंगे.गूगल ड्राइव का इस्तेमाल आप जीमेल आईडी के जरिए कर सकते है.गूगल ड्राइव का इस्तेमाल आप अलग अलग डिवाइस से कर सकता है.


यह भी पढ़िए :-


कभी कबार गलतिसे हमारे फ़ोन में रखी फ़ाइल,फोटो, वीडियो,ऑडियो डिलिट हो जाती है.इन फ़ाइल को डिलीट होने से बचाने के लिए गूगल ड्राइव का इस्तेमाल कर सकते है.ड्राइव की मदत से जरुरी फाइल्स को ऑनलाइन सँजोया जा सकता है.जरुरत पडने पर हम इन फाइल्स का इस्तेमाल कर सकते है.ड्राइव में फाइल्स सेव करने से फोन और कंप्यूटर की मेमोरी पर बर्डन नही पड़ता और डिवाइस अच्छी तरीके से काम करते है.

जब भी हम किसी बड़े साइज़ की फ़ाइल को किसी एक्सटर्नल स्टोरेज जैसे की पेनड्राइव, मेमोरी कार्ड या अन्य किसी डिवाइस में सेव करते है.तब अगली बार उस फ़ाइल के इस्तेमाल के लिए हमारे पास वही पेनड्राइव और मेमोरी कार्ड होना जरुरी होता है.लेकिन गूगल ड्राइव में फ़ाइल सेव करने से आप दुनिया के किसीभी कोने से अपनी फाइल्स को एक्सेस कर सकते है.आपके पास वही पेनड्राइव और मेमोरी कार्ड होने की आवश्यकता नही है.

गूगल ड्राइव का इस्तेमाल कैसे करे – google drive kya hai ?

google drive kya hai

गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करना बेहद आसान है.ड्राइव का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास केवल एक जीमेल आईडी होना जरुरी है.जीमेल आईडी की मदत से आप गूगल ड्राइव को एक्सेस कर सकते है.गूगल ने अलग अलग प्लेटफार्म के लिए ड्राइव को बनाया है.विंडोज़ कंप्यूटर,मोबाईल,एंड्राइड स्मार्टफोन और एप्पल के लिए गूगल ड्राइव उपलब्ध है.गूगल ड्राइव का इस्तेमाल गूगल की ऑफिसियल वेबसाईट से और ऑफिसियल एप्लीकेशन से किया जा सकता है.

इसके लिए आप ब्राउज़र से ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करे.बादमे अपने जीमेल आईडी से लॉगिन करे.एक बार ड्राइव में लॉगिन करने के बाद आप अपनी मनचाही फ़ाइल को अपलोड कर सकते है.जिस भी फ़ाइल को आप ड्राइव में अपलोड करेंगे वह फ़ाइल ड्राइव में ऑनलाइन सेव हो जायेगी.बादमे आप इस फ़ाइल को अपने मर्जी से जब चाहे तब किसी भी डिवाइस में इस्तेमाल कर सकते है.

गूगल ड्राइव के फायदे – google drive kya hai

  • गूगल ड्राइव के कई फायदे है.इनमेसे सबसे प्रमुख फायदा है सुरक्षा.
  • ड्राइव का इस्तेमाल बेहद सुरक्षित होता है.
  • फ़ाइल को ड्राइव में सेव करने से डिलिट हो जाने का खतरा नही रहता.
  • ड्राइव में सेव फ़ाइल का बैकअप आसानी से लिया जा सकता है.
  • गूगल ड्राइव की मदत से ढेर सारे मेमोरी कार्ड,पेन ड्राइव और टीबी साथ ले जाने की जरुरत नही पड़ती.
  • गूगल ड्राइव का इस्तेमाल फ्री में किया जा सकता है. इसलिए ड्राइव की वजह से पेनड्राइव मेमोरी कार्ड खरीदने का खर्च बच जाता है.
  • ड्राइव की मदत से ऑनलाइन ही फ़ाइल को शेयर कर सकते है.
  • ड्राइव में सेव फाइल्स को किसी भी डिवाइस से इस्तेमाल कर सकते है.

गूगल ड्राइव के नुकसान – google drive kya hai ?

google drive kya hai

  • गूगल ड्राइव इस्तेमाल करने के कोई खास नुकसान नही है.
  • ड्राइव इस्तेमाल करने का सबसे प्रमुख नुकसान है. डौनलोडिंग और अपलोडिंग.
  • ड्राइव में फ़ाइल अपलोड और ड्राइव से फ़ाइल डाउनलोड करने में बेहद डेटा लगता है.
  • इंटरनेट स्पीड कमजोर होने पर फ़ाइल अपलोड और डाउनलोड होने में काफी वक़्त जाया जाता है.
  • गूगल की सुरक्षा काफी कड़ी है फिर भी जीमेल आईडी की जानकारी चुराकर गूगल ड्राइव को हैक किया जा सकता है.
  • इंटरनेट ना होनेपर गूगल ड्राइव का इस्तेमाल नही किया जा सकता.

●◆★ समाप्त ★◆●

नोट:- हमे उम्मीद है की आपको अपने सवाल “google drive kya hai” का जवाब मिल गया होगा.इस आर्टिकल में लिखी गयी सभी जानकारी को लिखनें मे बेहद सावधानी बरती गयी है.फिर भी किसी भी प्रकार त्रुटि की संभावना से इनकार नही किया जा सकता.इसके लिए आपके सुझाव कमेंट के माध्यम से सादर आमंत्रित हैं.

शेयर करे !