प्रेगनेंसी रोकने के लिए सबसे बेहतरीन टैबलेट कौनसी है? pregnancy stop tablets names

pregnancy-stop-tablets-names-india-hindi

pregnancy stop tablets names – कहते है एक औरत के लिए माँ बनना दुनिया का सबसे बड़ा सुख होता है.लेकिन आज के इस भागादौड़ी के ज़माने में कई लोग माँ बाप नही बनना चाहते.इसके पीछे कई वजह हो सकती है.किसी को अपना करियर बनाना होता है.तो किसी को अपने आप को व्यापार में जमाना होता है.कई लोग बच्चों की जिम्मेदारी संभालने में सक्षम नही होते इसलिए वे माँ बाप नही बनना चाहते और प्रेगनेंसी रोकने की कोशिश करते है.


यह भी पढ़िए :-


आज के इस रफ़्तार भरी जिंदगी में कई बाते बड़ी तेजीसे हो रही है.लोग बड़ी तेजीसे एक दूसरे से घुलमिल रहे है. लोगो में पहचान जल्दी हो जाती है और इसके साथ ही शारीरिक संबंध भी बन जाते है.असुरक्षित शारीरिक संबंधो की वजह से अनचाहा गर्भ ठहरने का जोखिम होता है.अगर ऐसी परिस्थिति आती है तो समाज के डर,शर्म और अपराधिक भावना से लोग किसीको इसके बारे में नही बताते.खुद ही प्रेगनेंसी को रोखने की कोशिश करते है.ऐसे में प्रेगनेंसी रोखने के लिए युवा वर्ग बिना सोचे समझे गर्भ निरोधक इंजेक्शन या दवा लेते है.यह दवा आसानी से बिना किसी प्रिस्क्रिप्शन के मेडिकल स्टोर में मिल जाती है.


यह भी पढ़िए :-


गर्भ निरोधक इंजेक्शन और दवा का इस्तेमाल करने वालो को, न तो गर्भ निरोधक इंजेक्शन और दवा के नाम पता होते है,नही उनका सही इस्तेमाल पता होता है.बिना डॉक्टर के सलाह के गर्भ निरोधक इंजेक्शन और दवा का इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है.

इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसी गर्भ निरोधक इंजेक्शन और दवा के नाम बता रहे है,जिनकी मदत से आप अनचाहे गर्भ से छुटकारा पा सकते है.गर्भ निरोधक इंजेक्शन और दवा के नाम जानने से पहले यह समझना जरुरी है की गर्भ कब ठहरता है और गर्भ कब नही ठहरता है.

गर्भ कब ठहरता है ? – pregnancy stop tablets names

प्रेगनेंसी के लिए 18 से लेकर 32 वर्ष तक की उम्र महिलाओं में सबसे ज्यादा असरदार होती है.महिला के मासिक धर्म 28 दिनो का होता है.कई महिलाओं में अनियमित मासिक धर्म होता है.जिसका समय 21 से 40 दिनों तक होता हैं.ओवुलुशन साइकिल शुरू होने पर अगर आप संबंध बनाते है तो गर्भ ठहरने की गुंजाइश बढ़ जाती है.अलग अलग महिला के लिए ओवुलुशन साइकिल आगे पीछे हो सकता है. आमतौर पर ओवुलुशन साइकिल अगला मासिक धर्म शुरू होने से 14 दिन पहले शुरू होता है.इन दिनों में संबंध बनाने पर गर्भ ठहरता है.

गर्भ कब नही ठहरता है ? pregnancy stop tablets names

ओवुलुशन साइकिल शुरू होने से पहले और ओवुलुशन साइकिल ख़त्म होने के बाद संबंध बनाने पर गर्भ नही ठहरता है.ओवुलुशन साइकिल से पहले पांच दिनों तक संबंध नही बनाने चाहिए.आमतौर पर मासिक धर्म के 7 दिन पहले और मासिक धर्म के 7 दिन बाद सबंध बनाने से गर्भ नही ठहरता है.

प्रेगनेंसी रोकने के लिए टैबलेट – pregnancy stop tablets names

लेकिन मान लीजिए सुरक्षित संबंध बनाने के बावजूद अनचाहा गर्भ ठहरता है.तब इस स्थिति में क्या करना चाहिए.मार्किट में प्रेगनेंसी रोकने के लिए टैबलेट और दवा है.जिनकी मदत से अनचाही प्रेगनेंसी रोक सकते है.यूरोपियन और अमेरिकी मार्किट में कई कंपनिया गर्भ निरोधक इंजेक्शन भी बनाती है. लेकिन भारइ गर्भ निरोधक इंजेक्शन उतने प्रसिद्ध नही है.इसलिए इस आर्टिकल में हम केवल प्रेगनेंसी रोकने के लिए टैबलेट और दवा के नाम जानेंगे जो भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते है.

I Pill– Pregnancy stop tablets names

Pregnancy rokane ke liye tabletsप्रेगनेंसी रोकने के लिए टॅबलेट का नाम पूछते ही,आई-पिल का नाम सबसे ऊपर आता है.आई-पिल को भारत की मशहूर फार्मा कंपनी पिरामल हेल्थकेयर बनाती है.आई-पिल भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल कियी जानेवाली गर्भ निरोधक दवा है.आई-पिल को अमेरिका में “प्लान बी” के नाम से जाना जाता है.

आई-पिल का सेवन कब करे ?
संबंध बनाने के बाद 72 घंटो के भीतर आई-पिल का सेवन करने से अनचाहा गर्भ नही ठहरता.संबंध बनाने के 12 घंटो के भीतर इसके सेवन से सर्वाधिक असर दिखता है.आई-पिल की कीमत तकरीबन 75 रुपये है.यह दवा आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीदी जा सकती है.


