वीडियो कॉलिंग कैसे करे ?video call kaise kare ?

video call kaise kare

वीडियो कॉलिंग क्या है ? – video call kaise kare?

video call kaise kare – जैसे जैसे इंसान प्रगति कर रहा है वैसे वैसे संपर्क बनाने के तरीके भी बदल रहे हे.पुराने दौर में लोग एक दूसरे से बात करने के लिए ख़त का इस्तेमाल करते थे.उससे भी पहले इंसान ही संदेश लेकर जाते और दूसरे व्यक्ति को बताते थे.कुछ सालो पहले हम ख़त के माध्यम से संपर्क करते थे.अब टेलीफोन और मोबाईल के जरिए एक दूसरे से संपर्क बनाते है.


यह भी पढ़िए:-


आधुनिक टेक्नोलॉजी की मदत से अब इंसान ने वीडियो कॉल की सुविधा का इजात किया है.वीडियो कॉलिंग के जरिए हम घर बैठे सामने वाले व्यक्ति से बात कर सकते है.साथ ही उसे देख भी सकते है.वीडियो कालिंग के माध्यम से संपर्क करने के माध्यमों में एक नई क्रांति लायी है.

मोबाईल से वीडियो कॉलिंग कैसे करे ? – mobile se video call kaise kare ?

video call kaise kare

मोबाइल से वीडियो कॉलिंग करने के कई तरीके है.नए नए स्मार्टफोन में वीडियो कॉलिंग करने के लिए पहलेसे एप्लीकेशन दियी जा रही है.इन एप्लीकेशन की मदत से आसानी से वीडियो कॉल किया जा सकता है.

अगर आपके मोबाईल स्मार्टफोन में पहलेसे ऐसा कोई एप्लीकेशन नही है, तो आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर वीडियो कॉलिंग का एप्प डाउनलोड कर ले.इस आर्टिकल में हम आपको “गूगल डुओ” से वीडियो कॉल करने के बारे में बताएँगे.

अपने मोबाइल फ़ोन में गूगल डुओ एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद आपको उसे ओपन करना है.जब आप इस एप्प को शुरू करेंगे तो आपके सामने परमिशन के लिए टैब ओपन होगा.इसे आप डन करते जाईए.उसके बाद आपको मोबाईल नंबर डाल दीजिए.मोबाईल नंबर डालने के बाद आपके फोन पर ओटीपी भेजा जायेगा.इस ओटीपी को वेरीफाई कर दे और आप वीडियो कॉल करने के लिए तैयार है.

इस ऍप्लिकेशन के जरिए आप सामने वाले व्यक्ति को वीडियो कॉल कर सकते है.बशर्ते आपके पास उस व्यक्ति का फ़ोन नंबर होना चाहिए.साथ ही साथ आप जिस व्यक्ति को वीडियो कॉल करेंगे उसके फ़ोन में भी यह एप्लीकेशन इंस्टॉल होना चाहिए.

व्हाट्सएप्प से वीडियो कॉल कैसे करे- Whatsapp se video call kaise kare ?

video call kaise kare

मोबाईल से वीडियो कॉल करने का और एक आसान तरीका है व्हाट्सएप्प.व्हाट्सएप्प के जरिए वीडियो कॉल करने के लिए आपके फ़ोन में और सामने वाले व्यक्ति के फ़ोन में व्हाट्सएप्प इनस्टॉल होना जरुरी है.

आप जिस व्यक्ति को व्हाट्सएप्प से वीडियो कॉल करना चाहते है उस व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर जाहिए.यहाँ आपको साधा कॉल और वीडियो कॉल करने का ऑप्शन मिलेगा.वीडियो के सिंबल पर क्लिक कर आप सामने वाले व्यक्ति को आसानी से वीडियो काल कर पाएंगे.

लैपटॉप से वीडियो कॉल कैसे करे- laptop se video call kaise kare ?

video call kaise kare

मोबाईल की तरह लैपटॉप से वीडियो कॉल करने के लिए आपको एप्लीकेशन की जरुरत पड़ेगी.लैपटॉप से वीडियो कॉल करने का सबसे पॉपुलर एप्लीकेशन है इमो ( IMO ).इमो का एप्लीकेशन एंड्राइड के लिए भी उपलब्ध है.

अपने लैपटॉप में इमो एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आप इसे शुरू करे.बादमे इसमें आपको अपना देश चुनना होगा.इसमें आप अपने देश का नाम डाल दे फिर आप अपना मोबाईल नंबर डाल दे.मोबाइल नंबर डालने के बाद आपका इमो एप्प वीडियो कॉल करने के लिए तैयार हो जायेगा.इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप लैपटॉप से भी वीडियो कॉल कर सकेंगे.

●◆★ समाप्त ★◆●

नोट:- हमे उम्मीद है की आपको अपने सवाल “video call kaise kare” का जवाब मिल गया होगा.इस आर्टिकल में लिखी गयी सभी जानकारी को लिखनें मे बेहद सावधानी बरती गयी है.फिर भी किसी भी प्रकार त्रुटि की संभावना से इनकार नही किया जा सकता.इसके लिए आपके सुझाव कमेंट के माध्यम से सादर आमंत्रित हैं.

शेयर करे !