ट्रांजेक्शन पासवर्ड क्या होता है?Transaction password kya hai

Transaction password kya hai hindi

Transaction password kya hai – ट्रांजेक्शन पासवर्ड नेट बैंकिंग के दौरान इस्तेमाल किया जानेवाला एक सुरक्षित पासवर्ड होता है.ट्रांजेक्शन पासवर्ड के बिना नेट बैंकिंग से पैसों का लेनदेन संभव नही हो पाता है.

क्या होता है ट्रांजेक्शन पासवर्ड ? – Transaction password kya hai

बैंक व्यवहारों को आसान और सरल बनाने के लिए दुनियाभर के बैंक इंटरनेट बैंकिंग का सहारा ले रहे है.इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से बैंको ने अपने ग्राहकों को घरबैठे व्यवहार करने की सुविधा मुहैया कराई है. इसी इंटरनेट बैंकिंग को सुरक्षित और विश्वसनीय बनाये रखने के लिए बैंक हर कोशिश करती है.इसके बदौलत बैंक इंटरनेट बैंकिंग करते समय अपने ग्राहकों को कई तरह के पासवर्ड से सुरक्षित रखती है.इन्ही पासवर्ड में से एक है ट्रांजेक्शन पासवर्ड.

आसान भाषा में समझाया जाए तो, ट्रांजेक्शन पासवर्ड अंको और अक्षरों का एक कोड है.यह कोड सिर्फ बैंक और ग्राहक के पास होता है.इंटरनेट बैंकिंग के जरिए पैसों के लेनदेन के वक़्त इस कोड की जरुरत पड़ती है.बिना ट्रांजेक्शन पासवर्ड के कोई भी ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग द्वारा पैसो का लेनदेन नही कर सकता.

यह भी पढ़िए :- इंटरनेट बैंकिंग क्या होता है ?

इससे भी आसान भाषा में समझाया जाए तो,जिस प्रकार से एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए एटीएम पिन कोड की जरुरत होती है.उसी प्रकार से इंटरनेट बैंकिंग से पैसे भेजने के लिए ट्रांजेक्शन पासवर्ड की जरुरत होती है.जिस तरह बिना एटीएम पिन के पैसे मशीन से नही निकाले जा सकते.उसी तरह बिना ट्रांजेक्शन पासवर्ड के इंटरनेट बैंकिंग से पैसे नही भेजे जा सकते.

ट्रांजेक्शन पासवर्ड और लॉगिन पासवर्ड का फरक – Transaction password kya hai

Transaction password kya haiइंटरनेट बैंकिंग की सुविधा लेनेवाले ज्यादातर उपभोक्ता शुरुआत में लॉगिन पासवर्ड और ट्रांजेक्शन पासवर्ड के बिच का फरक नही समझ पाते.इंटरनेट बैंकिंग का यूजर आईडी और पासवर्ड लेने के बाद उन्हें लगता है की बस अब हो गया.अब आसानी से घरबैठे इंटरनेट बैंकिंग का मजा लिया जा सकता है.लेकिन जैसे ही वे पैसों का लेनदेन करना चाहते है तब उन्हें ट्रांजेक्शन पासवर्ड पूछा जाता है.और किसी के पास ट्रांसेक्शन पासवर्ड नही होता.तब वे अपने लोगिन पासवर्ड को ट्रांजेक्शन पासवर्ड समझ बैठते है और लॉगिन पासवर्ड को ट्रांजेक्शन पासवर्ड की जगह डालते है.जो की गलत बात है.कुछ लोग एटीएम के पिन को ट्रांजेक्शन पासवर्ड समझते और उसका इस्तेमाल करके देखते है.सही ट्रांजेक्शन पासवर्ड के सिवा कोई भी अन्य पासवर्ड या कोई भी अन्य तरीका यहाँ काम नही करता.ट्रांजेक्शन पासवर्ड की जगह ट्रांजेक्शन पासवर्ड ही डालना पड़ता है.