Unwanted 72 – Pregnancy stop tablets names

Pregnancy stop tablets names in indiaअनवांटेड 72 भी भारतीय बाजार में बेहद लोकप्रिय है. इसका उत्पादन सबसे बड़ी फार्मा कम्पनियों में से एक मैनकाइंड फार्मा कंपनी करती है.अनवांटेड 72 को “वन ड्रग वन डोज” के नाम से जाना जाता है.

अनवांटेड 72 का सेवन कब करे ?
आई-पिल की तरह यह भी एक एमरजेंसी गर्भ निरोधक टैबलेट है.अनवांटेड 72 का सेवन संबंध बनाने के 72 घंटो को भीतर करना चाहिए.यह दवा सिंगल और मल्टीपल पैक में उपलब्ध है.भारतीय बाजार में अनवांटेड 72 की कीमत तकरीबन 80 रुपये है और आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीदी जा सकती है.


Preventol – Pregnancy stop tablets names

Garbh nirodhak injection hindiप्रीवेंटोल का उत्पादन हिल लाइफ केयर लिमिटेड करती है.प्रीवेंटोल भी एक एमरजेंसी गर्भ निरोधक दवा है. प्रीवेंटोल के एक पैक में 0.75mg की दो टैबलेट होती है,जिनमे हार्मोन लेवोनॉर्गेस्ट्रोल की मात्रा होती है.

प्रीवेंटोल का सेवन कब करे ?

इस दवा के एक पैक में दो टैबलेट होती है जिनमेंसे एक का सेवन संबंध बनाने के तुरंत बाद करना चाहिए.बची हुयी दूसरी टैबलेट को 12 घंटो के बाद सेवन करना होगा.सिर्फ एक ही टैबलेट खाने से प्रीवेंटोल काम नही करती है.टैबलेट के सुरक्षित परिणामों के लिए दोनों टैबलेट को सही ढंग से सेवन करना जरुरी है. प्रीवेंटोल की कीमत तकरीबन 50 रुपये है और किसी भी मेडिकल स्टोर पर यह दवा आसानी से मिल जाती है.


Clr 72 – Pregnancy stop tablets names

सीएलआर 72 को वर्धमान लाइफ केयर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बनाती है.यह एक सिंगल डोज एमरजेंसी गर्भ निरोधक दवा है.

सीएलआर 72 का सेवन कब करे ?

यह भी एक सिंगल डोज टैबलेट है और इसका इस्तेमाल सिर्फ एक ही बार करना होता है. इसलिए सीएलआर 72 का सेवन संबंध बनाने के 24 घंटो के भीतर करना असरदार और सुरक्षित होता है. यह दवा आसानी से मेडिकल स्टोर से खरीदी जा सकती है. इसकी कीमत तकरीबन 78 रुपये है.


गर्भ निरोधक इंजेक्शन और दवा के फायदे और नुकसान – pregnancy stop tablets names

इस आर्टिकल में बताई गयी प्रेगनेंसी रोकने की टैबलेट एमरजेंसी गर्भ निरोधक टैबलेट है.इन टैबलेट का इस्तेमाल एमरजेंसी यानि संबंध बनाने के कुछ घंटो के भीतर करना होता है.बादमे सेवन करने पर इन टैबलेट का कुछ असर नही होता.ऊपर बताई गयी सभी एमरजेंसी टैबलेट के कुछ समान फायदे और नुकसान है जिनके बारे में जान लेते है.

एमरजेंसी गर्भ निरोधक टैबलेट के फायदे – pregnancy stop tablets names

  • सही तरीके से सेवन करने पर गर्भ निरोधक टैबलेट काफी फायदेमंद साबित हो सकते है.
  • गर्भ निरोधक टैबलेट के सेवन से अनचाहा गर्भ नही रहता.
  • असुरक्षित संबंध बनाने के बाद गर्भ निरोधक टैबलेट के सेवन से प्रेग्नेंट होने का डर और चिंता नही होती.
  • सही तरीके से सेवन करने पर डॉक्टर के पास एबॉर्शन के लिए जाने की जरुरत नही होती.

एमरजेंसी गर्भ निरोधक टैबलेट के नुकसान – pregnancy stop tablets names

  • एमरजेंसी गर्भ निरोधक टैबलेट के सेवन से थकान महसूस होती है.
  • इन टैबलेट के सेवन से थकान के साथ सैब हलका सिरदर्द, बदन दर्द होता है.
  • कई महिलाओं को इसकी सेवन से उलटी हो सकती है.
  • इन टैबलेट के सेवन से चक्कर आ सकते है और साँस लेने में तकलीफ हो सकती है.
  • एमरजेंसी गर्भ निरोधक दवा के सेवन से हलका पेट दर्द हो सकता है.
  • टैबलेट के सेवन के कुछ घंटो बाद दस्त की समस्या हो सकती है.
  • एमरजेंसी गर्भ निरोधक टैबलेट की सेवन से कई महिलाओं में मासिक धर्म की तारीख बदलने की समस्या पायी गयी है.

नोट :- प्रेगनेंसी रोकने के लिए टैबलेट मार्केट में आसानी से मिल जाती है.लेकिन इन गर्भ निरोधक इंजेक्शन और दवा के कुछ साइड इफ़ेक्ट होते है.इसलिए सही जानकारी और डॉक्टर की सलाह के बगैर इसका सेवन नही करना चाहिए.

शेयर करे !