Shashi tharoor wife kaun hai?

Shashi tharoor wife
Shashi tharoor wife
तिलोत्तमा मुख़र्जी और कनिष्क थरूर

Shashi tharoor wife 1:- तिलोत्तमा मुखर्जी

भारतीय कांग्रेस के नेता और जानेमाने लेखक शशि थरूर की पहली पत्नी का नाम तिलोत्तमा मुखर्जी है.तिलोत्तमा मुखर्जी पूर्व काँग्रेसी नेता कैलाशनाथ काटजू की नाती है.तिलोत्तमा मुख़र्जी ने अपनी पढाई कोलकाता के लोरेटो कॉलेज से की. कोलकाता में ही दोनों की पहली मुलाकात हुयी और दोनों के बिच का रिश्ता आगे बढ़ा. शशि थरूर और तिलोत्तमा मुख़र्जी की शादी साल 1977 में हुयी. दोनों के ईशान थरूर और कनिष्क नाम के दो जुडवा बेटे है.तिलोत्तमा न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर है साथ ही साथ वे समलैंगिको की हक़ के लिए आवाज भी उठाती है.

Shashi tharoor wife
शशि थरूर और क्रिस्टा जाइल्स

Shashi tharoor wife 2:- क्रिस्टा जाइल्स

तिलोत्तमा मुख़र्जी से अलग होने के बाद शशि थरूर की मुलाकात संसूक्त राष्ट्र में काम कर रही क्रिस्टा जाइल्स से हुयी.दोनों के बिच संबंधो की चर्चा भारत समेत संयुक्त राष्ट्र में भी थी.साल 2007 में शशि थरूर और क्रिस्टा जाइल्स ने शादी कर ली.लेकिन कुछ विवादों के चलते महज तीन साल बाद 2010 में दोनों अलग हो गए.कहा जाता हैशशि थरूर की सुनंदा पुष्कर के साथ बढती नजदीकियों से क्रिस्टा नाराज थी और इसीके चलते दोनों अलग हो गए.

Shashi tharoor wife
शशि थरूर और सुनंदा पुष्कर

Shashi tharoor wife 3:-सुनंदा पुष्कर

अपनी दूसरी पत्नी क्रिस्टा जाइल्स से अलग होने के कुछ ही भीतर बाद यानी 22 अगस्त 2010 में शशि थरूर ने सुनंदा पुष्कर से शादी की थी.

सुनंदा पुष्कर का जन्म 27 जून 1962 को कश्मीर में हुआ.उनके पिता पुष्कर नाथ दास भारतीय सेना में वरिष्ठ अधिकारी थे और माँ का नाम जया दास है.सुनंदा पुष्कर के दो भाई है.उनका एक भाई दुबई के एक जानीमानी सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करता है और दुसरा भाई भारतीय सेना में ब्रिगेडियर है.

सुनंदा पुष्कर ने श्रीनगर के प्रेस्टिजियस वीमेन गवर्मेंट कॉलेज से पदवी हासिल की थी.पढाई क दौरान सुनंदा की शादी कश्मीरी पंडित युवक संजय रैना से हुयी लेकिन महज दो सालो के भीतर दोनों अलग हो गए.

संजय से अलग होने के बाद सुनंदा दुबई चली गयी.यहाँ सुनंदा की मुलाकात सुजीत मेनोन से हुयी और साल 1991 में दोनों ने शादी कर ली.सुजीत से सुनंदा के एक बेटा हुआ.कुछ साल साथ बिताने के बाद साल 1997 म सुजीत मेनन की दिल्ली में एक कार एक्सीडेंट में मौत हो गयीें.

साल 2009 में सुनंदा और शशि थरूर दुबई की एक पार्टी में मिले थे.हलाकि वो एक दूसरे को इससे पहले से ही जानते थे.इसके बाद दोनों ने शादी कर ली.

सुनंदा और शशि थरूर का नाम आईपीएल विवाद में जुड़ा था.आईपीएल की टीम कोच्ची टस्कर्स केरला की खरीदारी में गैरव्यवहार के दोनोंपर आरोप थे.इन्ही आरोपों के चलते शशि थरूर को मंत्रिपद से हाथ धोना पड़ा था.

Shashi tharoor wife
शशि थरूर द्वारा पाकिस्तानी पत्रकार मेहर तरार को किए हुए ट्वीट

15 जनवरी 2014 को शशि थरूर के ट्विटर अकाउंट से एक के बाद एक कुछ ट्वीट किये गए थे.इन ट्वीट में शशि थरूर ने पाकिस्तानी पत्रकार मैहर तरार को i love you कहा था.ट्वीट के कुछ पल बाद ही थरूर ने अपना अकाउंट हैक होने की सफाई दे थी.

हालांकि इन ट्वीट पर सुनंदा ने सफाई देते हुए कहा था की यह जानबूजकर किए हुए ट्वीट थे और मैहर तरार पर आरोप लगाते हुए कहा था की वे पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी isi की एजेंट है. इस घटना के अगले ही दिन यानि 17 जनवरी 2014 को सुनंदा की संधिग्द हालात में मौत हो गयी थी.उनकी लाश दिल्ली के द लीला पैलेस होटल में मिली थी.

पुलिस की जाँच के बाद सुनंदा के शरीर पर कुछ घाव थे और फोरेंसिक जाच में उनके शरीर में अधिक मात्रा में दवा पायी गयी थी.

इस घटना में शशि थरूर के खिलाफ शिकायत दर्ज है और मामला अभी कोर्ट में है.इस केस में शशि थरूर मुख्य आरोपी है.

शेयर करे !