UPI क्या होता है ? UPI kya hai ?

Upi kya hai in hindi

यूपीआई क्या होता है? – UPI kya hai?

UPI kya hai -UPI “यूपीआई” का फुल्लफॉर्म “Unified Payments Interface” होता है.यूपीआई बैंकिंग का नया तरीका है.यूपीआई सेवा की मदत से महज कुछ सेकंद के भीतर ही स्मार्टफोन मोबाइल से पैसो का लेनदेन किया जा सकता है.

यूपीआई सेवा को एनपीसीआईNPCI” यानि “नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया” ने इजात किया. एनपीसीआई एक सरकारी संस्था है जो देशभर के एटीएम लेनदेन पर नजर रखती है.बैंक के एटीएम कार्ड से होनेवाले हर लेनदेन पर एनपीसीआई नजर रखती है.

UPI kya hai ?
BHIM एप्लीकेशन का लोगो

यूपीआई सेवा की शुरुआत 30 दिसंबर 2016 को हुयी. भारतीय प्रधानमंत्री श्री. नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के तालकोटरा स्टेडियम में डिजिधन मेले में यह सेवा लांच की थी.इस सेवा को “BHIM” एप्लीकेशन के माध्यम से जनता को सुपुर्द किया गया.BHIM एप्लीकेशन दुनिया का पहला एप्लीकेशन है जो यूपीआई सेवा पर काम करता है.BHIM का फुल्लफॉर्म “Bharat Interface For Money” होता है. इस एप्लीकेशन का नाम भारतीय संविधान के निर्माता और अर्थशास्त्री डॉ.भीमराव आंबेडकर के नाम पर रखा गया.

UPI kya hai – कैसे काम करता है यूपीआई?

यूपीआई आईएमपीएस “IMPS” यानि “Immediate Payment Service” सेवा प्रधान करता है.इसका मतलब स्मार्टफोन के जरिए महज कुछ सेकण्ड में पैसों का लेनदेन किया जा सकता है. जो लेनदेन पहले केवल बैंक कर सकते थे,अब वही लेनदेन हर खाताधारक अपने स्मार्टफोन के जरिए घरबैठे कर सकता है.इस सेवा के जरिए देश के किसीभी कोनेसे,किसी भी वक़्त देशभर के किसी भी बैंक खाते में पैसे भेजे जा सकते है.साथ ही ऑनलाइन शौपिंग,रिचार्ज और इंटरनेट द्वारा किया जानेवाला हर भुगतान यूपीआई के माध्यम से किया जा सकता है.

यूपीआई से एकबार में कमसे कम 1 रुपया और ज्यादा से ज्यादा 1 लाख रुपयो का लेनदेन हो सकता है.इन पैसो के लेनदेन पर एनपीसीआई कोई शुल्क नही लगाता.लेकिन जिस बैंक अकाउंट से पैसे भेजे जायेंगे वह बैंक इस लेनदेन पर शुल्क लगाता है.यह शुल्क बेहद कम यानि न के बराबर होता है.

UPI kya hai – यूपीआई सेवा कौन देता है?

UPI kya hai ?
फोनेपे एप्लीकेशन का लोगो

यूपीआई सेवा का इस्तेमाल मोबाइल स्मार्टफोन से किया जाता है.यूपीआई सेवा का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल स्मार्टफोन में यूपीआई सेवा प्रदान करने वाला कोई एप्लीकेशन होना जरुरी है.एंड्राइड स्मार्टफोन के लिए इंटरनेट पर ढेरों ऐसे एप्लीकेशन है जो यूपीआई सेवा देते है.

UPI kya hai – यूपीआई सेवा प्रदान करने वाले सबसे मशहूर एंड्राइड एप्लीकेशन

  • BHIM – भीम
  • Paytm – पेटीएम
  • PhonePe-फोनेपे
  • Google Pay – गूगल पे
  • JIO MONEY – जियो मनी
UPI kya hai ?
SBI Pay एप्लीकेशन का लोगो

इसके अलावा यूपीआई सेवा का उपभोग लेने के लिए अपने बैंक के आधिकारिक एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जा सकता है.तकरीबन हर सेंट्रलाइज बैंक ने खुदका यूपीआई एप्लीकेशन बनाया है.

UPI kya hai -मशहूर बैंक और उनके यूपीआई एप्लीकेशन के नाम

  • स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया {SBI} – SBI Pay
  • आईसीआईसीआई बैंक {ICICI} – iMobile
  • एचडीएफसी बैंक {HDFC} – HDFC Bank Mobilebanking
  • आंध्रा बैंक {ANDHRA BANK} – Andhra Bank One
  • एक्सिस बैंक{AXIS BANK} – Axis Pay
  • बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र {BOM} – Maha Upi
  • बैंक ऑफ़ इंडिया {BOI} – BHIM BOI UPI
  • कैनेडा बैंक {CAN BANK} – Canara Bank UPI Empower
  • यूनियन बैंक {UNION BANK} – Union Bank UPI
  • पंजाब नेशनल बैंक {PNB} – PNB Upi

UPI kya hai – यूपीआई का इस्तेमाल कैसे करे?

यूपीआई सेवा का इस्तेमाल करने के लिए अपने स्मार्टफोन में यूपीआई एप्लीकेशन को इंस्टॉल करे.इसके बाद अपने मोबाइल या ईमेल आईडी द्वारा इस एप्लीकेशन में लोगिन कीजिए.लोगिन होने के बाद इस एप्लीकेशन में अपने बैंक अकाउंट की जानकारी भरनी होगी.बैंक अकाउंट की सही जानकारी भरने के बाद एप्लीकेशन आपको एक यूपीआई आईडी देता है.इसी आईडी के जरिए यूपीआई एप्लीकेशन द्वारा लेनदेन होता हे.

यूपीआई आईडी के साथ साथ एप्लीकेशन में एक पिन भी मिलता है.इस पिन को यूपीआई पिन कहते है. ध्यान रखे की यूपीआई पिन एटीएम पिन और एप्लीकेशन लोगिन पिन से अलग होता है.इस पिन के बिना यूपीआई सेवा का इस्तेमाल नही किया जा सकता.जिस तरह नेटबैंकिंग में ट्रांजेक्शन पिन होता है उसी तरह से यूपीआई में यह पीन होता है.यूपीआई पिन भूल जाने पर इसे दोबारा बनाया जा सकता है.

UPI kya hai – यूपीआई से पैसे कैसे भेजे?

यूपीआई एप्लीकेशन से पैसे भेजना बेहद आसान है. यूपीआई एप्लीकेशन से पैसे भेजने के लिए यूपीआई आईडी का होना आवश्यक है.जिस भी व्यक्ति को पैसे भेजने है उस व्यक्ति की यूपीआई आईडी को अपने पास लिख ले. बादमे अपने स्मार्टफोन पर यूपीआई एप्लीकेशन को खोले.अब इस एप्लीकेशन में उस व्यक्ति के यूपीआई आईडी को डाले. जितने पैसे भेजने है वह रकम भरिए और सेंड की बटन दबा दीजिए.इसके बाद आपको यूपीआई पिन पूछा जायेगा.एप्लीकेशन के हिसाब से यह पिन चार या छह अंको का हो सकता है.इस पिन को डालने के तुरंत बाद ही पैसे उस व्यक्ति के बैंक खाते में जमा हो जाएंगे.

शेयर करे !