Hima das kaun hai-हिमा दास कौन है

Hima das kaun hai

Hima das kaun hai-हिमा दास कौन है?

Hima das kaun hai-भारत की नई उडानपरी यानि हिमा दास एथेलेटिक्स में भारत को गोल्ड मेडल दिलाने वाली पहली भारतीय खिलाडी बनी है.

नामहिमा दास
जन्म9 जनवरी 2000
जन्मगावधिंग,नौगांव,आसाम
पेशाएथेलीट
सर्वोत्तम रिकॉर्ड51.13 सेकंद
उपलब्धीगोल्ड मेडल
(400 मीटर रेस)
पितारोंजीत दास
माताजोमाली दास
कोचनिपुण दास

Hima das kaun hai

             जित के बाद ट्रैक का चक्कर लगाते हुए हिमा दास

हिमा दास का जन्म 9 जनवरी 2000 में आसाम के नौगांव जिल्हे के धिंग गांव में हुआ.इसलिए हिमा को “धिंग एक्सप्रेस” नाम से पहचाना जाने लगा है.
हिमा दास का जन्म एक खातेपीते किसान परिवार में हुआ है.उनके पिता का नाम मोंजीत दास और माँ का नाम जोमाली दास है. हिमा दास को मिलाकर वे 6 भाई बहन है जिनमे हिमा सबसे छोटी है.हिमा दास की प्राथमिक शिक्षा धिंग पब्लिक स्कूल में हुयी.

Hima das kaun hai
                         400 मीटर रेस भागते हुए हिमा दास

Hima das kaun hai – हिमा दास की ट्रेनिंग

  • हिमा दास को एथेलीट बनने में कोई दिलचस्पी नही थी.बचपन में वो स्कूल के लडको के साथ फुटबॉल खेला करती थी.हिमा को फुटबॉल में बतौर स्ट्राइकर खेलना पसंद था और मौका मिलने पर वे फुटबॉल में अपना करियर बनाना चाहती थी.
  • जवाहर नवोदय विद्यालय के फिजिकल ट्रेनर शमसुल हक़ की नजर हिमा पर पड़ी और उन्होंने हिमा को एथेलीट बनने की सलाह दी.शमसुलजी ने हिमा की पहचान नौगांव स्पोर्ट एसोसिएशन के मेंबर गौरीशंकर रॉय से करा दी.इसके बाद से हिमा की शुरुवाती ट्रेनिग शुरू हो गयी.हिमा ने कम दुरी की रेस में भाग लेना शुरू कर दिया और इंटर-डिस्ट्रिक लेवल पर दो गोल्ड मेडल जीते.
  • यही युथ फेयर के डिरेक्टर कोच निपुण दास ने हिमा को भागते हुए देखा और हिमा की क्षमता को पहचान लिया.उन्होंने हिमा को गुवाहाटी में ट्रेनिंग करने के लिए कहा. लेकिन नेशनल लेवल की तैयारी करने का खर्च करने की क्षमता न होने के वजह से हिमा के परिवार में असमंज था.कोच निपुण ने आग्रह करने पर हिमा ने गुवाहाटी में ट्रेनिंग लेने का फैसला किया और वे ट्रेनिंग के लिए गुवाहाटी पहुच गयी.

Hima das kaun hai-हिमा दास का करियर

Hima das kaun hai
                         गोल्ड मेडल दिखाते हुए हिमा दास
  • साल 2018 में हुए कॉमनवेल्थ खेलो में हिमा ने 400 मीटर की रेस और 4×400 मीटर रिले रेस में भाग लिया था.
  • 400 मीटर की रेस में हिमा छटे स्थान पर रही थी.हिमा ने यह रेस 51.32 सेकंद में पूरी की थी.
  • इस रेस “बोत्सवाना” की “अमंतले मोन्टशो” ने 50.15 सेकंद में रेस पूरी कर गोल्ड मेडल जीता था, जिससे हिमा दास महज 1.17 सेकंद पीछे थी.
  • 4×400 मीटर की रिले रेस भारतीय टीम ने 3 मिनट 33.61 सेकंद में पूरी की और सातवे स्थान पर रहे.
  • जुलाई 2018 में फ़िनलैंड के टेम्पेरे में आयोजित हुयी आईएएएफ अंडर-ट्वेंटी एथेलीट चैंपियनशिप में हिमा दास ने गोल्ड मेडल जीता था.ऐसा कारनामा करने वाली हिमा दास पहली भारतीय है.
  • हिमा ने यह रेस 51.46 सेकंद में पूरी की.मजेदार बात यह रही की शुरुआती 100m के दौरान हिमा चौथे स्थान पर थी.लेकिन बाद में हिमा ने जादुई रफ़्तार पकड़ते हुए सबको पीछे कर दिया और गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

Hima das kaun hai – Hima das caste

Hima das kaun hai
                  लोग गूगल पर सर्च कर रहे है हिमा की जाती

हिमा दास की जाती के बारे आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. लेकिन सूत्रो के मुताबिक हिमा दास SC ( Schedule Caste ) समुदाय से आती है.
एक भारतीय होने के तौर पर यह काफी निराश करता है की जहा पूरी दुनिया हिमा दास के अलौकिक उपलब्धियों की सरहाना कर रही है तो वही भारतीय गूगल पर हिमा दास की जाती को सर्च कर रहे है. खिलाड़ियों की जाती को ढूंढने से अच्छा उनकी काबिलियत को सर्च करना चाहिए.

शेयर करे !