गुड़ खाने से क्या होता है ? gud khane se kya hota hai ?

गुड़ खाने से क्या होता है – gud khane se kya hota hai ?

अक्सर लोगों के मन में gud khane se kya hota hai इसके बारे में संभ्रम रहता है.आयुर्वेदिक पंडितो की माने तो गुड़ सप्तदोषवर्धक है.यानि गुड़ के सेवन से सप्त दोष और अनेक रोगो का निर्मूलन होता है.गुड़ शरीर के अनेक समस्याओं में दवा की तरह काम करता है.साथ ही दुर्बल शरीर को नवचेतना प्रदान करता है.गुड़ के सेवन महिलाओं के मासिक धर्म से संबंधित समस्याओं का निवारण होता है.पुरुषों के शारीरिक समस्या में भी गुड़ का सेवन उपयुक्त माना गया है.


यह भी पढ़िए :-


लेकिन गुड़ सेवन के फायदों के साथ साथ इसके कुछ नुकसान भी होते है.अगर आप गुड़ सेवन के फायदे और नुकसान के बारे में अधिक जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए.इस आर्टिकल में हम gud khane se kya hota hai और गुड़ के फायदे और नुकसानों को विस्तार से समझाने की कोशिश करेंगे.

गुड़ और ब्राउन शुगर में अंतर – gud khane se kya hota hai

अक्सर कही लोगों के मन में ब्राउन शुगर और गुड़ को लेकर संदेह होता है.कई लोग ब्राउन शुगर और गुड़ को एक ही चीज समझ लेते है.लेकिन ब्राउन शुगर और गुड़ दोनों अलग अलग होते है.पश्चिमी देशो में ब्राउन शुगर बेहद प्रचलित है.वहा ब्राउन शुगर को चीनी से अच्छा माना जाता है.ब्राउन शुगर अनरिफाइन चीनी होती है.यानि ऐसी चीनी जिसे रिफाइन नही किया जाता है.कुछ हद तक यह आम सफ़ेद चीनी से स्वास्थवर्धक होती है.यानि ब्राउन शुगर चीनी से हेल्थी होता है.

गन्ने के रस को उबालकर गुड़ बनाया जाता है.जो हर तरह से प्राकृतिक और स्वास्थ्यवर्धक होता है.बादमे इसी गुड़ को रिफाइन कर उसका पाउडर बनाया जाता है जिसे ब्राउन शुगर कहते है.ब्राउन शुगर को और ज्यादा रिफाइन कर चीनी बनाई जाती है.गुड़ को जितना ज्यादा रिफाइन किया जाता है उतना ही वो हानिकारक होता जाता है.यानि गुड़ से ज्यादा ब्राउन शुगर हानिकारक होता है और ब्राउन शुगर से ज्यादा चीनी हानिकारक होती है.

जहा गुड़ पेट में पूरी तरह से हजम हो जाता है वही ब्राउन शुगर कुछ हद तक ही हजम होता है.इससे उल्टा आम चीनी पेट में बिलकुल हजम नही होती.गुड़ शरीर के बीमारियो को दूर भगाने का काम करता है वही आम चीनी बीमारियां फ़ैलाने में मदतगार साबित होती है.चीनी के सेवन से तुरंत शुगर लेवल बड़ जाती है वही गुड़ के सेवन से अचानक शुगर लेवल बढने का खतरा नही होता.

गुड़ सेवन के फायदे – gud khane se kya hota hai

gud khane se kya hota hai

गुड़ सेवन के कई फायदे है.इनमेसे कुछ प्रमुख फायदों को हम जानेंगे.

  • शारीरिक कमजोरी में गुड़ बेहद लाभदायक होता है. रोजाना खाली पेट गुड़ सेवन से नई ऊर्जा हासिल होती है.
  • पेट से जुड़े सभी विकारो में गुड़ बेहद लाभकारी होता है.अपचन और खट्टे डकार आने पर गुड़ का सेवन लाभकारी साबित होता है.
  • हड्डियों के विकारो में भी गुड़ बेहद प्रभावशाली साबित होता है.गुड़ में कैल्शियम और फास्पोरस की मात्रा बेहद अधिक प्रमाण में होती है.जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने में यह असरदार होता है.
  • महिलाओं के अनियमित मासिक धर्म को नियमित करने में गुड़ बेहद लाभकारी है.
  • पुरुषो में शारीरिक कमजोरी दूर करने में गुड़ असरदार होता है.सबेरे खाली पेट दूध में गुड़ मिलाकर पिने से पुरुषों में थकान ख़त्म हो जाती है.
  • कान के रोगों में भी गुड़ को लाभदायक माना गया है.कान दर्द के दौरान गुड़ सेवन से दर्द कम हो जाता है.
  • हिचकी आनेपर गुड़ का सेवन किया जाता है.3 ग्राम गुड़ को 500 मिलीग्राम सूखे अदरक पाउडर में मिलाकर रखना चाहिए.फिर इसका थोड़ी थोड़ी मात्रा का सेवन पानी में करना चाहिए.
  • अस्थमा के मरीजो को सर्दी के मौसम में गुड़ का सेवन करना चाहिए.इससे जुखाम,कफ की समस्या नही होती.
  • गुड़ को एक अच्छा मूत्रवर्धक कहा जाता है.गन्ने के रस की तरह यह भी पेशाब से संबंधित रोगों में लाभकारी होता है.

गुड़ सेवन के नुकसान – gud khane se kya hota hai

gud khane se kya hota hai

वैसे तो गुड़ के सेवन के कुछ खास नुकसान नही होते.फिर भी किसी भी चीज का आवश्यकता से अधिक सेवन करने पर उसके दुष्प्रभाव सामने आते है.इसी तरह गुड़ का प्रमाण से अधिक सेवन कई समस्याओं को उत्पन्न करता है.गुड़ के अधिक सेवन से होनेवाले नुकसान कुछ इस प्रकार है.

  • स्वभाव से गर्म होने की वजह से गुड़ सर्दियों में उपयुक्त होता है.लेकिन गर्मियों में इसका सेवन हानिकारक होता है.
  • गर्मियों में गुड़ के अधिक से सेवन से नाक में से खून निकलने की समस्या होती है.
  • शुगर के मरीज़ो में गुड़ के अधिक सेवन से शुगर लेवल बड़ जाता है.हालांकि चीनी की तरह यह अचानक शुगर लेवल नही बढ़ाता फिर भी शुगर के मरीज़ो को गुड़ का सेवन सिमित मात्रा में करना चाहिए.
  • थोड़ी थोड़ी मात्रा में गुड़ सेवन करने से वजन कम हो जाता है.वही प्रमाण से अधिक गुड़ का सेवन वजन बढ़ाता है.
  • वातविकारों में गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए.गुड़ वात रोगों को बढ़ावा देता है.
  • गुड़ शरीर पर सुजन बढ़ाने का काम करता है.शरीर पर सुजन होने पर गुड़ का सेवन न करे.

●◆★ समाप्त ★◆●

नोट:- हमें उम्मीद है आपको आपका सवाल “gud khane se kya hota hai” का जवाब मिल गया होगा.इस आर्टिकल में लिखी गयी सभी जानकारी को लिखनें मे बेहद सावधानी बरती गयी है.फिर भी किसी भी प्रकार त्रुटि की संभावना से इनकार नही किया जा सकता. इसके लिए आपके सुझाव कमेंट के माध्यम से सादर आमंत्रित हैं.

शेयर करे !