ट्रांजेक्शन पासवर्ड कहाँसे मिलता है?- Transaction password kya hai

Transaction password kya haiइंटरनेट बैंकिंग शुरू करते समय जो यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाता है वो केवल अपने इंटरनेट बैंकिंग के अकाउंट में लॉगिन होने के लिए होते है.इसके अलावा इस पासवर्ड का और कोई काम नही होता.इंटरनेट बैंकिंग शुरू करते समय पहली बार में किसीको भी ऑनलाइन ट्रांसेक्शन पासवर्ड नही दिया जाता.ट्रांजेक्शन पासवर्ड के लिए आपको अपने बैंक में जाना पड़ता है.बैंक में जाने के बाद वह ट्रांजेक्शन पासवर्ड के लिए एक फॉर्म भरना पड़ता है और इस फॉर्म को बैंक में जमा करना पड़ता है.

बैंक में फॉर्म जमा कराने के बाद, बैंक आपका ट्रांजेक्शन पासवर्ड पोस्ट के द्वारा आपके घर पर भेजता है.ट्रांजेक्शन पासवर्ड मिलने के बाद फिर आप उसे रिसेट यानि बदल सकते है और अपने पसंद का कोई भी पासवर्ड रख सकते है.इसके बाद आप जीतनी बार चाहे इस ट्रांजेक्शन पासवर्ड को घरबैठे बदल सकते है.लेकिन पहली बार ट्रांजेक्शन पासवर्ड बनाने के लिए आपको आपके बैंक में जानाही पड़ता है.

ट्रांजेक्शन पासवर्ड के बिना किन किन सेवा का इस्तेमाल किया जा सकता है? – Transaction password kya hai

बिना ट्रांजेक्शन पासवर्ड के आप इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से सिमित सेवाओं का लाभ उठा सकते है. जैसे बिना ट्रांजेक्शन पासवर्ड के आप घरबैठे अपना बैंक बैलेन्स चेक कर सकते है,चेकबुक के लिए अप्लाई कर सकते है,अपने अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट देख सकते है.ऐसे और कुछ छोटीमोटी सेवाए आप बिना ट्रांजेक्शन के भी ले सकते है. लेकिन पैसो के व्यवहार के लिए ट्रांजेक्शन पासवर्ड होना अनिवार्य है.

ट्रांजेक्शन पासवर्ड बदलते समय इन बातो का ध्यान रखे – Transaction password kya hai

Transaction password kya haiइंटरनेट बैंकिंग में ट्रांजेक्शन पासवर्ड की कितनी अहमियत है.इस बात का अंदाजा आपको हो गया होगा.इसलिए टट्रांजेक्शन पासवर्ड बदलते समाय कुछ बातो का ध्यान रखना बेहद जरुरी है.यहाँपर कुछ जरुरी बाते हम आपके साथ साझा कर रहे है.

  • पहली बार ट्रांजेक्शन पासवर्ड आपके घर पोहचने के तुरंत बाद उसे बदलना सुरक्षित हो जाता है.
  • ट्रांजेक्शन पासवर्ड सुरक्षित रूप से बदलने के बाद,बैंक द्वारा आपके घर पर आये कागज या लेटर को नष्ट कर दीजिए.ताकि आपका पासवर्ड किसी के हाथ न लगे.
  • पासवर्ड बदलते समय ध्यान दे की आप अपने पर्सनल कंप्यूटर या मोबाइल से ही पासवर्ड को बदले.पब्लिक इंटरनेट कैफ़े या किसी और के कंप्यूटर का इस्तेमाल न करे.
  • ट्रांसेक्शन पासवर्ड के तौर पर अपना नाम,जन्मदिन या मोबाइल नंबर न रखे.कोई जटिल और सुरक्षित पासवर्ड रखे.
  • नाम,मोबाईल नंबर और जन्मदिन जैसे पासवर्ड रखने पर इसे आसानी से हैक किया जा सकता है.
  • अपना ट्रांजेक्शन पासवर्ड किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर न करे.
  • इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने के बाद अपने कंप्यूटर या मोबाइल ब्राउज़र की हिस्ट्री और सेव पासवर्ड मिटा दे.
  • समय समय पर अपना ट्रांजेक्शन पासवर्ड बदलते रहिए.
शेयर करे !