PUBG क्या है ? Pubg kya hai ?

Pubg kya hai

अगर आपको गेम खेलने का शौक है तो आपको Pubg kya hai यह जरूर पता होगा.अगर आपको Pubg kya hai नही पता तो टेंशन मत लीजिए इस आर्टिकल में हम आपको pubg kya hai इसकी पूरी जानकारी देंगे.

पबजी क्या है ? – Pubg kya hai ?

पबजी एक ऑनलाइन मल्टीप्लेयर बैटल रॉयल गेम है.इस गेम को साउथ कोरियाई वीडियो गेम कंपनी ब्लूहोल ने बनाया है.PUBG का फुलफॉर्म प्लेयर अननोन बैटल ग्राउंड ( Player Unknown Battle Ground ) होता है.इस खेल को “लास्ट मैन स्टैंडिंग” के नाम से भी जाना जाता है.यानि जो भी प्लेयर खेल के अंत तक जीवित रहता है उसे विजेता माना जाता है.


यह भी पढ़िए:-


दुनियाभर में पबजी काफी लोकप्रिय हो गया है.भारत में भी यह गेम बेहद पसंद किया जा रहा है.आपको टीवी पर पबजी मोबाईल गेम की एड देखने को मिल जायेगी.प्ले स्टेशन पर यह गेम दुनिया में सबसे ज्यादा खेलने वाले गेम्स में से एक बन गया है.दुनियाभर में सबसे ज्यादा बिकने वाले गेम्स में भी यह गेम अव्वल है.

पबजी का गेम प्ले कैसा होता है – Pubg kya hai

Video Credit : BeastBoyShub

खेल की शुरुआत में सभी खिलाड़ियों को एक 8×8 किलोमीटर के आइलैंड यानि टापू में हेलिकॉप्टर से छोड़ दिया जाता है.इसमें कमसे कम 2 और ज्यादा से ज्यादा 100 खिलाडी हो सकते है.इस गेम को अकेले या टीम के रूप में खेल सकते है.आइलैंड में यह खिलाडी अलग अलग उतरते है.जब ये खिलाड़ी आइलैंड पर उतरते है तब उनके पास कुछ नही होता.आइलैंड पर उतरने के बाद उन्हें बंदूक,गोली,आर्मर यह सब चीजे ढूंढनी पढती है.

इन सारी चीजो को ढूंढने के बाद सब खिलाडी छुपकर एक दूसरे को मारने लगते है.जब भी हम किसी दूसरे खिलाडी को मारते है,तब हम उसके हत्यार छिन सकते है.थोड़ी थोड़ी देर बाद आइलैंड का एरिया कम हो जाता है और एक सेफ झोन तैयार हो जाता है.अगर खिलाडी इस सेफ झोन से बाहर रहता है तो उसकी एनर्जी कम हो जाती है.एनर्जी कम हो जानेपर खिलाडी एक ही गोली में मर जाता है.

अगर खिलाड़ी ज्यादा देर तक जिंदा बचा रहता है या फिर दूसरे खिलाडी को मारता है तो उसे करंसी मिलती है.इस करंसी का इस्तेमाल प्लेयर खुदको अपग्रेड करने में कर सकता है.इस करंसी की मदत से प्लेयर अपने हत्यार,गोलिया,खाना,कपडे वैगरे अपग्रेड कर सकता है.

पबजी के अंतिम क्षणों में यह आइलैंड काफ़ि छोटा हो जाता है और बचे हुए सभी प्लेयर इस छोटे एरिया में आ जाते है.एरिया छोटा होने की वजह से दूसरे खिलाड़ियों से बचना मुश्किल हो जाता है.जो भी प्लेयर अंतिम क्षण में जीवित बचता है उसे इनाम में चिकन डिनर मिलता है.

पबजी की लॉन्चिंग – Pubg kya hai

  • सबसे पहले पबजी को मार्च 2017 में विंडोज प्लेटफार्म पर बीटा वर्जन पे लांच किया गया.
  • बादमे 20 दिसंबर 2017 को पबजी का फूल वर्जन पूरी दुनियाभर में रिलीज हुआ.
  • इस खेल की लोकप्रियता को देखकर गेम को एंड्राइड और आईओएस प्लेटफार्म पर लांच करने के बारे में सोचा गया.
  • 9 फरवरी 2018 को चीन में पबजी मोबाईल प्लेटफॉर्म पर लांच हुआ.
  • उसके बाद 19 मार्च 2019 को पबजी दुनियाभर में मोबाईल प्लेटफॉर्म पर लांच किया गया.
  • 4 सितंबर 2018 को पबजी एक्सबॉक्स वन पर लांच हुआ.
  • 7 दिसंबर 2018 पबजी प्ले स्टेशन 4 के लिए लांच किया गया.

पबजी खेलने के लिए जरुरी बाते ? – Pubg kya hai

पबजी ऑनलाइन गेम है इसलिए इस गेम को खेलने के लिए सबसे जरुरी है इंटरनेट कनेक्शन.बिना इंटरनेट कनेक्शन के आप पबजी नही खेल सकते.

गूगल एंड्राइड मोबाईल में पबजी खेलने के लिए आपका एंड्राइड स्मार्टफोन 5.1.1 लॉलीपॉप या उसके ऊपर का ऑपरेटिंग सिस्टम होना जरुरी है.मोबाईल में 2GB या उससे ज्यादा रैम होनी चाहिए.मोबाईल में जीतनी ज्यादा रैम होगी उतना ही गेम अच्छी तरीके से काम करेगा.

आईफोन में पबजी खेलने के लिए आपके पास 5S या उसके ऊपर का फोन होना जरुरी है.आईफोन 6 या उसके ऊपर के आईफोन में पबजी अच्छी तरीके से काम करता है.

विंडोज़ कंप्यूटर में पबजी खेलने के लिए 64 बिट प्रोसेसर,विंडोज़ 7,विंडोज़ 8.1 या विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम होना जरुरी है.साथ ही इंटेल कोर i3-4340 या AMD FX-6300 प्रोसेसर होना जरुरी है.रैम की बात करे तो लैपटॉप पीसी में 6 जीबी रैम और 30 जीबी स्टोरेज होना जरुरी है.

●◆★ समाप्त ★◆●

नोट:- हमे उम्मीद है की आपको अपने सवाल “Pubg kya hai” का जवाब मिल गया होगा.इस आर्टिकल में लिखी गयी सभी जानकारी को लिखनें मे बेहद सावधानी बरती गयी है.फिर भी किसी भी प्रकार त्रुटि की संभावना से इनकार नही किया जा सकता.इसके लिए आपके सुझाव कमेंट के माध्यम से सादर आमंत्रित हैं.

शेयर करे !