Tinder क्या है ? Tinder kya hai ?

Tinder kya hai

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हो तो आपको Tinder kya hai यह जरूर पता होगा.अगर आपको नही पता तो टेंशन मत लीजिए इस आर्टिकल में हम आपको Tinder kya hai इसकी संपूर्ण जानकारी देंगे.

टिंडर क्या है ? – Tinder kya hai ?

आज की तारीख में टिंडर दुनिया का सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन डेटिंग एप्लीकेशन है.इस एप्लीकेशन को दुनियाभर के 10 करोड़ से ज्यादा लोग इस्तेमाल करते है. टिंडर की मदत से हम नए लोगो से जान पहचान बड़ा सकते है.नए लोगो को पसंद कर सकते है और उनके साथ चैट भी कर सकते है.चैटिंग करने के बाद दोनों में सहमति बन जाए तो आप डेटिंग पर भी जा सकते है.


यह भी पढ़िए:-


ज्यादातर लोगो को लगता है की टिंडर फेसबुक और व्हाट्सएप्प की तरह ही है.लेकिन यह उनकी गलतफहमी है.टिंडर किसी भी प्रकार से फेसबुक,व्हाट्सएप्प की तरह सोशल नेटवर्क वेबसाइट नही है.टिंडर की तुलना व्हाट्सएप्प और फेसबुक से नही की जा सकती है.क्योंकि व्हाट्सएप्प और फेसबुक इस्तेमाल करने का मकसद अलग होता है और टिंडर इस्तेमाल करने का मकसद अलग होता है.मेरे कहने का मतलंब आप समझ गए होंगे.अगर नही समझे तो विस्तार से समझते है आखिर Tinder kya hai ?

टिंडर का इतिहास – Tinder kya hai ?

इस पोस्ट में हम टिंडर की पूरी जानकारी लेंगे इसलिए टिंडर के इतिहास पर भी नजर डाल लेते है. टिंडर को हैच लैब ने साल 2012 में लांच किया था.इसेसिन रॉड, जोनाथन बाडेन, जस्टिन मार्टीन, जो मुनोज़,अलेक्सा मार्टीन, दिनेश मुर्जनि और व्हिटनी वोल्फ ने मिलकर बनाया था.

साल 2012 में लांच होने के वाड टिंडर ने कुछ खास कमाल नही किया.

बादमे 2013 में इस एप्प ने लोकल कॉलेज और यूनिवर्सिटी मे जगह बनाई.युवाओं के बिच यह काफी लोकप्रिय हो गया.एक एक कॉलेज यूनिवर्सिटी करते करते टिंडर अमेरिका में काफी लोकप्रिय हो गया.इसी साल इसे टेकक्रंच की तरफ से स्टार्टअप ऑफ़ द इयर का अवार्ड मिला.

साल 2014 में टिंडर पर लाखो लोग जोड़िया बना रहे थे.टिंडर के मुताबिक हर दिन 14 लाख से ज्यादा लोग अलग अलग लोगों के साथ डेट पर जा रहे थे.

2015 में टिंडर ने अपने एप्लीकेशन में सुपरलाइक का फीचर जोड़ दिया.फ्री यूजर 24 घंटो में एकबार किसी एक प्रोफाइल को सुपरलाइक कर सकता था.

अक्टूबर 2016 में टिंडर ने सिलिकॉन वैली में अपना पहला ऑफिस बनाया.इसी साल नवंबर में कंपनी ने टिंडर एप्लीकेशन में कुछ अहम बदलाव किये.

साल 2017 ने कंपनी ने वेबसाइट के माध्यम से अपनी सेवा देने की शुरुआत कर दी.इससे पहले टिंडर का इस्तेमाल केवल मोबाईल एप्लीकेशन से ही किया जा सकता था.अब आप टिंडर की ऑफिसियल वेबसाइट www.tinder.com पर जाकर टिंडर का इस्तेमाल कर सकते है.

साल 2018 में टिंडर ने कंपनी का रिपोर्ट घोषित किया.टिंडर के मुताबिक शुरू से अबतक कंपनी के 10 करोड़ से ज्यादा फ्री ग्राहक है.कंपनी ने 37 लाख से ज्यादा प्रीमियम ग्राहक भी जुटाए है.

