IMEI नंबर चेक करने के 6 आसान तरीके-Imei number kaise check kare?

Imei number kaise check kare

आईएमईआई नंबर कैसे चेक करे? – Imei number kaise check kare?

Imei number kaise check kare – किसी भी मोबाइल फोन का आईएमईआई नंबर उसकी पहचान होती है.आईएमईआई नंबर के बेहद से फायदे है.लेकिन कई बार हम अपने फोन का आईएमईआई नंबर भूल जाते है.या कई बार जानते हुए भी हम अपने फोन का आईएमईआई नंबर नोट नही करते है.क्योंकि हम आईएमईआई नंबर को उतना इम्पोर्टेन्ट नही माँनते है.लेकिन जब भी आपका फ़ोन गुम हो जाये तब उसे ढूंढने के लिएआईएमईआई नंबर की जरुरत पड़ती है. अगर आपका फोन चोरी हो जाए तब उसे ढूंढने और ब्लॉक करने में आईएमईआई नंबर काम आता है.इसलिए आईएमईआई नंबर को हमेशा अपने पास लिखकर रखना चाहिए.

इस पोस्ट में हम अपने फोन का आईएमईआई नंबर चेक करने के 6 आसान रास्ते बता रहे है.जिसकी मदत से आप आसानी से अपने फोन आईएमईआई नंबर चेक कर सकते है.

Imei number kaise check kare – स्टेप 1

Imei number kaise check kare

आईएमईआई नंबर चेक करने का सबसे आसान उपाय है यूएसएसडी कोड.अपने मोबाइल फोन के डायलर में आपको सिर्फ *#06# यह कोड डालना होगा और आपके फोन का आईएमईआई नंबर आपके स्क्रीन पर आ जायेगा.फिर आप उसे कई लिखकर रखिए या उसका स्क्रीनशॉट लेकर अपने कंप्यूटर में सेव कर लीजिए.

Imei number kaise check kare – स्टेप 2

Imei number kaise check kare

आईएमईआई नंबर चेक करने का दुसरा उपाय है,फोन की सेटिंग.अगर आप एंड्राइड फोन इस्तेमाल करते है तो उसमे आईएमईआई नंबर ढूंढना बेहद आसान है. बस आपको अपने फोन की सेटिंग में जाकर अबाउट फ़ोन ऑप्शन में जाना है उसमे स्टेटस में आपको आईएमईआई नंबर का आप्शन मिल जाता है.यह सेटिंग कुछ इस तरह है.

SETTING > ABOUT PHONE > STATUS > IMEI

नोट:- एंड्राइड के अलग अलग वर्जन के हिसाब से सेटिंग थोड़ी बदल सकती है.लेकिन आईएमईआई नंबर आपको अबाउट फ़ोन के ऑप्शन में मिल जायेगा.

Imei number kaise check kare – स्टेप 3

Imei number kaise check kare

आईएमईआई नंबर चेक करने का और एक आसान रास्ता है आपके फोन का पीछे वाला हिस्सा.हर मोबाइल फोन के बैटरी के पीछे आईएमईआई नंबर लिखा हुआ होता है.यहाँ से भी आप आसानी से आईएमईआई नंबर को चेक कर सकते है.

नोट:-कई स्मार्टफोन में नॉन-रिमुवेबल बैटरी होती है यानि बैटरी को स्मार्टफोन से बाहर नही निकाला जा सकता.ऐसे में वहा पर आईएमईआई नंबर नही लिखा होता है.

Imei number kaise check kare – स्टेप 4

Imei number kaise check kare

नए स्मार्टफोन में नॉन रिमुवेबल बैटरी होने की वजह से सिमकार्ड डालने के लिए अलग से स्लॉट दिया जा रहा है.आपके फोन में अगर ऐसा ही सिम स्लॉट दिया गया है, तो उस स्लॉट पर भी आपको आईएमईआई नंबर मिल जायेगा.

Imei number kaise check kare – स्टेप 5

Imei number kaise check kare

आईएमईआई नंबर चेक करने का सबसे आसान तरीका है फोन का बिल.जी हा जब भी आप नया फोन खरीदते है तब आपके बिल पर आईएमईआई नंबर लिखा जाता है.इस बिल को अगर आप सुरक्षित संभालकर रखते है,तब आपका स्मार्टफोन गुम हो जाने के बाद भी बिल के माध्यम से आप अपना आईएमईआई नंबर चेक कर सकते है.

Imei number kaise check kare – स्टेप 6

Imei number kaise check kare बिल के साथ साथ आपके स्मार्टफोन के पैकिंग बॉक्स पर भी आईएमईआई नंबर लिखा हुआ रहता है.अगर आपके पास अपने फ़ोन का पैकिंग बॉक्स है तब आप आसानी से आईएमईआई नंबर चेक कर सकते है.अगर इस बॉक्स पर आईएमईआई नंबर नही लिखा हुआ मिलता है तो बॉक्स के ऊपर लिखे बारकोड को स्कैन करके आप आईएमईआई नंबर पता कर सकते है.

शेयर करे !