जिओ फ़ोन में झेण्डेर कैसे चलाये – jio phone me xender kaise chalaye ?

jio phone me xender kaise chalaye

एक रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त 2018 तक 4 करोड़ से ज्यादा जिओ फ़ोन की बिक्री हो चुकी है.यानि भारत में फ़िलहाल 4 करोड़ से ज्यादा जिओ फोन यूजर है जो हरदिन 4जी सेवा का उपयोग करते है.ऐसे में हर एप्लीकेशन डेवलपर यही चाहेगा की जिओ फ़ोन यूजर उनकी सेवा का इस्तेमाल करे और उन्हें मुनाफा हो.इसलिए “Xender” एप्लीकेशन ने भी जिओ फ़ोन के साथ फ़ाइल ट्रान्सफर करने की सुविधा मुहैया करवाई है. लेकिन फ़िलहाल ज्यादातर जिओ यूजर नही जानते है की jio phone me xender kaise chalaye.तो इस आर्टिकल में हम jio phone me xender kaise chalaye इसकी संपूर्ण जानकारी लेंगे.

जिओ फ़ोन में झेण्डेर कैसे चलाये – jio phone me xender kaise chalaye ?

जिओ फ़ोन KaIOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है. इसकी वजह से एंड्राइड के बेहद से एप्लीकेशन इस मोबाइल पर काम नही करते.कहने के लिए तो जिओ फ़ोन एक 4 जी फ़ोन है लेकिन यह स्मार्टफोन नही है.यानि हम जिन एप्लीकेशन का इस्तेमाल किसी भी एंड्राइड स्मार्टफोन में आसानी से कर सकते है उनका इस्तेमाल हम जिओ फ़ोन में नही कर सकते है.जिओ फ़ोन के लिए अलग से ऍप्लिकेशन डाउनलोड करना पड़ता है.यही इस फोन की सबसे बड़ी प्रॉब्लम है.

यह भी पढ़िए:-


फेसबुक वीडियो से पैसे कैसे कमाये ?


रिलायंस जिओ फ़ोन में बड़ी साइज़ की फ़ाइल लेने में काफी परेशानी होती है.ब्लूटूथ की मदत से फ़ाइल लेने में घंटो लग जाते है.लेकिन झेण्डेर की मदत से हम अब आसानी से किसी भी फ़ाइल को एंड्राइड मोबाइल फ़ोन से जिओ फोन में ले सकते है.इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करनी पड़ेगी और इसके बाद आप भी अपने जिओ फोन में झेण्डेर का इस्तेमाल कर पाएंगे.

जिओ में झेण्डेर चलाने के लिए जरुरी बाते – jio phone me xender kaise chalaye

जिओ फ़ोन में झेण्डेर का इस्तेमाल करने के लिए कुछ बुनियादी जरुरतो को आपको पूरा करना पड़ता है.

  • एंड्रॉयड स्मार्टफोन
  • जिओ फोन
  • इंटरनेट कनेक्शन


जिओ फोन में झेण्डेर चलाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक जिओ फ़ोन और एक एंड्राइड फ़ोन होना जरुरी है.दूसरी बात आपके एंड्राइड स्मार्टफोन में झेण्डेर एप्लीकेशन इनस्टॉल होना जरुरी है.तीसरी बात आपके जिओ फोन में इंटरनेट होना जरुरी है.

जिओ फोन में झेण्डेर चलाने की प्रोसेस – jio phone me xender kaise chalaye

रिलायंस जिओ फोन को झेण्डेर के साथ कनेक्ट करने के लिए सबसे पहले अपने एंड्राइड स्मार्टफोन में झेण्डेर एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर ले.अगर आपके एंड्राइड में पहले से झेण्डेर इंस्टॉल है तो उसे अपडेट कर लीजिए.क्योंकि यह ट्रिक केवल लेटेस्ट वर्शन के झेण्डेर में काम करती है.एंड्राइड फोन में झेण्डेर इंस्टॉल और अपडेट करने के बाद एप्लीकेशन को शुरू करे.jio phone me xender kaise chalaye

यहाँ ऑप्शन की टैब में आपको “connect to jio phone” का ऑप्शन मिलेगा.इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके स्मार्टफोन का हॉटस्पॉट शुरू हो जायेगा.jio phone me xender kaise chalaye
साथ ही आपके स्मार्टफोन में निचे एक कोड दिखाई देगा.आप इस कोड को नोट कर लीजिए.

अब आपको अपने जिओफोन के सेटिंग में जाना है.यहाँ आपको जिओफोन वायफाय को एंड्राइड स्मार्टफोन के हॉटस्पॉट के साथ कनेक्ट कर लीजिए.

इसके बाद जिओफोन में इंटरनेट ब्राउज़र को ओपन कर लीजिए.

अब ब्राउज़र के यूआरएल डालने की जगह वह कोड डाल दीजिए जिसे आपने नोट कर लिया था.

कोड डालने के बाद सर्च की बटन दबाए और आपका जिओफोन झेण्डेर के साथ कनेक्ट हो जायेगा.

जिओफोन में झेण्डर से फ़ाइल कैसे ले – jio phone me xender kaise chalaye ?

अपने जिओफोन को झेण्डेर के साथ कनेक्ट करने के बाद आप एंड्राइड स्मार्टफोन से फ़ाइल को जिओफोन में ट्रान्सफर कर सकते है.इसके लिए आपको डाउनलोड की बटन पर क्लिक करना होगा.

जिओफोन झेण्डेर की मदत से एंड्राइड से कनेक्ट हो जाने के बाद आपको उस फोन में स्टोर म्यूजिक, इमेज,वीडियो आपके जिओफोन में दिखाई देंगे.

आपको जिस भी फ़ाइल को एंड्राइड फोन से जिओफोन में लेना है उस फ़ाइल के आगे की डाउनलोड बटन पर क्लिक करना होगा.

डाउनलोड बटन पर क्लिक करते ही वो फ़ाइल आपके जिओफोन में जमा हो जायेगी.

●◆★ समाप्त ★◆●

नोट:- हमें उम्मीद है आपको आपका सवाल “jio phone me xender kaise chalaye” का जवाब मिल गया होगा.इस आर्टिकल में लिखी गयी सभी जानकारी को लिखनें मे बेहद सावधानी बरती गयी है.फिर भी किसी भी प्रकार त्रुटि की संभावना से इनकार नही किया जा सकता. इसके लिए आपके सुझाव कमेंट के माध्यम से सादर आमंत्रित हैं.

शेयर करे !