टिंडर काम कैसे करता है ? – Tinder kya hai ?

Tinder kya hai टिंडर का इस्तेमाल डेटिंग के लिए किया जाता है.जब भी आप वेबसाइट से या एप्लीकेशन की मदत से टिंडर पर अपना अकाउंट बनाते हो तो टिंडर पर आपकी प्रोफाइल बन जाती है.साथ ही आप किस जगह पर रहते हो यह भी टिंडर पता कर लेता है यानि आपकी लोकेशन को सेट किया जाता है.आपकी प्रोफाइल बनने के बाद यह प्रोफाइल आपके आजूबाजू में रहने वाले व्यक्तियों को दिखती है.यानि आपके आजूबाजू के इलाके में रहने वाले व्यक्ति को आपकी प्रोफाइल दिखाई देती है.

आपको उन्ही लोगो की प्रोफाइल दिखाई देगी जो टिंडर का इस्तेमाल करते है.अगर आप गांव में रहते है और वहा कोई टिंडर का इस्तेमाल नही करता तो आपको किसी की भी प्रोफाइल दिखाई नही देगी.

टिंडर पर पसंद नापसंद बताने के लिए स्वाइप का ऑप्शन होता है.स्वाइप का मतलब खिसकाना.अगर आपको कोई प्रोफाइल पसंद आयी तो आपको उस तस्वीर को दाई और खिसका देना है.और आपको वह प्रोफाइल अच्छी नही लगी तो आप उसे बाई और खिसका देंगे.

मान लीजिए आप एक पुरुष है तो आपकी प्रोफाइल महिला को दिखाई देगी.अगर उस महिला को आपमे दिलचस्पी है तो वो आपको पसंद करेगी.अगर उसे आपमे कोई दिलचस्पी नही है तो वो दुसरे प्रोफाइल पर चली जायेगी.मान लीजिए किसी महिला को आपमे दिलचस्पी है तो वो आपको राईट स्वाइप कर देगी इससे आपकी मेसेज आ जायेगा की वह महिला आपको पसंद करती है.फिर आप उसके साथ चैट कर सकते है और अगर आप दोनो में बात बन जाए तो आप डेट पर भी जा सकते हो.

इसी तरह आपके सामने भी आपके आजूबाजू के इलाके में रहने वाली महिलाओं की प्रोफाइल दिखाई देगी.अगर आपको कोई पसंद आये तो आप उस प्रोफाइल को राईट स्वाइप करके अपनी इच्छा प्रकट कर सकते हो.

टिंडर पर अकाउंट कैसे बनाए – Tinder kya hai ?

टिंडर पर अकाउंट बनाना बेहद आसान है. सबसे पहले आपको एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा.जब आप एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो आपको रजिस्टर करने का ऑप्शन मिलेगा.आप फेसबुक या अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर कर सकते है.फेसबुक से रजिस्टर करने पर आपकी प्रोफाइल पिक्चर आटोमेटिक सेव हो जायेगी.

एकबार टिंडर में लॉगिन कर लेने के बाद आपको कुछ बेसिक सेटिंग करनी पड़ेगी.आपको आपकी लोकेशन,बायो,उम्र वैगरा सेट करना होगा.यह सबकुछ सेट करने के बाद आप टिंडर का इस्तेमाल कर सकते है.

टिंडर अकाउंट सेट कैसे करते है इसकी जानकारी आप इस वीडियो से ले सकते है.

Video Credit : Sumit Singh Rathore

●◆★ समाप्त ★◆●

नोट:- हमे उम्मीद है की आपको अपने सवाल “Tinder kya hai” का जवाब मिल गया होगा.इस आर्टिकल में लिखी गयी सभी जानकारी को लिखनें मे बेहद सावधानी बरती गयी है.फिर भी किसी भी प्रकार त्रुटि की संभावना से इनकार नही किया जा सकता.इसके लिए आपके सुझाव कमेंट के माध्यम से सादर आमंत्रित हैं.

शेयर करे !