SWIFT CODE क्या होता है ? Swift code kya hai ?

Swift code kya hai

आप इस आर्टिकल तक पोहंचे इसका मतलब आप नही जानते की Swift code kya hota hai ? अगर आपको नही पता Swift code kya hai तो टेंशन मत लीजिए.इस आर्टिकल में हम आपको swift code की महत्वपूर्ण जानकारी देंगे.

स्विफ्ट कोड क्या है ? – Swift code kya hai ?

स्विफ्ट कोड एक तरह का BIC यानि बैंक आइडेंटिफायर कोड होता है.Swift का फुल्लफॉर्म Society For Worldwide Interbank Financial Telecommunications होता है.आमतौर पर स्विफ्ट कोड 8 या 11 अंको का होता है.स्विफ्ट कोड में आपके देश,शहर और बैंक का पता कोड भाषा में लिखा होता है.
जब भी हम बैंक में पैसो से लेनदेन करते है तब हमें बैंक अकाउंट नंबर पता होना जरुरी है.यही लेनदेन अगर हम अलग अलग ब्रांच में करते है,तब हमें IFSC कोड की जरुरत पड़ती है और ऐसे ही किसी लेनदेन को जब हम इंटरनेशनल लेवल पर करते है तब हमें स्विफ्ट कोड की जरुरत पड़ती है.


यह भी पढ़िए:-


स्विफ्ट कोड हर बैंक के लिए अलग होता है.साथ ही लोकेशन के हिसाब से एक ही बैंक के अलग अलग ब्रांच के लिए स्विफ्ट कोड अलग अलग होता है.यानि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का स्विफ्ट कोड मुंबई के लिए अलग होगा और दिल्ली के लिए अलग होगा.छोटे छोटे शहरों के बैंक ब्रांच में स्विफ्ट कोड नही होता.इस स्थिति में आप अपने नजदीकी ब्रांच का स्विफ्ट कोड इस्तेमाल कर सकते है.

स्विफ्ट कोड की जरूरत कब होती है – Swift code kya hai ?

आमतौर पर स्विफ्ट कोड की जरुरत इंटरनेशनल आर्थिक लेनदेन करते समय होती है.अगर हमें बाहर देश में पैसे भेजने है तो हमें उस बैंक का स्विफ्ट कोड पता होना जरुरी है.अगर हमें बाहर देश से पैसे मँगवाने हो तो उन्हें हमारे बैंक का स्विफ्ट कोड पता होना जरूरी होता है.स्विफ्ट कोड की मदत से उपभोक्ता का सही बैंक अकाउंट ढूंढने में मदत होती है.

पैसो का लेनदेन बेहद नाजुक मामला होता है.एक भी नंबर गलत हो जानेपर पैसे गलत खाते में जमा हो सकते है.इसी लिए हर उपभोक्ता का अकाउंट नंबर अलग अलग होता है.उभोक्ताओँ के नंबर हो जानेके बाद ब्रांच के कोड अलग अलग किए जाते है.इसे ifsc कोड कहते है.ब्रांच के कोड अलग करने के बाद बैंक के कोड अलग किए जाते है.इसे स्विफ्ट कोड कहते है.

स्विफ्ट कोड कैसे ढूंढे – Swift code kya hai ?

Swift code kya hai

अपनी बैंक का स्विफ्ट कोड ढूंढना बेहद आसान है. स्विफ्ट कोड ढूंढने का सबसे अच्छा तरीका है आप अपने बैंक में जाकर स्विफ्ट कोड का पता लगाए.बैंक में मेनेजर से पूछने पर वो आपको स्विफ्ट कोड बता देगा.कई बार बैंक के छोटे ब्रांच में स्विफ्ट कोड नही होता.इसलिए बैंक मेनेजर को भी स्विफ्ट कोड के बारे में पता नही होता.ऐसी परिस्थितियों में आप ऑनलाइन स्विफ्ट कोड ढूंढ सकते है.

ऑनलाइन स्विफ्ट कोड ढूंढने के लिए आपको www.ifscswiftcodes.com की मदत लेनी होगी.इस वेबसाइट पर जाकर आप अपने बैंक का नाम,राज्य,जिल्हा सेलेक्ट कर लीजिए और सबमिट कर लीजिए.इतना करते ही आपके सामने 11 अंको वाला स्विफ्ट कोड आ जायेगा.मान लीजिए आपके शहर का नाम इस लिस्ट में नही आता तब आप नजदीकी शहर का स्विफ्ट कोड इस्तेमाल करे.

●◆★ समाप्त ★◆●

नोट:- हमें उम्मीद है आपको आपका सवाल “Swift code kya hai” का जवाब मिल गया होगा.इस आर्टिकल में लिखी गयी सभी जानकारी को लिखनें मे बेहद सावधानी बरती गयी है.फिर भी किसी भी प्रकार त्रुटि की संभावना से इनकार नही किया जा सकता. इसके लिए आपके सुझाव कमेंट के माध्यम से सादर आमंत्रित हैं.

शेयर करे !