RIP का मतलब क्या है? Rip ka matlab kya hai ?

Rip ka matlab

Rip ka matlab – आरआईपी का मतलब

RIP ka matlab “चिरशांति में लीन होना” होता है. RIP का फुल्लफॉर्म Rest in peace “रेस्ट इन पीस” होता है. किसी व्यक्ति के मृत्यु के बाद उसकी आत्मा को शांती मिले इस उद्देश्य से इस शब्द को कहा जाता है.हिंदी में इसका अर्थ “मृतक की आत्मा को शांती मिले” ऐसा हो सकता है.

आरआईपी लैटिन शब्द “Requiescat in pace” का अंग्रेजी संस्करण है. किसी व्यक्ति के मृत्यु के बाद उसकी कब्र पर रेस्ट इन पीस लिखा जाता था.इस शब्द का इस्तेमाल ज्यादातर क्रिश्चियन संस्थाएं किया करती थी. आजकल इस शब्द को सोशल मीडिया में मरे हुए व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है.

Rip ka matlab -आरआईपी का इतिहास

आरआईपी शब्द का इस्तेमाल ईसापूर्व पहली सदी में “जू” धर्म में मिलता है.”बेट शेरिम” नेशनल पार्क के एक कब्र पर आरआईपी हिब्रू भाषा में लिखा हुआ मिलता है.

हालांकि क्रिश्चियन धर्म में इसका इस्तेमाल अठारवीं सदी में सबसे पहला हुआ था.इसके बाद कई क्रिश्चियन चर्चों पर यह शब्द देखे गए हे.खासतौर पर कैथोलिक चर्च पर यह शब्द कही दफा लिखा हुआ मिलता है.

आरआईपी का इस्तेमाल खासतौर पर मृतको के लिए प्रार्थना करते समय किया जाता है. लेकिन विभिन्न देशों के कई क्रिश्चियन समुदायों इस शब्द का इस्तेमाल धार्मिक प्रार्थना के लिए भी किया जा रहा है.

Rip ka matlab
       कब्र पर “RIP” लिखा हुआ

Rip ka matlab – विभिन्न भाषाओँ में आरआईपी का मतलब

बंगालीতোমার আত্মার শান্তি কামনা করি
हिंदीदिवंगत आत्मा को शांति
कन्नड़Atmakke shanti sigali
नेपालीदिवङ्गत आत्माको चिरशान्तिको कामना
मराठीमृतात्म्यास शांती लाभो
तमिलபிரிந்த ஆத்துமா சாந்தி அடையட்டும்
तेलुगुవెళ్ళిపోయాడు ఆత్మ శాంతి
उर्दू امن سے آرام
अरबीارقد في سلام‎

Rip ka matlab – आरआईपी पर विवाद

साल 2017 में उत्तरी आयरलैंड की संस्था “ऑरेंज ऑर्डर” ने आरआईपी शब्द को धार्मिक प्रार्थना में इस्तेमाल ना करने की अपील लोगो से की थी. इस संस्था ने बीबीसी के एक रेडियो प्रोग्राम में यह अपील की थी. संस्था के प्रवक्ता ने रेडिओ पर कहा था की, ‘रेस्ट इन पिस’ का इस्तेमाल मृतकों के लिए प्रार्थना के तौर पर होता है. इसलिए इस शब्द का इस्तेमाल क्रिश्चियन प्रार्थना में करना बाइबिल के खिलाफ है.

शेयर करे !