पेटीएम पोस्टपेड क्या है ?paytm postpaid kya hai

paytm postpaid kya hai

paytm postpaid kya hai -भारत के सबसे मशहूर मनी वॉलेट एप्लीकेशन ने अपने ग्राहकों के लिए एक और सेवा की शुरुआत की है.इसे पेटीएम पोस्टपेड का नाम दिया गया है.हालही में पेटीएम के 23 करोड़ से ज्यादा कस्टमर हो गए है.इस मौके पर पेटीएम ने अपने ग्राहकों को पोस्टपेड के माध्यम से यह तौफा दिया है.इतनी बड़ी तादात में ग्राहक होने के बावजूद पेटीएम के इस सुविधा के बारे में बेहद कम लोगो को पता है.


यह भी पढ़िए :-


इसलिए लोग इंटरनेट पर पेटीएम पोस्टपेड क्या है (paytm postpaid kya hai) इसके बारे में सर्च कर रहे है.लेकिन इंटरनेट पर भी पेटीएम पोस्टपेड के बारे में डिटेल में जानकारी उपलब्ध नही है.इसलिए इस आर्टिकल में हमने पेटीएम पोस्टपेड के बारे संपूर्ण जानकारी दे रहे है.तो चलिए जान लेते है आखिर क्या है पेटीएम पोस्टपेड और इस सेवा का फायदा हम कैसे उठा सकते है.

पेटीएम पोस्टपेड क्या है – paytm postpaid kya hai

अबतक पेटीएम कंपनी अपने ग्राहकों को बैंक या वॉलेट अकॉउंट से पैसे खर्च करने की सेवा देता था.इसके बदले ग्राहकों को कैशबैक मिलता था.इसी कैशबैक की वजह से लोग बड़े पैमाने पर पेटीएम का इस्तेमाल करते थे.लेकिन बीते कुछ सालो में मार्किट में पेटीएम जैसे और वॉलेट एप्लीकेशन आ गए.जिन्होने ग्राहकों को पेटीएम से बेहदर सेवाए दी और आकर्षक कैशबैक भी दिया.जिसके चलते पेटीएम कंपनी का नुकसान हुआ.

इसी नुकसान की भरपाई के लिए पेटीएम ने नई योजना बनायीं.इस योजना के तहत कंपनी लोगो को बिना ब्याज के क्रेडिट दे रही है.इस क्रेडिट का इस्तेमाल कर हम ऑनलाइन शौपिंग और अन्य सेवाओं की बुकिंग कर सकते है.आसान भाषा में कहा जाए तो पेटीएम ने ग्राहकों के लिए डिजिटल क्रेडिट कार्ड की सेवा शुरू की है.आम क्रेडिट कार्ड की तरह यहाँ आपको कार्ड नही मिलेगा.यह सेवा कैशलेस और कॉर्डलेस है.

अगर आपने कभी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया है या फिर आपको क्रेडिट कार्ड की जानकारी है तो आपको पेटीएम पोस्टपेड समझने में देर नही लगेगी.इस सेवा के माध्यम से कंपनी अपने ग्राहकों को बिनब्याज का कर्ज दे रही है.जिसका इस्तेमाल ग्राहक अपने जरुरत के हिसाब से कर सकता है.इस कर्ज यानि क्रेडिट से आप जितना अमाउंट खर्च करते है उसकी भरपाई आपको अगले महीने में करनी होगी.

कैसे करे पेटीएम पोस्टपेड सेवा का इस्तेमाल – paytm postpaid kya hai

पेटीएम की इस पोस्टपेड सेवा का लाभ उठाना बेहद आसान है.इसके लिए आपको किसी बैंक में जाने के जरुरत नही है और नही कोई कागजी तामझाम की जरुरत है.इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपके पास पेटीएम अकॉउंट होना जरुरी है.साथ ही साथ आपने केवायसी किया होना जरुरी है.इसके बिना पेटीएम पोस्टपेड अकॉउंट एक्टिवेट नही किया जा सकता.इस अकॉउंट को आप घर बैठे एक्टिवेट कर सकते है.

इस पेटीएम पोस्टपेड अकॉउंट को कैसे एक्टिवेट करना है इसकी स्टेप बाय स्टेप जानकारी हम निचे बता रहे है.पोस्टपेड अकाउंट एक्टिवेट करने के लिए आपको महज तिन स्टेप फॉलो करनी पड़ेगी.इसके बाद आपके पोस्टपेड अकॉउंट में क्रेडिट जमा हो जायेगा.यह क्रेडिट कम से कम 1000 से लेकर 60,000 रुपयों तक हो सकता है.तो चलिए जान लेते है पेटीएम पोस्टपेड अकॉउंट एक्टिवेट करने की स्टेप बाय स्टेप जानकारी.

