Truecaller se no kaise hataye – Truecaller Kya hota hai

Truecaller se no kaise hataye

Truecaller se no kaise hataye – ट्रूकॉलर क्या है ?

Truecaller se no kaise hataye – आज की पोस्ट में हम सीखेंगे कि Truecaller से किस तरह से अपना नाम और मोबाइल नंबर को हटा सकते हैं.
सबसे पहले जान लेते ही की Truecaller है क्या?

Truecaller एक मोबाइल एप्लीकेशन और वेबसाइट है, जो हमारे मोबाइल पर call log को मैनेज करती है. आसान भाषा में बताए तो यह एप्लीकेशन हमारे फ़ोन पर आनेवाले हर फ़ोन कॉल पर नजर रखती है. अगर आपके फ़ोन पर किसी अनजाने नंबर से फ़ोन आता है तो यह app आपको उस नंबर के मालिक का नाम और उसकी जानकारी बताता है. जिस तरह यह app आपको दूसरों की जानकारी देता है, उसी तरह दूसरे भी आपके नाम से या आपके फ़ोन नंबर से आपकी जानकारी निकाल सकते है. लेकिन इसलिए आपको Truecaller से जुड़ा होना जरुरी है.

अगर Truecaller पर आपका नंबर और नाम है.तो पूरी इंटरनेट पर आपका नंबर ओपन है. कोई भी आपके नंबर को देख सकता है.आपका नंबर किस नाम से है.कोई आपके नाम से भी सर्च करेगा तो आपका नंबर दिख सकता है. प्राइवेसी के लिहाज से यह बहुत ही डेंजरस बात है. आज के जमाने में हर किसी का नंबर बैंक से जुड़ा है तो हरकोई इसे को प्राइवेट रखना चाहता हैं.

Truecaller se no kaise hataye – Truecaller से अपना नंबर कैसे हटाए?

हमने Truecaller क्या है, यह तो जान लिया. अब सीखते है की Truecaller से अपना नंबर कैसे हटाए. सबसे पहले हमें Truecaller के सर्वर से अपने नंबर को डिलीट करना पड़ेगा.
Truecaller से अपना नंबर डिलीट करने के लिए सबसे पहले हम अपने मोबाइल के app में जाएंगे.

Truecaller se no kaise hataye
                                     Truecaller app का इंटरफ़ेस

अब देखिए Truecaller की वेबसाइट का आपका पूरा इंटरफ़ेस यहाँ आया हुआ है.तो सबसे पहला हमें अकाउंट में जाकर साइन इन करना होगा.
उसके बाद आप पहले अपना नंबर सर्च करके देखिए की आपका नंबर और नाम दिखता है की नहीं. यहाँ पर में अपना नंबर सर्च करता हु. तो आप देख सकते है की मेरे नंबर के आगे मेरा नाम दिखाई दे रहा है.अब जानते है इसे अनलिस्ट कैसे करना है.

Truecaller se no kaise hataye
                                       सेटिंग के ऑप्शन में जाये

सबसे पहले अब आपको अपने मोबाइल में truecaller एप्लीकेशन को शुरू कीजिए. फिर उसके नेविगेशन मेनू में जाइए. इसके बाद आपको बहुत सारे आप्शन दिखाई देंगे.अब आपको सेटिंग में जाना होगा.

Truecaller se no kaise hataye
प्राइवेसी सेंटर में जाइए

सेटिंग में जाने के बाद आपको Privacy Center का आप्शन दिखेगा उसे क्लिक करे.

Truecaller se no kaise hataye
                                       डीएक्टिवेट पर क्लिक करे

अब आपको यहाँ पर deactivate का आप्शन दिखेगा.इस आप्शन को सेलेक्ट करे.इस आप्शन को सेलेक्ट कर ने के बाद आप अपना account डीएक्टिवेट कर लीजिए.

Truecaller se no kaise hataye

इतना होने के बाद अब आपको अपने मोबाइल के क्रोम ब्राउज़र में आना है.क्रोम में आने के बाद अब आपको इस लिंक पर जाना होगा.

https://www.truecaller.com/unlisting

इस लिंक पर जाने के बाद आपके सामने unlisting का पेज खुल जाएगा.

Truecaller se no kaise hataye
                     अनलिस्टिंग की यूआरएल पर यह इंटरफ़ेस खुलेगा

इस पेज में सबसे पहले आपको अपना कंट्री कोड डालना होगा.भारत का कंट्री कोड +91 है. कंट्री कोड डालने के बाद निचे आप अपना मोबाइल नंबर डाल दीजिए. फिर आपको निचे कैप्चा को सेलेक्ट कर उसे सबमिट करना होगा.जैसे ही आप ok का बटन दबाएंगे तो आपके सामने एक pop-up पेज आ जायेगा.इस पेज में आपसे पूछा जायेगा की क्या आप सचमे अपने नंबर को unlist करना चाहते है. तो आपको yes पर क्लिक कर देना है.

Truecaller se no kaise hataye
                    सक्सेसफुल होने के बाद ऐसा नोटिफिकेशन दिखेगा

बस yes पर क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर unlist successful का मेसेज दिखाई देगा.और आपका नंबर truecaller से हमेशा के लिए हट जायेगा.

Note– प्रक्रिया पूरी होने के 3-4 दिन बाद अपने ऐसे किसी दोस्त से जिसके पास आपका नंबर save नहीं है. उसे truecaller पर आपका नंबर सर्च करने के लिए बोलिए और चेक कर लीजिए की आपका नंबर हट गया है या नहीं.

शेयर करे !