हनीट्रैप क्या है ?what is honeytrap in hindi

what is honeytrap in hindi

what is honeytrap in hindi -अक्सर अखबारों और समाचारो में हनी ट्रैप का जिक्र होता है.खबरों में बताया जाता है की हमारा कोई सैनिक पाकिस्तान के हनीट्रैप में फस गया है.लेकिन बेहद से लोगो को खबर पढने के बाद भी पता नही चल पाता की आखिर यह हनीट्रैप होता क्या है.अगर आप भी उन लोगो में से एक है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढना चाहिए.


यह भी पढ़िए :-


इस आर्टिकल में हम आपको हनीट्रैप क्या होता है (what is honeytrap in hindi) हनीट्रैप में सैनिको को कैसे फसाया जाता है इस सब की जानकारी विस्तार में समझाने की कोशिश करेंगे.लेकिन हनीट्रैप क्या होता है यह जानने से पहले हनीट्रैप में सैनिकों को क्यों फसाया जाता है यह जान लेना जरुरी है.

हनीट्रैप क्यों लगाया जाता है – what is honeytrap in hindi

कहा जाता है की युद्ध सिर्फ सरहद पर नही लडे जाते.युद्ध जितने के लिए जीतनी जरुरत सेना और हथियारों की होती है.उतनी ही जरुरत शत्रुपक्ष की कमजोर कड़ियों की जानकारी की होती है.अगर शत्रु पक्ष की कमजोर नब्ज पता हो तो आधा युद्ध ऐसे ही जित लिया जाता है.इसीलिए हर देश अपने दुश्मन देश की खुफिया रणनीतिक जानकारी हासिल करने की कोशिश करता है.

सेना की ख़ुफ़िया जानकारी जानने के लिए कई बार वेबसाइट हैकिंग का सहारा लिया जाता है.कई बार जासूसों का सहारा लिया जाता है.लेकिन इन सब से सबसे कारगर तरीका है हनीट्रैप.हनीट्रैप क मदत से सेना के अंदर की जानकारी आसानी से चुराई जा सकती है.इन संवेदनशील जानकारी का इस्तेमाल युद्ध की रणनीति बनाने में किया जाता है.

पाकिस्तान जैसे आतंकवादी देश इन जानकारी का इस्तेमाल कर आतंकवाद फैलाते है.खुफिया जानकारी के बदौलत आतंकवादीयो को अपनी योजना बनाने में आसानी होती है.इसलिए पाकिस्तान हमेशा हनीट्रैप की मदत से भारतीय सैनिको को फ़साने की औ उनसे ख़ुफ़िया जानकारी हासिल करने की कोशिश करता है.

हनीट्रैप क्या होता है -what is honeytrap in hindi

what is honeytrap in hindi

हनीट्रैप को एक तरह का मायाजाल होता है.जिसमे गुप्तचर संस्थाए खुबसूरत औरतों की मदत से दुश्मन देशो के सैनिको को वष में कर लेते है और उनसे सेना की ख़ुफ़िया जानकारी निकलवाते है.हनी का मतलब शहद और ट्रैप का मतलब जाल होता है.यानि शहद जैसी मीठी बातो से गुप्तचर संस्थाओ की औरते सैनिको को अपने माया जाल में फसा लेती है.

हनीट्रैप में काम करने वाली ज्यादातर लड़किया दुश्मन देशो की गुप्तचर संस्थाओ की एक्सपर्ट सदस्य होती है.इन लड़कियो को गुप्तचर सेना और साइबर एक्सपर्ट से ट्रेनिंग दी जाती है.ट्रेनिंग में लड़कियो को बात करने का तरीका,सैनिको से बात उगलवाने का तरीका सिखाया जाता है.सेना और खुफिया एजेंसी की नजर हर पल इन लड़कियो पर होती है.

कैसे काम करता है हनीट्रैप – what is honeytrap in hindi

what is honeytrap in hindi

हनीट्रैप का मेन नेटवर्क सोशल मीडिया पर होता है.फेसबुक,व्हाट्सएप्प और अन्य सोशल नेटवर्क की मदत से लड़किया सैनिको को फंसाती है.सबसे पहले सोशल मीडिया पर झुटा अकाउंट बनाकर एक ऐसी प्रोफाइल बनायीं जाती है जिसपर किसी को शक नही होता.बादमे इन अकॉउंट से सैनिको को फ्रेंड रिकेस्ट भेजी जाती है.फिर इन अकाउंट पर एक से दो सालो के लिए सामान्य चीजे की जाती है जैसे की आम लड़किया करती है.यानि नयी नयी फोटो शेयर करना,स्टेटस अपडेट करना आदि चीजो को किया जाता है.

जब ख़ुफ़िया एजेंसी को लगता है की कोई सैनिक इन लड़कीयो के तस्वीरों पर कमेंट कर रहा है,तस्वीरों को लाइक कर रहा है,या उन्हें मेसेज कर रहा है.तो एजेंसी उस सैनिक को अपना टारगेट बनाती है.फिर लड़की उस सैनिक से दोस्ती बढ़ाने की कोशिश करती है.दोस्ती बढ़ाने के लिए लड़किया सैनिको से मीठी मीठी बाते करती है.साथ ही साथ आपत्तिजनक तस्वीरे भी साझा की जाती है जिससे सैनिक लड़की के प्यार में पूरी तरह से फस जाता है.

कई केसेस में वीडियो कॉलिंग के जरिए सैनिको को मोहजाल में फसाया जाता है.कई बार सैनिको को पैसो का लालच भी दिया जाता है.जब लड़की को लगता है की सैनीक उसके जाल में फस गया है, तब उस सैनिक से सेना की गुप्त जानकारी हासिल की जाती है.इस जानकारी को लड़किया ख़ुफ़िया एजेंसी तक पोहचाती है.

●◆★ समाप्त ★◆●

नोट:- हमें उम्मीद है आपको आपके सवाल “what is honeytrap in hindi” का जवाब मिल गया होगा.इस आर्टिकल में लिखी गयी सभी जानकारी को लिखनें मे बेहद सावधानी बरती गयी है.फिर भी किसी भी प्रकार त्रुटि की संभावना से इनकार नही किया जा सकता.इसके लिए आपके सुझाव कमेंट के माध्यम से सादर आमंत्रित हैं.

शेयर करे !