पेटीएम पोस्टपेड अकॉउंट कैसे एक्टिवेट करे – paytm postpaid kya hai

स्टेप 1 :- पेटीएम पोस्टपेड अकॉउंट को एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में पेटीएम एप्लीकेशन को शुरू करे.

paytm postpaid kya hai

स्टेप 2:- इसके बाद एप्लीकेशन के मेनू में जाये.यहाँ पेमेंट सेक्शन में आपको पेटीएम पोस्टपेड का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लीक कर दीजिए.

paytm postpaid kya hai

तीसरी स्टेप 3:- पेटीएम पोस्टपेड पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक विंडो खुल जायेगी.इस विंडो में आपको इस सुविधा की जानकारी मिलेगी.आखिर में सबसे निचे आपको “Activate My Paytm Postpaid” का ऑप्शन मिलेगा.आप उसपर क्लिक कर दीजिए.

paytm postpaid kya hai

स्टेप 4:- अगली विंडो में आपके सामने इस सुविधा से संबंधित “टर्म एंड कंडीशन” यानि कुछ शर्ते लिखी हुयी आयेंगी.इन शर्तों को आप ठीक तरह से पढ़ लीजिए.इसके निचे आपको “Accept and Proceed” का ऑप्शन मिलेगा.आप इसपर क्लिक कर दीजिए.

paytm postpaid kya hai

स्टेप 5:- जैसे ही आप इस एक्सेप्ट एंड प्रोसिड पर क्लिक करेंगे तो आपका पेटीएम पोस्टपेड अकॉउंट एक्टिवेट हो जायेगा.इसके तुरंत बाद आपके पोस्टपेड अकॉउंट में क्रेडिट जमा हो जायेगा.

पेटीएम पोस्टपेड से सम्बंधित कुछ सवाल जवाब – paytm postpaid kya hai


प्रश्न 1 :- पोस्टपेड अकॉउंट में कितना क्रेडिट/पैसा मिलता है ?

जवाब :- पोस्टपेड अकॉउंट के कितना क्रेडिट/पैसा जमा होगा यह पूरी तरह से आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर है.अगर आपने अबतक पेटीएम से ढेर सारी शॉपिंग की है या भुगतान किया है तो आपके पोस्टपेड अकॉउंट में ज्यादा पैसे जमा हो सकते है.


प्रश्न 2 :- इस क्रेडिट का इस्तेमाल कैसे करे ?

जवाब :- इस क्रेडिट का इस्तेमाल आप पेटीएम से शॉपिंग, ऑनलाइन बुकिंग में कर सकते है.


प्रश्न 3 :- क्या हम इस क्रेडिट को बैंक में ट्रांसफर कर सकते है

जवाब :- नही ! आप इस क्रेडिट को नहीं बैंक में ट्रांसफर कर सकते हे और नही किसी अन्य को भेज सकते है.इस सेवा का इस्तेमाल आप केवल और केवल पेटीएम से सम्बंधित भुगतान के लिए कर सकते है.


प्रश्न 4 :- इस क्रेडिट के इस्तेमाल के बाद बिल कैसे भरे ?

जवाब :- क्रेडिट के इस्तेमाल के बाद आप जब चाहे तब इसका रिफंड कर सकते हे.अगर आपके पास उस समय पैसे नही है तो अगले महीने के 1 से 7 तारीख के बिच आपको बिल भरना होगा.


प्रश्न 5:- बिल न भरने पर क्या होगा ?

जवाब :- अकॉउंट से क्रेडिट के इस्तेमाल के बाद अगर आप पैसो का भुगतान नही करते है तो कंपनी आपके उपर क़ानूनी कारवाई कर सकती है.


●◆★ समाप्त ★◆●

नोट:- हमें उम्मीद है आपको आपके सवाल “paytm postpaid kya hai” का जवाब मिल गया होगा.इस आर्टिकल में लिखी गयी सभी जानकारी को लिखनें मे बेहद सावधानी बरती गयी है.फिर भी किसी भी प्रकार त्रुटि की संभावना से इनकार नही किया जा सकता.इसके लिए आपके सुझाव कमेंट के माध्यम से सादर आमंत्रित हैं.

शेयर करे !