UPI पिन कैसे बनाये? UPI Pin kaise banaye ?

UPI pin kaise banaye

UPI पिन कैसे बनाये? – UPI यह भी पढ़िए :- UPI क्या होता है?Pin kaise banaye ?

UPI pin kaise banaye – यूपीआई पिन बनाने के लिए यूपीआई एप्लीकेशन का होना जरुरी है.इंटरनेट पर यूपीआई सेवा देने वाले ढेरों एप्लीकेशन है.लेकिन यहाँ पर हम भारत सरकार के “BHIM” एप्लीकेशन को मदत से यूपीआई पिन बनाएंगे.

यूपीआई सेवा की शुरुआत 30 दिसंबर 2016 को हुयी. भारतीय प्रधानमंत्री श्री. नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के तालकोटरा स्टेडियम में डिजिधन मेले में यह सेवा लांच की थी.इस सेवा को “BHIM” एप्लीकेशन के माध्यम से जनता को सुपुर्द किया गया.BHIM एप्लीकेशन दुनिया का पहला एप्लीकेशन है जो यूपीआई सेवा पर काम करता है.BHIM का फुल्लफॉर्म “Bharat Interface For Money” होता है. इस एप्लीकेशन का नाम भारतीय संविधान के निर्माता और अर्थशास्त्री डॉ.भीमराव आंबेडकर के नाम पर रखा गया.

UPI Pin kaise banaye – स्टेप 1

UPI pin kaise banaye hindiयूपीआई पिन बनाने के लिए आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लीजिए.एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आपको इसको ओपन करना है.आप जैसे इसे ओपन करेंगे,कुछ इस तरस इंटरफेस आएगा. यहां पर आपको भाषा सेलेक्ट करनी है.जिस भाषा का आप इस्तेमाल करते है.उस भाषा को चुने.उसके बाद आप नेक्स्ट कर दीजिए.नेक्स्ट करने के बाद आपको फिर से एक बार नेक्स्ट करना है.

UPI Pin kaise banaye – स्टेप 2

UPI pin kaise banaye hindiकुल तिन बार नेक्स्ट करने के बाद यहां पर हम गेट स्टार्टेड पर क्लिक कर देते हैं.अब जैसे ही गेट स्टार्टेड पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने इस तरह से इंटरफेस आएगा.यहाँ पर आपको ध्यान देना है की,आपका जो मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर हो वह सिमकार्ड आपको मोबाइल के अंदर डालना है.बिना मोबाइल नंबर के हम इस एप्लीकेशन को रजिस्टर नहीं कर सकते हैं.अब हम यहाँ पर अपना मोबाइल नंबर डाल देते है और नेक्स्ट करते है.

UPI Pin kaise banaye – स्टेप 3

UPI pin kaise banaye hindiअब हमारा मोबाइल नंबर वेरीफाई हो गया है.इसके बाद आपको पिन नंबर डालने के लिए कहेगा.आप कोई भी पिन कोड यहाँ डाल सकते है. यह पिन केवल एप्लीकेशन के लिए है.आप जब भी एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो यह पिन काम आएगा. बाकी किसी भी ट्रांजैक्शन या इसके अलावा किसी और चीज में यह पिन काम नहीं आएगा.यह पिन सिर्फ और सिर्फ इस एप्लीकेशन की सिक्योरिटी के लिए है.ताकि आपके सिवा कोई और व्यक्ति इस एप्लीकेशन को खोल न सके.

UPI Pin kaise banaye – स्टेप 4

UPI pin kaise banaye hindiअब आप जैसे ही पिन सेट कर देंगे उसके बाद आपका जो एप्लीकेशन चालू हो जाएगा.यहाँ आपको अलग अलग फंक्शन मिल जाते हैं.यहाँपर सेंडिंग,रिक्वेस्ट और क्यूआर कोड का आप्शन मिलता है.सेंडिंग की मदत से आप किसी व्यक्ति को पैसे भेज सकते है. रिक्वेस्ट की मदत से किसी से पैसे भेजने की गुजारिश कर सकते है या पैसे मंगवा सकते है. क्यूआर कोड को स्कैन कर पैसे को भेजने की सुविधा भी यहाँ मिलती है.

UPI Pin kaise banaye – स्टेप 5

UPI pin kaise banaye hindiइस यूपीआई एप्लीकेशन से पैसों का लेनदेन करने के लिए यूपीआई पिन की जरुरत पड़ेगी.इस पिन को बनाने के लिए अपने बैंक को चुने.

UPI Pin kaise banaye – स्टेप 6

UPI pin kaise banaye hindiअब यहाँ आपको अपने एटीएम कार्ड की जानकारी देनी पड़ेगी.सबसे पहले अपने एटीएम कार्ड के ऊपर लिखे आखरी छह अंक यहाँ डालने होंगे.इसके बाद अपने एटीएम कार्ड की एक्सपायरी डेट डालनी होगी.इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा.ओटीपी अपने आप एप्लीकेशन एक्सेप्ट कर लेगा.

UPI Pin kaise banaye – स्टेप 7

UPI pin kaise banaye hindiइसके बाद आपको यूपीआई पीन को सेट करने का आप्शन आयेगा.यहा पर यूपीआई पिन डाल दे.ध्यान रखे की आप ऐसा पिन डाले जिसे आप याद रख सके. बिना यूपीआई पिन के आप लेनदेन नही कर सकते.

नोट :- अगर आप यूपीआई पिन भूल जाते है.तो इसी प्रक्रिया से उसे रिसेट भी कर सकते है.

शेयर करे !