वेबसिरिज क्या होती है ?what is web series in hindi

what is web series in hindi

what is web series in hindi – इन दिनों सोशल मीडिया पर फिल्मो से ज्यादा वेब सीरीज की चर्चा होती है.इकीसवीं सदी के शुरुआती दौर में वेब सीरीज सिर्फ अमेरिका में ही प्रचलित थी.लेकिन बढ़ते डिजिटलायजेशन की वजह से अब भारत में भी वेब सीरीज प्रचलित हो रही है.भारत में वेबसीरीज का प्रभाव इतना बढ़ गया है की अमेरिका की दो सबसे बड़ी कंपनिया “नेटफ्लिक्स और अमेज़न प्राइम” ने भारतीय भाषा में कंटेंट बनाना शुरू कर दिया है.


यह भी पढ़िए:-


वेबसीरीज का भारत में बढते प्रभाव के बावजूद कई लोगो को वेबसिरिज क्या होती है इसके बारे में नही पता.बेहद से लोग आज भी इंटरनेट पर ( what is web series in hindi ) को सर्च करते है.आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे है इसका मतलब आपको भी वेबसीरीज के बारे में ज्यादा जानकारी नही है.अगर ऐसा है तो आपको चिंता करने की जरुरत नही है.

इस आर्टिकल में हम आपको वेब सीरज क्या होती है (what is web series in hindi),भारत में वेबसीरीज की शुरुआत कैसे हुयी और भारत में सबसे प्रचलित वेबसीरीज कौनसी है इसकी जानकारी देंगे.तो सबसे पहले जान लेते है की आखिर वेबसीरीज होती क्या है?

वेबसिरिज क्या होती है – what is web series in hindi

what is web series in hindi

फिल्मे,टीवी सिरियल और वेबसीरीज में कुछ खास अंतर नही होता.तीनो वीडियो के रूप में ही होते है.फरक बस इतना है की फिल्मो को रिलीज करने के लिए सिनेमाघरों की जरुरत होती है.टीवी सिरियल को रिलीज या टेलीकास्ट करने के लिए टेलेविज़न चैनल की जरुरत होती है और वेबसिरिज को रिलीज करने के लिए इन दोनों में से किसी की भी जरुरत नही होती.वेबसिरिज न तो सिनेमाघरों में रिलीज होती है और नही टीवी पर.

वेबसीरीज को हम घरबैठे मोबाईल और कंप्यूटर पर देख सकते है.इसके लिए हमें इंटरनेट और उस एप्लीकेशन के सब्सक्रिप्शन की जरुरत होती है जिसपर वेबसिरिज रिलीज होती है.भारत में अमेज़न प्राइम, नेटफ्लिक्स,जी 5,हॉटस्टार प्रीमियम,अल्ट बालाजी जैसे कुछ सबसे प्रसिद्ध एप्लीकेशन है जिनकी मदत से हम वेबसिरिज का आनंद उठा सकते है.

इन एप्लीकेशन को सबस्क्राइब करने के लिए हमें कुछ पैसे देने पड़ते है.पैसो के भुगतान के बाद हमें एप्लीकेशन का सब्सक्रिप्शन मिल जाता है और हम आसानी से उन सारी वेबसिरिज को देख सकते है जो उस एप्लीकेशन पर उपलब्ध है.एप्लीकेशन से अलग कुछ वेबसिरिज को यूट्यूब पर रिलीज किया जाता है.यूट्यूब पर भी वेबसिरिज को काफी पसन्द किया जाता है.भारत में वेबसिरिज की शुरुआत यूट्यूब के माध्यम से ही हुयी थी.

भारत में वेबसिरिज की शुरुआत – what is web series in hindi

what is web series in hindi

सही मायने में भारत में वेबसिरिज की शुरुआत साल 2014 से हुयी.इस साल यूट्यूब पर टीवीएफ़ (दी वायरल फीवर) ने अपनी पहली वेबसिरिज ‘परमानेंट रूममेट” को रिलीज किया था.बेहद कम समय में यह वेबसीरीज दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाली दूसरी वेबसिरिज बन गयी.इसके बाद टीवीएफ ने एक और वेबसिरिज रिलीज की इसका नाम था “प्रीचर”.यह वेबसिरिज भी यूट्यूब पर हिट हो गयी.इन दो वेबसिरिज के बाद यूट्यूब पर वेबसिरिज रिलीज होने का सिलसिला बड़ गया.लोग भी इस तरह की हटके वेबसीरीज को पसंद करने लगे.

जनवरी 2016 में नेटफ्लिक्स ने भारत में कदम रखा. नेटफ्लिक्स ने वेबसिरिज को बड़े स्टार के साथ भारतीय भाषा में बनाना शुरू कर दिया.लोगो ने भी इन वेबसिरिज को काफी पसंद किया.इसके बाद 26 जुलाई 2016 को अमेज़न प्राइम ने भारत में कदम रखा. नेटफ्लिक्स के कॉम्पिटिशन में अमेज़न प्राइम ने भी वेबसिरिज और ओरिजिनल को भारतीय भाषा में बनाना शुरू कर दिया.इसके साथ ही भारत में वेबसिरिज का प्रचलन बड़ गया और ज़ी5,अल्ट बालाजी जैसे भारतीय क्रिएटर ने भी वेबसिरिज की दुनिया में कदम रखा.

भारत में वेबसिरिज का प्रचलन कैसे बढ़ा – what is web series in hindi

what is web series in hindi

शुरुआती दिनों में भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल करनेवालो की संख्या काफी कम थी.इसलिए वेबसिरिज का प्रचलन भी कम था.यूट्यूब पर वेबसिरिज देखने के लिए काफी इंटरनेट डेटा खत्म हो जाता था और इंटरनेट प्लान्स काफी महँगे थे.इसलिए ज्यादातर लोग टीवी और सिनेमाघरों को ही पसंद करते थे.लेकिन टेलीकॉम सेक्टर में रिलायन्स जिओ की एंट्री के बाद हाईस्पीड इंटरनेट घरो घरो तक पोहंच गया.सस्ते देटा प्लान की वजह से लोगो को इंटरनेट के इस्तेमाल की आजादी मिली और इसका फायदा वेबसीरीज निर्माताओं को भी मिला.

वेबसिरिज का भारत में प्रचार प्रसार के लिए कई हद तक भारतीय टीवी और फिल्मे जिम्मेदार है.बोरिंग टीवी सिरियल और फिल्मे ज्यादातर युवा वर्ग को पसंद नही आते थे.इसलिए उन्होंने एक्शन,एक्साइटमेंट,रोमांस और थ्रिल से भरपूर वेबसिरिज को पसंती दी.टीवी पर मिनटो तक चलने वाले एडवरटाइज की वजह से भी कही लोगो को दिक्कते थी इसलिए भी कई लोग टीवी से ज्यादा बिना ब्रेक वाली वेबसिरिज को पसंद करते है.

भारत में वेबसिरिज के बढते प्रचलन के पीछे सोशल मीडिया का भी बड़ा हात है.जब भी कोई वेबसिरिज रिलीज होती तो उससे रिलेटेड जोक्स, मीम और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो जाते थे.इसी वजह से लोगो के मन में इस सीरीज को देखने की चाहत बढती और वे वेबसिरिज को देखते थे.

भारत में सबसे पॉपुलर वेबसिरिज – what is web series in hindi

what is web series in hindi

वैसे तो कौनसी वेबसिरिज अच्छी है और कौनसी ख़राब यह देखने वालो पर निर्भर करता है.फिर भी यहा हम ऐसे कुछ वेबसिरिज के नाम बता रहे हो जो भारत में काफी हिट रही है.

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता टीवीएफ द्वारा निर्मित “परमानेंट रूममेट” का इस वेबसिरिज को युवा वर्ग ने अपने सर पर बिठाया था.यह वेबसिरिज इतनी हिट हुयी थी की दुनिया के सबसे ज्यादा देखि जानेवाली वेबसिरिज में दूसरे पायदान पर रही थी.

इसके बाद नंबर आता है पेंचकस द्वारा निर्मित “बेक्ड” का.लोगो ने इस वेबसिरिज को भी बेहद पसंद किया.टीवीएफ द्वारा निर्मित और एक वेबसिरिज “प्रीचर” की भी दर्शको ने सरहाना की.

नेटफ्लिक्स द्वारा निर्मित लस्टस्टोरी और सेक्रेड गेम्स ने तो भारत में धूम मचा दी थी.खासकर सैफअली खान,राधिका आपटे और नवाजुद्दीन सिद्दीकी स्टारर इस वेबसिरिज ने दर्शको की काफी वाहवा लूटी.

अमेजोन प्राइम द्वारा निर्मित “मिर्ज़ापुर” को भी लोगो ने बेहद पसंद किया.दर्शको के इसी प्यार की वजह से अमेजोन प्राइम ने इस वेबसिरिज का दुसरा सीजन लाने की घोषणा की.

इसके अलावा बॉस डेड ओर अलाइव,ब्रेथ,ट्विस्टेड, रागिनी एमएमएस 2,गंदी बात,माया,आयशा अ वर्चुअल गर्लफ्रेंड,लेडीज रूम,मैन वर्ल्ड,बैंग बाजा बारात जैसी वेबसिरिज भी काफी लोकप्रिय है.

●◆★ समाप्त ★◆●

नोट:- हमें उम्मीद है आपको आपके सवाल “what is web series in hindi” का जवाब मिल गया होगा.इस आर्टिकल में लिखी गयी सभी जानकारी को लिखनें मे बेहद सावधानी बरती गयी है.फिर भी किसी भी प्रकार त्रुटि की संभावना से इनकार नही किया जा सकता.इसके लिए आपके सुझाव कमेंट के माध्यम से सादर आमंत्रित हैं.

शेयर करे !